World Veterinary Day: पशु को एक संवेदनशील जीव के रूप में जानना चाहिए, जानिए विश्व पशु चिकित्सक दिवस का इतिहास और महत्त्व

World Veterinary Day 2023: विश्व स्तर पर पशु चिकित्सकों के अथक प्रयासों को पहचानने के लिए प्रत्येक वर्ष विश्व पशु चिकित्सा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Update: 2023-04-30 13:21 GMT
विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2023(फ़ोटो: सोशल मीडिया)

World Veterinary Day 2023: विश्व स्तर पर पशु चिकित्सकों के अथक प्रयासों को पहचानने के लिए प्रत्येक वर्ष विश्व पशु चिकित्सा दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन कर्तव्यों की याद दिलाता है जो पशु चिकित्सक समाज के लिए करते हैं, और उन्हें जो जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस का इतिहास

वेटरनरी कॉलेज, एडिनबर्ग के प्रोफेसर जॉन गैगी ने 1863 में हैम्बर्ग, जर्मनी में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पशु चिकित्सा कांग्रेस की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के एजेंडे में एपिज़ूटिक रोग और यूरोप में मवेशी व्यापार के मानक नियमों पर चर्चा शामिल थी। शासी निकाय बाद में विश्व पशु चिकित्सा कांग्रेस के रूप में अस्तित्व में आया।आठवीं विश्व पशु चिकित्सा कांग्रेस की बैठक में, दुनिया भर में कांग्रेस के बीच एक संगठनात्मक कड़ी के रूप में काम करने के लिए एक स्थायी समिति का गठन किया गया था। विश्व पशु चिकित्सा संघ (WVA) की स्थापना 1959 में स्पेन के मैड्रिड में हुई थी। यह WVA था जो वर्ष 2001 में विश्व पशु चिकित्सा दिवस के साथ आया था। 2023 तक, संघ 70 से अधिक देशों और दुनिया भर के राष्ट्रीय पशु चिकित्सा संघों के सदस्यों का दावा करता है।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस का महत्व

WVA पशु चिकित्सा पेशेवरों को विश्व स्तर पर एकजुट करता है, जिसमें पशु चिकित्सा दवाओं के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले पशु चिकित्सकों के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संघ शामिल हैं। WVA पशु चिकित्सा के विकास और उन्नति के साथ-साथ सार्वजनिक और निजी पशु चिकित्सा सेवाओं के माध्यम से पशु स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित तौर पर बढ़ावा देता है। कोरोना जैसे पशु जनित विषाणुओं के उद्भव ने भी रोग संचरण के संबंध में जागरूकता को बढ़ाया है। पशु चिकित्सक का कहना “पशु रोगों की निगरानी और नियंत्रण के अपने प्रयासों के माध्यम से, पशुचिकित्सक जूनोटिक रोगों के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो मानव स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। बीमारी के प्रकोप की जल्द पहचान और प्रतिक्रिया करके, वे पशु और मानव आबादी दोनों पर उनके प्रभाव को सीमित करने में सक्षम हैं।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस की थीम

विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2023 की थीम के लिए "पशु चिकित्सा पेशे में विविधता, समानता और समावेशिता को बढ़ावा देना" है।

पशु चिकित्सकों का महत्व

पशु चिकित्सक घरेलू और जंगली दोनों प्रकार के पशुओं के स्वास्थ्य और भलाई को सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पशु चिकित्सक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर हैं जो जानवरों में रोगों और चोटों के निदान, उपचार और रोकथाम के विशेषज्ञ हैं।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  1. प्रथम विश्व पशु चिकित्सा दिवस वर्ष 2000 में मनाया गया था और विश्व पशु चिकित्सा संघ द्वारा शुरू किया गया था।
  2. विश्व पशु चिकित्सा दिवस जानवरों और समाज के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पशु चिकित्सकों के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
  3. पशुचिकित्सक घरेलू और जंगली दोनों प्रकार के पशुओं के स्वास्थ्य और भलाई को सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  4. पशु स्वास्थ्य के लिए विश्व संगठन एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया भर में पशु स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए काम करता है।

Tags:    

Similar News