इस जूते की कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जाने कितनी है इसकी कीमत

अगर आप से पूछा जाए की एक जूते की कीमत कितनी हो सकती है तो आप क्या बताएंगे। आप ये बताएंगे कि कम से कम हजार तक । लेकिन आज हम आप को एक ऐसे जूते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत जानकर आप के भी होश उड़ जाएंगे। इन दिनों एक जूते की जोड़ी की कीमत....

Update: 2021-03-10 11:36 GMT
इस जूते की कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्लीः अगर आप से पूछा जाए की एक जूते की कीमत कितनी हो सकती है तो आप क्या बताएंगे। आप ये बताएंगे कि कम से कम हजार तक । लेकिन आज हम आप को एक ऐसे जूते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत जानकर आप के भी होश उड़ जाएंगे। इन दिनों एक जूते की जोड़ी की कीमत 40 लाख है। आप चौंक गए न।

आप को बता दें ये जूते कोई आम जूते नहीं है। ये जूते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल के। इस समय ब्रिटेन में सर विंस्टन के समानों की नीलामी हो रही है। जिसमें ब्रिटेन प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल के मखमली जूतों की एक जोड़ी लगभग 40,000 पाउंड में नीलाम हुई है।

आखिर क्या है इस जूते की खासियतः

बता दें कि यह अनोखे जूते पर वार टाइम लीडर्स के इनिशियल्स (नाम का पहला अक्षर) की एंब्रॉयडरी की गई है। ये जूते एक बड़े से ब्रांड़ी ग्लास के साथ नीलाम किया गया। यह वहीं ग्लास है जिसमें सर विंस्टन चर्चिल ब्रांडी लिया करते थे। वहीं इस अनोखे जूते की लंबाई 29 सेंटीमीटर हैं और इस जूते पर सोने के धागों से वार टाइम लीडर्स का पहला अक्षर लिखा गया है।

1950 दशक के हैं जूते

ये भी पढ़ेंःकिसान आंदोलन: अलख जगाने निकले टिकैत, केंद्र सरकार के खिलाफ भरी हुंकार

सोने के धागें से लिखा हुआ ये जूते 1950 के दशक के है। जबकी नीलामी से पहले इन जूते की कीमत 10,000 और 15,000 पाउंड तक लगाई जाने की उम्मीद थी। लेकिन खरीदार ने 39,040 पाउंड यानी 39,52,447 रुपये में इन्हें खरीदा। जहां पर 21 सेमी के ब्रांडी ग्लास की कीमत 7,000 से 10,000 पाउंड तक आंकी जा रही थी लेकिन ये भी 18,300 पाउंड में बिका। अमेरिका का एक प्राइवेट कलेक्टर इनका मालिक था। मौजूदा मालिक ने 1998 में चप्पल और ब्रांडी का गिलास खरीदा था। जूते और ब्रांडी का गिलास बेलामेन ऑक्शनर्स द्वारा नीलाम किए गए हैं।

कौन है सर विंस्टन चर्चिलः

विन्सटन चर्चिल का जन्म 30 नवंबर 1874 को हुआ। यह द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इंग्लैंड के प्रधानमंत्री रहे। चर्चिल एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री रहे। जिसे नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ेंःऔरैया सड़क हादसा: डंपर की चपेट में आया बाइक सवार, तड़प-तड़प कर हुई मौत

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुकपर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News