×

नियम में बड़ा बदलाव: SEBI लेगी ये बड़ा फैसला, तुरंत जानें यहां

SEBI द्वारा जल्द आईपीओ (IPO) के नियमों में संशोधन किया जा सकता है। इसके तहत सेबी IPO के लिए दस फीसदी इक्विटी विलयन में कटौती कर सकती है। 

Shreya
Published on: 10 Nov 2020 9:26 AM GMT
नियम में बड़ा बदलाव: SEBI लेगी ये बड़ा फैसला, तुरंत जानें यहां
X
SEBI जल्द IPO के नियमों में कर सकती है बदलाव

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा जल्द आईपीओ (IPO) के नियमों में संशोधन किया जा सकता है। इसके तहत सेबी आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (Initial Public Offering- IPO) के लिए दस फीसदी इक्विटी विलयन में कटौती कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, SEBI बड़े IPO के लिए भी मर्जर को विलयन को दस से पांच फीसदी कर सकता है। कहा जा रहा है कि अगर SEBI पांच फीसदी इक्विटी विलयन के मानक को लागू करता है तो यह एक अच्छा कदम साबित होगा।

4000 करोड़ रुपये से अधिक पोस्ट इश्यू इक्विटी कैपिटल भी शामिल

बता दें कि IPO में चार हजार करोड़ रुपये से अधिक पोस्ट इश्यू इक्विटी कैपिटल भी शामिल है। वहीं पोस्ट इश्यू इक्विटी कैपिटल के चार हजार करोड़ रुपये से कम होने पर मर्जर की जरूरत 25 फीसदी हो जाएगी। इस बात की जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की हालत पतली: सभी आठों सीटों पर भाजपा आगे, मिल रही तगड़ी हार

27 अक्टूबर को हुई थी ऑनलाइन बैठक

मिली जानकारी के मुताबिक, सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी और US निवेशकों व उद्योगपतियों (Industrialists) के बीच 27 अक्टूबर को ऑनलाइन मीटिंग हुई थी। जिसमें विलयन को दस फीसदी से घटाकर पांच फीसदी करने पर चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि यह मुद्दा पिछले लगभग 20 सालों से चर्चा का विषय बना हुआ था।

यह भी पढ़ें: धरती पर आने वाली है बड़ी आफत! मचेगी भयंकर तबाही, हर तरह होंगी लाशें ही लाशें

आने वाले समय में ये बड़े मुद्दे बन सकते हैं चर्चा का विषय

वहीं कहा ये भी जा रहा है कि जल्द ही जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) और HDB फाइनेंशियल जैसे बड़े मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। जीवन बीमा निगम में 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्यांकन है। अगर दस फीसदी विलयन पर अमल होता है तो वे दो लाख करोड़ रुपये जुटाएंगे।

यह भी पढ़ें: हिल उठेगा केदारनाथ: भयानक तबाही से कांप उठेगा देश, वैज्ञानिक भी हुए परेशान

नीतीश का मास्टर कार्ड: जिसने पलट दी सारी बाजी, इन वोटर्स ने दिया साथ

युद्ध का फतवा जारी: हजारों मौतों के बाद आज होगा लागू, सेना की सख्त निगरानी

IPL जैसी रोमाचंक हो रही विधानसभा की मतगणना, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story