×

Purush Nasbandi Kaise Hoti Hai: कैसे होती है पुरुषों की नसबंदी, कितने दिनों में मिल जाता है आराम, जानें पूरी प्रक्रिया

Purush Nasbandi Kaise Hoti Hai: पुरुष नसबंदी को गर्भनिरोधक का एक सुरक्षित और प्रभावी रूप माना जाता है, जिसकी विफलता दर 1% से कम होती है। प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 30 मिनट लगते हैं। रिकवरी का समय आमतौर पर जल्दी होता है।

Preeti Mishra
Published on: 2 May 2023 4:46 PM GMT
Purush Nasbandi Kaise Hoti Hai: कैसे होती है पुरुषों की नसबंदी, कितने दिनों में मिल जाता है आराम, जानें पूरी प्रक्रिया
X
Purush Nasbandi Kaise Hoti Hai (Image: Newstrack)

Purush Nasbandi Kaise Hoti Hai: क्या आपको पता है कि महिलाओं की तरह पुरूषों की भी नसबंदी होती है? जी हाँ पुरूषों की भी नसबंदी होती है लेकिन इसमें प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है। पुरुष नसबंदी (Vasectomy), या वासोलिगेशन, स्थायी गर्भनिरोधक के लिए एक वैकल्पिक शल्य प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में वास डेफेरेंस को काटना या अवरुद्ध करना शामिल होता है, जो नलिकाएं अंडकोष से लिंग तक शुक्राणु ले जाती हैं। प्रक्रिया का उद्देश्य गर्भावस्था को रोकना है।

पुरुष नसबंदी प्रक्रिया के दौरान, एक सर्जन आमतौर पर अंडकोश में एक छोटा चीरा लगाएगा और वास डेफेरेंस का पता लगाएगा। सर्जन तब विभिन्न तरीकों का उपयोग करके ट्यूबों को काट या ब्लॉक कर देगा। एक बार जब नलिकाएं कट जाती हैं या अवरुद्ध हो जाती हैं, तो शुक्राणु अब वीर्य के साथ मिश्रित नहीं हो सकते हैं और स्खलन के दौरान शरीर छोड़ सकते हैं।

पुरुष नसबंदी को गर्भनिरोधक का एक सुरक्षित और प्रभावी रूप माना जाता है, जिसकी विफलता दर 1% से कम होती है। प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 30 मिनट लगते हैं। रिकवरी का समय आमतौर पर जल्दी होता है।

पुरुष नसबंदी क्यों की जाती है? (Why Vasectomy Is Done)

पुरुष नसबंदी आमतौर पर जन्म नियंत्रण उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह प्रक्रिया गर्भनिरोधक का एक स्थायी रूप है और इसका उद्देश्य स्खलन के दौरान शुक्राणुओं की रिहाई को रोकना है, जिससे व्यक्ति के लिए अपने साथी को गर्भवती करना असंभव हो जाता है। पुरुष नसबंदी को अक्सर उन पुरुषों के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है जो निश्चित हैं कि वे बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं या उन्होंने अपना परिवार पूरा कर लिया है। इसे महिला नसबंदी (ट्यूबल लिगेशन) का एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प भी माना जाता है। पुरुष नसबंदी एक अपेक्षाकृत सरल और त्वरित प्रक्रिया है। जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों की तुलना में, पुरुष नसबंदी की विफलता दर बहुत कम है और इसे गर्भनिरोधक का एक अत्यधिक प्रभावी तरीका माना जाता है।

पुरुष नसबंदी ऑपरेशन कैसे किया जाता है? (How is Vasectomy Done?)

-क्षेत्र को सुन्न करने के लिए रोगी को लोकल एनेस्थीसिया दिया जाएगा।
-सर्जन वास डेफेरेंस तक पहुंचने के लिए अंडकोश में एक या दो छोटे चीरे लगाएगा, जो नलिकाएं हैं जो अंडकोष से शुक्राणु को लिंग तक ले जाती हैं।
-सर्जन कई तकनीकों में से एक का उपयोग करके वास डेफेरेंस को काट या ब्लॉक कर देगा, जैसे कि काटना और बांधना, दागना, या एक छोटी धातु क्लिप के साथ सील करना।
-सर्जन चीरों को टांके या सर्जिकल गोंद से बंद कर देगा।

पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में आमतौर पर लगभग 30 मिनट लगते हैं। प्रक्रिया के बाद रोगी को कुछ असुविधा और सूजन का अनुभव हो सकता है, लेकिन ये लक्षण आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं।

पुरुष नसबंदी ऑपरेशन के बाद देखभाल (Care after Vasectomy)

-प्रक्रिया के बाद पहले 24-48 घंटों के लिए आराम करना और कम से कम एक सप्ताह के लिए ज़ोरदार गतिविधि या भारी सामान उठाने से बचना महत्वपूर्ण है। यह शल्य चिकित्सा क्षेत्र में रक्तस्राव और सूजन को रोकने में मदद कर सकता है।
-एक बार में 20-30 मिनट के लिए अंडकोश पर बर्फ लगाने से, दिन में कई बार, सूजन और बेचैनी को कम करने में मदद मिल सकती है।
-टाइट-फिटिंग अंडरवियर पहनना, जैसे जॉकस्ट्रैप, समर्थन प्रदान कर सकता है और अंडकोश में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
-ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन, प्रक्रिया के बाद दर्द और परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।
-संक्रमण को रोकने के लिए शल्य चिकित्सा क्षेत्र को साफ और सूखा रखना महत्वपूर्ण है। प्रक्रिया के बाद कम से कम एक सप्ताह तक नहाने, तैरने या पानी में भिगोने से बचें।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुरुष नसबंदी जन्म नियंत्रण का एक स्थायी रूप है और यौन संचारित संक्रमणों से रक्षा नहीं करता है। इसलिए, जिन व्यक्तियों को एसटीआई का खतरा है, उन्हें खुद को और अपने साथी को बचाने के लिए गर्भनिरोधक की बाधा विधियों, जैसे कंडोम का उपयोग करना जारी रखना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story