×

प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज से पहुंचाया घर, छोटी सी उम्र में किया ये बड़ा काम

मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए जहां एक ओर सरकार ने श्रमिक स्पेशन ट्रेनों का संचालन किया है तो वहीं निजी स्तर पर भी लोग मजदूरों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। वहीं इस बीच एक 12 साल की बच्चे ने अपने बचत के पैसे से 3 मजदूरों को आसमान की सैर करा उन्हें झारखंड पहुंचाया है।

Shreya
Published on: 1 Jun 2020 5:45 AM GMT
प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज से पहुंचाया घर, छोटी सी उम्र में किया ये बड़ा काम
X

नोएडा: कोरोना वायरस के चलते अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का काम जारी है। मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए जहां एक ओर सरकार ने श्रमिक स्पेशन ट्रेनों का संचालन किया है तो वहीं निजी स्तर पर भी लोग मजदूरों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। वहीं इस बीच एक 12 साल की बच्चे ने अपने बचत के पैसे से 3 मजदूरों को आसमान की सैर करा उन्हें झारखंड पहुंचाया है।

यह भी पढ़ें: इस देश में पौधों की तरह कोरोना वायरस उगा रहे वैज्ञानिक, जानिए क्यों हो रहा ऐसा

अपने बचत के 48 हजार रुपए से श्रमिकों को पहुंचाया घर

इस 12 वर्षीय लड़की का नाम निहारिका द्विवेदी है। जिसने अपने बचत के 48 हजार रुपए खर्च कर तीन प्रवासी श्रमिकों को हवाई जहाज से झारखंड भेजा है। निहारिका द्विवेदी नाम की इस बच्चा का कहना है कि समाज ने हमें बहुत कुछ दिया है। अब उनकी जिम्मेदारी भी बनती है कि इस संकट के समय में वह इसे समाज को लौटाएं। इस तरह श्रमिकों की मदद करने के लिए लोग उनकी प्रशंसा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: विशेषज्ञ बोले, कोरोना को रोकने में सरकार फेल, अब मडंरा रहा ये बड़ा खतरा

मजदूरों ने बच्ची का किया शुक्रिया अदा

निहारिका भी खुद उन श्रमिकों की मदद कर बेहद खुश हैं। निहारिका की इस मदद से श्रमिक आराम से अपने घर पहुंच सके हैं। वहीं, झारखंड के रहने वाले मजदूरों ने भी उनकी मदद करने के लिए इस बच्ची का शुक्रिया अदा किया है।

बेंगलुरु के पूर्व छात्रों ने भी चंदा इकट्ठा कर मजदूरों को भेजा था घर

गौरतलब है कि इससे पहले नेशनल लॉ स्कूल बेंगलुरु के पूर्व छात्रों ने भी चंदा इकट्ठा कर मुंबई में फंसे 180 श्रमिकों को हवाई जहाज से रांची भेजा था। जब छात्रों को पता चला कि कुछ मजदूर मुंबई आईआईटी के पास फंसे हैं और उनके पास पैसे नहीं है तो छात्रों ने उनकी मदद करने के लिए एक योजना तैयार की।

यह भी पढ़ें: करंट लगने से युवती की दर्दनाक मौत, ये हैं झांसी की बड़ी खबरें

मजदूरों ने नाम नहीं किए उजागर

सभी छात्रों ने मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए पैसे जुटाए। इसके लिए एनजीओ और पुलिस ने भी उनकी मदद की। इस तरह से सभी श्रमिकों को फ्लाइट के जरिए झारखंड भेजा। हालांकि छात्रों ने मजदूरों की मदद के लिए अपने-अपने नाम उजागर नहीं किए। छात्रों का कहना था कि श्रमिकों की मदद उन्होंने नाम कमाने के लिए नहीं की है।

यह भी पढ़ें: फिल्म देखकर बच्चों ने उठाया खौफनाक कदम, स्पाइडरमैन बनने की चाहत पड़ी भारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story