×

किसान आंदोलन से अफगानिस्तान में आतंकी हमले तक, Newstrack की टाॅप 5 खबरें

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज समाप्त हो गई है। आम बजट 2021-22 पेश होने के बाद यह पहली समीक्षा बैठक है। पिछली तीन मौद्रिक समीक्षा बैठकों में समिति ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 5 Feb 2021 1:27 PM GMT
किसान आंदोलन से अफगानिस्तान में आतंकी हमले तक, Newstrack की टाॅप 5 खबरें
X
हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। Newstrack ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरे रहीं। आईए एक बार नजर डालते हैं आज की उन खबरों पर।

6 फरवरी का चक्का जाम किसानों के लिए ताकत का प्रदर्शन और सरकार के गले की फांस बन गया है। हालांकि किसान नेता राकेश टिकैत ने दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को चक्का जाम से मुक्त रखकर सरकार को राहत दी है, लेकिन किसानों और सरकार के बीच मसले के हल के लिए गतिरोध बना हुआ है और इसके फिलहाल दूर होने के भी आसार नहीं दिख रहे हैं।

दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड छोड़कर शेष देश में चक्का जाम अब ऐसे करेंगे किसान

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज समाप्त हो गई है। आम बजट 2021-22 पेश होने के बाद यह पहली समीक्षा बैठक है। पिछली तीन मौद्रिक समीक्षा बैठकों में समिति ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 में नीतिगत दरों संशोधन किया था। यानी जो लोन की किस्तें पहले थीं वो वैसी की वैसी हैं।

Farmers Protest

रिजर्व बैंक ने बनाये रखी यथास्थिति, आम जनता के लिए कोई राहत की बात नहीं

कृषि मंत्री का विपक्ष को जवाब

केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन बीते ढाई महीने से जारी है। वहीं इन कानूनों को लेकर कांग्रेस समेय अन्य विपक्षी दल भी लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है। इन सबके बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में इस मसले पर अपनी बात रखी और कांग्रेस पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार लगातार किसानों से बात करने में लगी हुई है।

विपक्ष पर गरजे केंद्रीय मंत्री: कांग्रेस पर किया जोरदार हमला, कही ये बड़ी बात

हर चुनौती के लिए तैयार वायुसेना

भारत हर मुश्किल को कड़ी चुनौती देने के लिए तैयार है। ऐसे में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि हम कॉम्बेट कैपेबिलिटी को बढ़ा रहे है। इस बारे में उन्होंने कहा कि नॉर्दर्न एडवर्सरी के हिसाब से जो अपनी कैपेबिलिटी बढ़ा रहे है वो पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भी इस्तेमाल होगी। भारतीय वायुसेना, पड़ोसी मुल्कों का सामना करने को तैयार है। दुश्मन देश चीन के फाइटर JF -17 की तुलना में जो मौजूदा तेजस है वो भी आगे है और जो अभी 83 मार्क 1 ऑर्डर किया है वो तो उससे काफी आगे है।

LAC पर तैयार वायुसेना: हर मुकाबले के लिए डटकर खड़ा देश, चीन की साजिशें फेल

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के तीसरे सिरोसर्वे में महासचिव डॉ बलराम भार्गव (Balram Bhargav) ने बताया कि अभी भी कोरोना का संक्रमण शहर के झुग्गी इलाकों में ज्यादा है। उन्होंने बताया कि इस सर्वे के जरिए 10 साल से 17 के बच्चों का सर्वे किया गया। जिसमें कोरोना का संक्रमण 25.3 प्रतिशत बच्चे इस बीमारी का सामना कर चुके हैं।

हो जाएं सावधान: कोरोना का खतरा अब भी बरकरार, ICMR के इस सर्वें में खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story