×

दिल्ली की हवा जहरीली: प्रदूषण से हालत गंभीर, लोगों की बढ़ी परेशानी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार पॉल्यूशन के स्तर में इजाफा देखने को मिला है। शुक्रवार को दिल्ली और आसपास के इलाको में AQI गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई।

Shreya
Published on: 31 Oct 2020 5:27 AM GMT
दिल्ली की हवा जहरीली: प्रदूषण से हालत गंभीर, लोगों की बढ़ी परेशानी
X
दिल्ली की हवा जहरीली: प्रदूषण से हालत गंभीर, लोगों की बढ़ी परेशानी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बीच तेजी से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते पॉल्यूशन ने सरकार के लिए भी चिंता खड़ी दी है। आज यानी शुक्रवार को पॉल्यूशन (Delhi Pollution) के स्तर में इजाफा देखने को मिला है। राजधानी में लगातार हवा जहरीली होती जा रही है, जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या होने लगी है।

गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index- AQI) के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली के अधिकतर जगहों पर AQI 300 के पार है, जबकि कई जगहों पर हवा की क्वालिटी गंभीर कैटेगरी में है। बता दें कि प्रदूषण के चलते लोगों को अभी से सांस लेने की समस्या शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें: आतंकी हमले के दुख से उबर भी नहीं पाए थे लोग, इस देश में लगा 700 KM लंबा जाम

और खराब हो सकती है हवा की क्वालिटी

रोज सुबह टहलने और साइकलिंग करने वाले लोगों का कहना है कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में हवा की क्वालिटी (Air Quality) और गिर सकती है। जिसकी वजह हवा की दिशा में बदलाव और गति में कमी रहेगी।

यह भी पढ़ें: PM मोदी के भाषणों की मदद से नीतीश पर निशाना साध रहा है राजद

DELHI AIR QUALITY (फोटो- सोशल मीडिया)

कहां-कैसी रही हवा की क्वालिटी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली के आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 408 दर्ज किया गया। इसके अलावा बवाना में 447, वजीरपुर में 411 और पटपड़गंज में 404 गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। बता दें कि अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार होता है तो वो 'गंभीर' श्रेणी में आते हैं।

यह भी पढ़ें: सरदार पटेल की जयंती: PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रीय एकता दिवस पर भव्य परेड

वायु गुणवत्ता सूचकांक

AQI की बात करें तो 201 से 300 का मतलब खराब, 300 से 400 का मतलब बेहद खराब, 401-500 का मतलब गंभीर और 500 से ऊपर हो तो ये गंभीरतम या आपातकालीन स्थिति में दर्ज होता है। बता दें कि तकरीबन हर साल दिवाली से पहले दिल्ली की हवा की क्वालिटी गिरने लगती है। कभी-कभी यह खराब तो कभी-कभी ये आपातकालीन स्थिति तक में आ जाती है।

यह भी पढ़ें: राशिफल : इन 4 राशियों की आज चमकेगी किस्मत, जानिए बाकी 8 राशियों का हाल…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story