×

बहुत विनाशकारी है ये तूफान, कर देगा सब कुछ बर्बाद

संयुक्त राष्ट्र ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने वाले चक्रवात तूफान अम्फान को 2009 में आए चक्रवात 'ऐला' से कई गुना ज्यादा विनाशकारी बताया।

Shreya
Published on: 22 May 2020 8:59 AM GMT
बहुत विनाशकारी है ये तूफान, कर देगा सब कुछ बर्बाद
X

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने वाले चक्रवात तूफान अम्फान को 2009 में आए चक्रवात 'ऐला' से कई गुना ज्यादा विनाशकारी बताया। ये तूफान साल 2009 में दक्षिणी बांग्लादेश तथा पूर्वी भारत में आया था। तूफान अम्फान के चलते पश्चिम बंगाल में 77 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा हजारों की तादाद में लोग बेघर हो गए हैं।

चक्रवात 'ऐला' से कई गुना ज्यादा विनाशकारी है 'अम्फान'

संयुक्त राष्ट्र ने एक समाचार रिपोर्ट में कहा कि, भारत में संयुक्त राष्ट्र की कंट्री टीम ने बताया कि कोलकाता में व्यापक स्तर पर क्षति पहुंचाने वाले चक्रवात तूफान अम्फान को चक्रवात 'ऐला' से कई गुना ज्यादा विनाशकारी माना जा रहा है। जिसमें मई, 2009 में तबाही मचाई थी।

यह भी पढ़ें: ईद से पहले परिवार में छाया मातम, बस ने ले ली सिपाही की जान

अम्फान से कोलकाता में हुआ काफी नुकसान

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि अम्फान की वजह से कोलकाता में ट्रांसफॉर्मर और दूरसंचार तारों में आग लग गई, कई जगह पेड़ उखड़ गए, साथ ही बिजली के खंभों को हुई हानि से बिजली चली गई। विश्व संगठन ने कहा कि अम्फान के चलते प्रभावित बांग्लादेश और भारत के लोगों की मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता कर्मी कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बदला आसमान: एक तरफ तबाही तो दूसरी ओर दिखा ऐसा नजारा, उड़े सबके होश

चक्रवात के मानवीय परिणाम और गहरा सकते हैं

वहीं एजेंसी यूनीसेफ ने चिंता जाहिर की है कि कोरोना वायरस से बांग्लादेश और भारत में चक्रवात के मानवीय परिणाम और गहरा सकते हैं। UN के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि चक्रवात तूफान अम्फान से बांग्लादेश में करीब एक करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं इनमें से करीब 50 लाख परिवारों के बेघर होने की आशंका जताई गई है। यूनीसेफ ने आशंका जताई है कि चक्रवात से बांग्लादेश और भारत में तकरीबन 1.9 करोड़ बच्चे बाढ़ और भारी बारिश की चपेट में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी का बड़ा ऐलान: ऐसे तबाही का सामना करेगा देश, आ गए 1000 करोड़ रुपये

प. बंगाल और कोलकाता के कई इलाकों की हालत खराब

अम्फान तूफान अम्फान के चलते पश्चिम बंगाल और कोलकाता के कई इलाकों की हालत काफी खराब हो गई है। यहां पर तूफान के चलते काफी नुकसान हुआ है। कोलकाता एयरपोर्ट पर तो अम्फान के चलते बारिश का पानी भर गया। हावड़ा ब्रिज पर तूफान के कारण टूटी बैरिकेडिंग पड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें: सिसक रही किसानी: भूमि सुधार में करोड़ों की बाजीगरी, मजदूरी को मजबूर किसान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story