×

बदला आसमान: एक तरफ तबाही तो दूसरी ओर दिखा ऐसा नजारा, उड़े सबके होश

सदी का सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान अम्फान भुवनेश्वर से गुजर गया है। लेकिन जाते-जाते इस तूफान ने भुवनेश्वर को ऐसा नजारा दिखाते गया, जिसे लोग शायद ही कभी भूल पाएंगे।

Shreya
Published on: 22 May 2020 8:08 AM GMT
बदला आसमान: एक तरफ तबाही तो दूसरी ओर दिखा ऐसा नजारा, उड़े सबके होश
X

नई दिल्ली: सदी का सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान अम्फान भुवनेश्वर से गुजर गया है। लेकिन जाते-जाते इस तूफान ने भुवनेश्वर को ऐसा नजारा दिखाते गया, जिसे लोग शायद ही कभी भूल पाएंगे। भयानक तबाही मचाने के बाद तूफान ने भुवनेश्वर के आसमान में एक बेहद भी प्यारा छोड़ता गया। जिसे देख लोगों को थोड़ी राहत मिली है। तूफान के गुजरने के बाद आसमान का नजारा और कलर दोनों ही बदल गया था।

यह भी पढ़ें: ईद से पहले परिवार में छाया मातम, बस ने ले ली सिपाही की जान

तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मचाई तबाही

सुपर साइक्लोन के रूप में बदल चुके तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में काफी तबाही मचाई। इसके वजह से दोनों राज्यों में करीब 75 लोग मारे गए हैं। इस तूफान से करीब करोड़ों रुपयों का नुकसान हुआ है। लेकिन राहत की बात ये रही कि ओडिशा में जानमाल का कम नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: योगी के मंत्री का बड़ा बयान, PoK पर बढ़ा दी पाकिस्तान की टेंशन

भुवनेश्वर के आसमान में दिखा ऐसा सुंदर नजारा

भुवनेश्वर की बात करें तो साइक्लोन के गुजरने के बाद आसमान गुलाबी और बैंगनी रंग में बदल गया। जिससे देख लोगों को काफी राहत पहुंची। लोगों भुवनेश्वर के इस सुंदर नजारे की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। तूफान के बाद इस तरह की प्राकृतिक प्रक्रिया को स्कैटरिंग कहते हैं। स्कैटरिंग में आसमान में नीले, हरे, लाल, नारंगी, गुलाबी और बैंगनी जैसे अलग-अलग रंग दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी जोरदार धमाका: धधक-धधक के जल रही फैक्ट्री, कई गाड़ियां मौजूद

कब होता है स्कैटरिंग ?

स्कैटरिंग तब होता है जब छोटी-छोटी पानी की बूंदें और कण Atmosphere में प्रकाश को अलग-अलग दिशा में रिफलेक्ट करती हैं। ऐसे में आसमान में अलग-अलग रंग का प्रकाश दिखाई देता है। ज्यादा तेज तूफान आने के बाद बड़ी बूंदें, कण और मॉलीक्यूल तो वातावरण से खत्म हो जाते हैं। लेकिन ये छोटी-छोटी पानी की बूंदें और कण से ऐसी स्थिति में बेहद ही खूबसूरत नजारा दिखता है।

यह भी पढ़ें: उड़ान भरने के लिए तैयार फ्लाइट्स, एयरलाइंस कंपनियों ने शुरू की टिकट की बुकिंग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story