×

LAC पर चीन के साथ तनाव: लेह के दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख, ये है बड़ा प्लान

सीमा पर जारी तनाव के बीच आज यानी मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे दिल्ली में सैन्य कमांडरों के कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के बाद वो दो दिवसीय दौरे के लिए लेह रवाना होंगे। 

Shreya
Published on: 23 Jun 2020 5:44 AM GMT
LAC पर चीन के साथ तनाव: लेह के दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख, ये है बड़ा प्लान
X

नई दिल्ली: लद्दाख की गलवान घाटी में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के बीच सोमवार को कमांडर स्तर की बैठक हुई। इसका बैठक का मकसद LAC पर पहले वाली स्थिति को बनाए रखना है। इस बीच आज यानी मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे दिल्ली में सैन्य कमांडरों के कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के बाद वो दो दिवसीय दौरे के लिए लेह रवाना होंगे।

सीमा पर जारी तनाव और सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे नरवणे

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी के साथ वहां चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी और सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा सूत्रों के मुताबिक, वो अग्रिम इलाकों का दौरा करेंगे। साथ ही वहां पर तैनात सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे। इसके अलावा लेह में वो चीनी सैनिको के साथ हिंसक झड़प में घायल हुए जवानों से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें: आगरा के DM ने प्रियंका गांधी को भेजा नोटिस, कांग्रेस महासचिव ने किया था ये ट्वीट

झड़प के बाद पहली बार लेह जाएंगे सेना प्रमुख

बता दें कि गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद आर्मी चीफ नरवणे पहली बार लेह का दौरा करेंगे। इससे पहले रविवार को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने लद्दाख का दौरान कर चुके हैं। गौरतलब है कि चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कर्नल समेत 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं चीन की तरफ से मारे गए सैनिकों के आंकड़े अभी तक जारी नहीं किए गए हैं, हालांकि उसने माना है कि उनका कमांडिंग ऑफिसर इस दौरान मारा गया था। यह बात चीन ने सोमवार को हुई सैन्‍य स्‍तर की बातचीत के दौरान स्‍वीकार की थी।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम भक्त की मजार पर जरूर रुकता है भगवान जगन्नाथ का रथ, जानें इसका कारण

सीमा पर जारी तनातनी को कम करने के लिए बातचीत जारी

बता दें कि दोनों देशों के बीच सीमा पर जारी तनातनी को कम करने के लिए बातचीत जारी है। हालांकि अभी तक कोई आपसी सहमति नहीं बनी है। कहा जा रहा है कि भारत ने एलएसी पर पहले की स्थिति को बनाए रखने की मांग की है। भारत का कहना है कि जब तक दो मई से पहले वाली स्थिति बहाल नहीं हो जाती एलएसी पर हालात नाजुक बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड दौरे से पहले पाक क्रिकेट टीम को झटका, तीन खिलाड़ी कोरोना के शिकार

कोर कमांडर्स के बीच दूसरी बड़ी बैठक

बता दें कि सोमवार को दोनें देशों के सैन्य कमांडर्स‌ के बीच हुई बैठक करीब 11 घंटे तक चली। यह कोर कमांडर्स के बीच दूसरी बड़ी बैठक थी। इससे पहले 6 जून को कमांडर्स के बीच बैठक हुई थी। लेकिन यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह गलवान घाटी में हुए हिंसक झड़प के बाद हो रही थी।

भारतीय सेना के कर्नल समेत 20 जवान शहीद हुए

बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कर्नल समेत 20 जवान शहीद हुए थे। जबकि चीन की तरफ से अभी तक मारे गए सैनिकों की संख्या जारी नहीं की गई है। हालांकि चीनी पक्ष के करीब 45 सैनिकों के मारे जाने या बुरी तरह से घायल होने की खबर सामने आई थी।

यह भी पढ़ें: भूषण कुमार की पत्नी ने सोनू निगम को सुनाई खरी खोटी, बता दिया ऐसा इंसान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story