बैंकों में होने जा रहा बड़ा बदलाव, जान लें ये जरूरी नियम, नहीं तो होगा नुकसान

अगर बैंक में आपका अकाउंट है और लेने-देने के लिए बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके जरूरी है। 1 सितंबर 2019 से बैंक से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं जिसका आप पर सीधा असर पड़ने वाला है। जहां एक ओर बैंक घर खरीदना सस्ता कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बैंक के टाइमिंग में भी बदलाव होने वाले हैं।

नई दिल्ली: अगर बैंक में आपका अकाउंट है और लेने-देने के लिए बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके जरूरी है। 1 सितंबर 2019 से बैंक से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं जिसका आप पर सीधा असर पड़ने वाला है। जहां एक ओर बैंक घर खरीदना सस्ता कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बैंक के टाइमिंग में भी बदलाव होने वाले हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का होम लोन सस्ता हो जाएगा, जो आपकी जेब सीधा असर डालेगा। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में सबकुछ।

यह भी पढ़ें…सरकार का ऐलान : PNB का होगा विलय, जानें कौन इसमें है शामिल

59 मिनट में मिलेगा लोन

इस त्योहारों के मौके पर सरकारी बैंकों से 59 मिनट में होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन लेने की सुविधा मिलनी शुरू हो सकती है। कई सरकारी बैंकों की 1 सितंबर से ग्राहकों को नई सुविधा शुरू करने की योजना है।

SBI के ग्राहकों को ये लोन मिलेगा

1 सितंबर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों के लिए होम लोन लेकर घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल एसबीआई का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) ने होम लोन इंडस्ट्री का पैटर्न ही चेंज कर दिया है। एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी।

यह भी पढ़ें…बिहार में शराब के बाद नीतीश सरकार ने अब इन चीजों पर लगाया बैन

15 दिन में बैक जारी करेंगे केसीसी

1 सितंबर से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनवाना और भी आसान हो जाएगा। अधिकतम 15 दिनों में बैंक को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना होगा। केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन में जारी करने का निर्देश दिया है।

1 सितंबर से बंद हो जाएगी ये सुविधा

अगर आप भी पेटीएम, फोनपे, गूगलपे जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो 31 अगस्त तक इनकी केवाईसी पूरी करा लें। केवाईसी पूरी न कराने के चलते 1 सितंबर से आपका मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा।

यह भी पढ़ें…देशभर में मचा हड़कंप: PM मोदी के आदेश पर 150 जगहों पर CBI का छापा

एसबीआई ने की ये कटौती

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट और बल्क डिपॉजिट पर ब्याज की दर घटा दी है। वहीं बैंक ने सेविंग बैंक ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया। 1 लाख रुपए तक के डिपॉजिट वाले ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 3.5 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। 1 लाख से ज्यादा डिपॉजिट वाले ग्राहकों के लिए ये दर 3 फीसदी पर ही स्थिर है। हालांकि बैंक ने रिटेल टर्म डिपॉजिट की दर में 0.1 फीसदी से 0.5 फीसदी की कटौती की है। वहीं बल्क डिपॉजिट रेट में 0.3 फीसदी से 0.7 फीसदी तक की कटौती की गई है।

बैंकों के खुलने का समय में बदलाव

अब बैंकों के खुलने की टाइमिंग बदल सकती है। ऐसा होने पर ग्राहकों की परेशानी कम होगी। वह ऑफिस जानें से पहले अपना बैंक से जुड़ा काम निपटा पाएंगे। ये नए नियम सितंबर से लागू होंगे। अगर ये नियम लागू होते हैं तो बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे।

यह भी पढ़ें…PNB में मर्ज हुए OBC-UBI, अब 27 से 12 हो गए पब्लिक सेक्टर के बैंक

नई ब्याज दरें

नई ब्याज दरें बैंक ऑफ महाराष्ट्र 1 सितंबर से अपने रिटेल लोन को रेपो रेट से जोड़ेगा। बैंक के इस फैसले से लोन सस्ते बनेंगे। बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मुताबिक रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़कर बैंक ब्याज दर से जुड़े लाभ को सीधे ग्राहकों को पहुंचाया जाएगा। इसका फायदा सीधे ग्राहकों को मिलेगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App