×

बाढ़ ने मचाया कहर: हर तरफ बस पानी ही पानी, NDRF की टीमें तैनात

बिहार में मानसून पहले ही प्रवेश कर चुका है। वहीं नेपाल से सटे कई जिलों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है, जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं।

Shreya
Published on: 1 July 2020 7:01 AM GMT
बाढ़ ने मचाया कहर: हर तरफ बस पानी ही पानी, NDRF की टीमें तैनात
X

पटना: बिहार में मानसून पहले ही प्रवेश कर चुका है। वहीं नेपाल से सटे कई जिलों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है, जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। यहां मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरंभगा और सीतामढ़ी के तराई वाले इलाके में बाढ़ के डर से लोग परेशान हैं। वहीं कोसी, महानंदा, बागमती और कमला बलान नदियां उफान पर हैं। लगातार हो रही बारिश और नेपाल से छोड़े गए पानी के चलते कमला बलान और कोशी की नदियां उफान पर बह रही हैं। ऐसे में पानी नदी से बाहर निकलकर कुशेश्वर स्थान के निचले इलाके में फैलने लगा है।

यह भी पढ़ें: 24 साल पहले रचा गया था क्रिकेट का इतिहास, कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

बिहार के कई जिलों में पैदा हुई बाढ़ की स्थिति

केवल इतना ही नहीं गंगा के बढ़ते जलस्तर से भी लोगों में दहशत है। बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। कई घर डूब चुके हैं। जिसके चलते लोग अपना घर छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं। दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान इलाके में भी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। बाढ़ से कई पंचायत भी प्रभावित हो रहे हैं। इसके अलावा सड़कों पर पानी घुटने तक आ गया है।

यह भी पढ़ें: नई गाइडलाइन जारी: जानिए इस बार कितनी मिली छूट, यूपी वाले ध्यान दें

लोगों को सता रहा इस बात का डर

बाढ़ के पानी के कटाव से नदी किनारे बसे इटहर पंचायत पर भी खतरा मंडरा रहा है। यहां पर कई गर पानी में डूब चुके हैं। वहीं जो घर बचे हैं, उनके लोगों को डर सता रहा है कि ना जाने कब नदी की तेज धारा उनके घर को बहा ले जाए। वहां के निवासियों का कहना है कि हर साल ऐसी ही स्थिति पैदा होती है, लेकिन सरकार की तरफ से उनकी समस्या और स्थिति पर कभी ध्यान नहीं दिया जाता। यहीं नहीं कई बार पुनर्वास के लिए गुहार लगाने के भी सरकार द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई। ना ही किसी सरकारी योजना का लाभ दिया गया।

यह भी पढ़ें: ऐप्स बैन पर बौखलाया चीन, भारत को दी युद्ध की धमकी, कहा- होगा भारी नुकसान

बिहार के इन जिलो में तैनात की गई NDRF की कुल 13 टीमें

आपको बता दें कि बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे निपटने के लिए तराई के इलाकों में एनडीआरएफ और एसीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं। एनडीआरएफ और एसीआरएफ के जवान लोगों में बाढ़ के प्रति जागरूकता फैलाने का काम कर रहे हैं और साथ ही उन्हें बचने के तरीके भी सिखा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, बिहार के मुजफ्फरपुर, कटिहार, अररिया, गोपालगंज, मोतिहारी, किशनगंज, दरभंगा, सुपौल, नालंदा, बेतिया, छपरा, बक्सर और राजधानी पटना में NDRF की कुल 13 टीमें तैनात की गई हैं।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ा घोटाला: करोड़ों का सोना निकला नकली, अब जाकर हुआ खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story