×

प्रदूषण! दिल्ली मे 2 दिन के लिए स्कूल बन्द, SC ने मांगा जवाब

याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऑड-ईवन के लागू होने के बाद 14 नवंबर तक का डेटा दिल्ली सरकार कोर्ट को दे। इसके साथ ही आपको बता दें कि दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से सरकारी और प्राइवेट स्कूल 2 दिनों के लिए रहेंगे बंद रखने का फैसला किया है।

Harsh Pandey
Published on: 13 Nov 2019 3:44 PM GMT
प्रदूषण! दिल्ली मे 2 दिन के लिए स्कूल बन्द, SC ने मांगा जवाब
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में लागू ऑड-ईवन के मामले में दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। बताते चलें कि याचिकाकर्ता संजीव कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऑड-ईवन के लागू होने के बाद 14 नवंबर तक का डेटा दिल्ली सरकार कोर्ट को दे। इसके साथ ही आपको बता दें कि दिल्ली में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण की वजह से सरकारी और प्राइवेट स्कूल 2 दिनों के लिए रहेंगे बंद रखने का फैसला किया है।

यह सुझाव इपीसीए ने दिया, जिसे बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए मंजूर कर लिया गया है। इपीसीए ने अपने सुझाव में कहा था कि प्रदूषण के स्‍तर को देखते हुए दिल्‍ली एवं एनसीआर के स्‍कूलों को 14 एवं 15 नवंबर के लिए बंद किया जा सकता है। इसके बाद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बाबत ट्वीट कर बंद होने की जानकारी दी।

कोर्ट ने कहा...

इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार से ऑड-ईवन पर हमें प्रतिदिन का डेटा चाहिए। आपको बता दें कि वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट को प्रतीदिन दिल्ली सरकार से डेटा चाहिए। इसके साथ ही कोर्ट ने पिछले साल का भी डेटा मांगा है, जब ऑड-ईवन लागू नहीं हुआ था, आपको बता दें कि अब इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

4 से 15 नवंबर तक स्कीम लागू …

बताते चलें कि ऑड-ईवन स्कीम, दिल्ली में 4 से लेकर 15 नवंबर तक लागू रहेगी। हाल ही में सीएम केजरीवाल, ऑड-ईवन स्कीम लागू करने के लिए तीन दिन में परिवहन विभाग से राय मांगी थी।

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने पहले भी ऑड-ईवन स्कीम लागू किया था।

यह भी पढ़ें. रामलला कमाते हैं दिन के ₹1000, सरकार बढ़ा सकती है सैलरी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा...

दिल्ली में 15 नवंबर तक चलने वाले ऑड-ईवन नियम को बढ़ाया जा सकता है, राष्ट्रीय राजधानी के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि मुझे लोगों की सेहत की चिंता है और दिल्ली देश की राजधानी की जो इमेज बन रही है, उसकी भी चिंता है।

यह भी पढ़ें. जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली में इतना स्मोक होगा, तो क्या इमेज बनेगी। उन्होंने कहा कि हम सब देख रहे हैं कि दिल्ली में प्रदूषण 10 अक्टूबर से पराली जलने की वजह से बढ़ा।

उन्होंने कहा कि पंजाब, हरियाणा में बारिश की वजह से दिल्ली में धुआं कम हो गया था, लेकिन बारिश थमते ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अभी भी पराली जलाई जा रही है, सुप्रीम कोर्ट के सख्त के आदेश को नहीं माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें. दुनिया का पहला केस! मच्छर से नहीं इससे हुआ डेंगू

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story