चीनी उत्पादों के खिलाफ मुहिम तेज, CAIT ने अमिताभ, कोहली और अक्षय से की ये अपील

भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्य कर्मियों के शहीद होने के बाद देश में चीनी उत्पादों के खिलाफ मुहिम तेज हो गई है।

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्य कर्मियों के शहीद होने के बाद देश में चीनी उत्पादों के खिलाफ मुहिम तेज हो गई है। लोगों का कहना है कि चीन की धोखेबाजी को देखते हुए उसके उत्पादों का बहिष्कार किया जाना चाहिए। इस मुहिम को अब विभिन्न संगठनों का भी समर्थन मिलने लगा है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड को एक्सपोज करेगी सुशांत पर बनने वाली फिल्म, नाम का भी एलान

अब व्यापारियों के बड़े संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने इस मामले में बड़ी पहल की है। संगठन की ओर से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों आमिर खान, दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ और अन्य लोगों को खुला पत्र लिखा गया है। इन सभी से चीनी उत्पादों का विज्ञापन बंद करने का अनुरोध किया गया है।

दिग्गजों से आगे आने का अनुरोध

संगठन की ओर से कई दिग्गजों से चीन उत्पादों के खिलाफ बहिष्कार की मुहिम में शामिल होने का अनुरोध किया गया है। संगठन ने अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर, शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित और कई अन्य प्रमुख लोगों से चीनी उत्पादों के बहिष्कार के अपने राष्ट्रीय आंदोलन भारतीय सम्मान, हमारा अभिमान में शामिल होने का अनुरोध किया गया है।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन तनाव: चीनी कंपनी से करार पर BCCI का बड़ा बयान, कह दी ऐसी बात

लद्दाख की घटना से पूरे देश में गुस्सा

सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बॉलीवुड और खेल जगत की प्रसिद्ध हस्तियों को खुला पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि चीन की सेना ने बेहद नापाक तरीके से लद्दाख के सीमाई इलाके में भारतीय सैनिकों पर बर्बर हमला किया है। इस घटना के खिलाफ पूरे देश में जबर्दस्त गुस्सा है और देश का हर नागरिक काफी आक्रोशित है। देश के लोग अब चीन को सबक सिखाना चाहते हैं। संगठन ने मशहूर हस्तियों से देश के लोगों की आवाज में आवाज मिलाने का अनुरोध किया है।

ये भी पढ़ें: सिर ढकने के पीछे है बड़ी वजह, जानकर आज से ही रखने लगेंगी पल्लू

चीनी उत्पादों के विज्ञापन तुरंत बंद करें

संगठन ने बॉलीवुड और खेल की दुनिया से जुड़े इन दिग्गजों से अनुरोध किया है कि वे चीनी उत्पादों का विज्ञापन तुरंत बंद करके करोड़ों देशवासियों की भावनाओं का सम्मान करें। भारत के हित में चीनी सामानों का बहिष्कार किया जाना जरूरी है। दिग्गजों से चीन विरोधी अभियान में दूसरे लोगों को भी शामिल करने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया गया है। सीएआईटी ने दिसंबर 2021 तक चीन से होने वाले आयात को एक लाख करोड़ रुपए कम करने का संकल्प किया है। अभी तक चीन में बनी वस्तुओं का भारत में करीब 5.25 लाख करोड़ रुपए का आयात किया जाता है।

दिग्गजों के कदम से अभियान होगा मजबूत

सीएआईटी के दोनों पदाधिकारियों भरतिया और खंडेलवाल ने कहा कि बॉलीवुड और खेल जगत की प्रमुख हस्तियों के चीन विरोधी अभियान से जुड़ने के बाद अभियान को काफी मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे मौके बहुत कम आते हैं जब हमें अपनी मातृभूमि के लिए कुछ चीजों का त्याग करना पड़ता है। अब ऐसे त्याग का समय आ गया है और देश के लोगों को चीनी उत्पादों के बहिष्कार के लिए ठोय फैसला लेना होगा।

ये भी पढ़ें: चीन के खिलाफ देश में आक्रोश: अब इस चीनी एप की जगह गूगल मीट से होगी चर्चा

चीन की रणनीति को समझना जरूरी

उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में अपने सामान खपाने के लिए चीन ने सोची-समझी रणनीति अपनाई है। ग्राहकों की पसंद को प्रभावित करके भारतीय बाजार पर प्रभावी नियंत्रण पाने के लिए चीन भारतीय हस्तियों की ही मदद ले रहा है। इसलिए देश के मशहूर लोगों को इस बाबत सोचना होगा और चीन के उत्पादों के बहिष्कार की मुहिम से जुड़ना होगा।

ये भी पढ़ें: ब्वॉयज वॉर्डरोब में शामिल करें ये ट्रेंडी शॉर्ट्स, समर सीजन में दिखेंगे स्टाइलिश व कूल

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App