×

बदले ये नियम: देश में अनलॉक-1 से हुए बदलाव, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

देश में कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए 24 मार्च से लॉकडाउन लगने के बाद आज से देशभर में अनलॉक-1 की प्रक्रिया शुरू हुई है। ऐसे में आज सोमवार यानी 1 जून 2020 से भारत में कई परिवर्तन हुए है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Jun 2020 6:25 AM GMT
बदले ये नियम: देश में अनलॉक-1 से हुए बदलाव, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर
X

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए 24 मार्च से लॉकडाउन लगने के बाद आज से देशभर में अनलॉक-1 की प्रक्रिया शुरू हुई है। ऐसे में आज सोमवार यानी 1 जून 2020 से भारत में कई परिवर्तन हुए है। इन परिवर्तनों का सीधा प्रभाव देशवासियों की जिंदगियों से जुड़ा हुआ है। साथ ही जो नियम आज से लागू हो रहे हैं, उनसे एक तरफ आपको बहुत राहत तो मिलेगी ही, और अगर आपने कुछ बातों को ध्यान दिया, तो इससे आपका नुकसान भी हो सकता है। हुए इन परिवर्तनों में पेट्रोेल-डीजल, रेलवे, गैस सिलिंडर के दाम, एयरलाइंस, राशन कार्ड, केरोसीन आदि शामिल हैं। तो चलिए देर किस बात की है, जानते है क्या सुविधाएं मिलने वाली हैं।

ये भी पढ़ें...पिछले 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण से 598 लोगों की मौत

'एक देश, एक राशन कार्ड'

देश में आज से गरीबों तक राहत पहुंचाने के लिए 'एक देश, एक राशन कार्ड' योजना लागू हो गई है। इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी।

रसोई गैस सिलिंडर

आज से देश में सिलिंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा। 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ गए हैं।

ये भी पढ़ें...1 जून से ट्रेनों का संचालन शुरु, DRM ने लिया तैयारियों का जायजा

महंगा गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर

साथ ही आईओसीएल की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 593 रुपये हो गई है, जो पहले 581.50 रुपये थी।

महंगा हुआ सिलिंडर

दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर 110 रुपये महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये हो गई है, जो पहले 1029.50 रुपये थी।

केरोसीन की कीमत

देश में तेल कंपनियों ने केरोसीन की दामों में कटौती की है। बता दें, दिल्ली केरोसीन फ्री सिटी ऐलान हुआ है। इसलिए दिल्ली में केरोसीन की कीमतें जारी नहीं होती।

ये भी पढ़ें...अश्वेत की मौत से US में बवाल, व्हाइट हाउस पर खतरा, ट्रंप को इस जगह छिपाया

230 ट्रेनें चलेंगी

देश में अनलॉक-1 के चलते अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है, जो नॉन एसी होंगी।

इस पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की थी। इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा।

हवाई जहाज

1 जून यानी आज से विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी हो गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 11030.62 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है।

ये भी पढ़ें...आम आदमी की बढ़ी मुसीबत: महंगा हुआ गैस सिलेंडर, अब देनी होगी इतनी कीमत

पेट्रोल-डीजल का दाम

कई राज्यों ने पिछले दिनों वैट बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया। अब मिजोरम सरकार ने एक जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का एलान किया है, जिससे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है।

रोडवेज बस चलाने की तैयारी

उत्तर प्रदेश रोडवेज ने एक जून से प्रदेश के विभिन्न मार्गों पर बस संचालन की तैयारी की है। इस संबंध में रोडवेज मुख्यालय ने प्रयागराज परिक्षेत्र क्षेत्र समेत प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि वह अपनी सभी बसों को 30 मई तक फिट कर दें।

ये भी पढ़ें...विशेषज्ञ बोले, कोरोना को रोकने में सरकार फेल, अब मडंरा रहा ये बड़ा खतरा

गो एयर विमान

देश में विमानन सेवाएं देने वाली कंपनी गो एयर एक जून से घरेलू परिचालन शुरू करेगी। अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं। लेकिन परिचालन और नियामक से जुड़ी कुछ दिक्कतों के कारण गो एयर को देरी हुई।

आ्रज से लागू अनलॉक-1 में देशवासियों को इन सभी को ध्यान में रखते हुए अपने कार्याों का निर्वहन करना होगा।

ये भी पढ़ें...भारत ने दिया WHO को करारा झटका, कोरोना वायरस पर उठाया ये कड़ा कदम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story