×

CAB बवाल: इस सिंगर ने शो किया रद्द, जानिए अब तक के बड़े अपडेट्स

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद से ही असम में जबरदस्त विरोध हो रहा है। लोग अपनी परीक्षाएं और नौकरियां छोड़कर सड़क पर निकल चुके हैं और इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं जिसके चलते पुलिस और लोगों के बीच हिंसक टकराव देखने को मिल रहा है।

suman
Published on: 13 Dec 2019 3:29 AM GMT
CAB बवाल: इस सिंगर ने शो किया रद्द, जानिए अब तक के बड़े अपडेट्स
X

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद से ही असम में जबरदस्त विरोध हो रहा है। लोग अपनी परीक्षाएं और नौकरियां छोड़कर सड़क पर निकल चुके हैं और इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं जिसके चलते पुलिस और लोगों के बीच हिंसक टकराव देखने को मिल रहा है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, डियर दिल्ली, आईएम सॉरी लेकिन मैंने फैसला किया है कि मैं कल होने जा रहे कॉन्सर्ट में परफॉर्म नहीं कर पाऊंगा। मेरा राज्य असम जल रहा है, रो रहा और कर्फ्यू में है। मैं जिस मानसिक स्थिति में हूं, उन हालातों में मैं आपके लिए परफॉर्म नहीं कर पाऊंगा।

उन्होंने आगे लिखा कि मुझे मालूम है कि आपके साथ अन्याय हुआ है क्योंकि आपने बहुत पहले से शो के टिकट खरीदे होंगे और काफी पहले से इस शो की तैयारी की होगी। मैं उम्मीद करता हूं कि शो के ऑर्गेनाइजर्स आपकी मदद की कोशिश करेंगे। मैं वादा करता हूं कि मैं भविष्य में आपके लिए परफॉर्म जरुर करूंगा। मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोग इस बात को समझेंगे।

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के बारे गृह सचिव ने गृह मंत्री अमित शाह को जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश सरकार के कहने पर असम कैडर के आईपीएस अधिकारी ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह को असम भेजा गया है। हालात पर काबू करने के लिए केंद्र के सबसे भरोसेमंद अधिकारी ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भेजे गए हैं। जीपी सिंह 1991 बैच के असम कैडर के अधिकारी हैं। असम में हो रहे प्रदर्शन पर गृह मंत्रालय की नजर भी है। गृह मंत्रालय की तरफ से असम कैडर के एक वरिष्ठ अधिकारी को राज्य में भेजा गया है जो कि पूरे हालात पर नजर रखेगा।

ताजा अपडेट में असम विधानसभा में कांग्रेस नेता और विपक्ष के नेता देवव्रत सैकिया ने गुरुवार को राज्य के विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी से उनके निवास पर मुलाकात की। सैकिया ने कहा कि मैंने विधानसभा अध्यक्ष से नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम के लोगों की चिंताओं पर चर्चा करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का अनुरोध किया है।

यह पढ़ें...पंजाब के सीएम का ऐलान- राज्य में CAB को लागू करने से किया साफ इनकार

विधेयक को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी: नागरिकता (संशोधन) विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की स्वीकृति मिल गई है। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के साथ ही यह विधेयक अब कानून बन गया है।

दो की मौत : गुवाहाटी में बिल के विरोध में प्रदर्शन करने वाले दो लोगों को गोली लगी थी, जिनकी गुरुवार शाम को मौत हो गई। गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज ने इसकी पुष्टि की है।

मेघालय में भी मोबाइल इंटरनेट बंद: मेघालय में भी मोबाइल इंटरनेट और मैसेजिंग सेवा को बैन कर दिया गया है। राज्य गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 48 घंटों के लिए मेघालय में मोबाइल इंटरनेट और मैसेजिंग सेवा को बंद किया गया है। असम के अतिरिक्त मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने कहा कि 10 जिलों लखीमपुर, तिनसुकिया, धेमाजी, डिब्रूगढ़, चराईदेव, शिवसागर, जोरहाट, गोलाघाट कामरूप में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध और 48 घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है।

बीजेपी नेता ने दिया इस्तीफा: अभिनेता और असम बीजेपी के नेता जतिन बोरा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद वह प्रदर्शन में शामिल हो गए।

यह पढ़ें...DU में नागरिकता संशोधन बिल की जलाई कॉपी, विधेयक वापस लेने की मांग की

राज्‍यपाल ने की शांति अपील

असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने भी प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि वह प्रदर्शन के दौरान अनियंत्रित न हों और प्रदेश में शांति को बरकरार रखने में मदद करें। उन्होंने कहा कि कहा कि सदन में केंद्र सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि वे असम के हितों की रक्षा करेंगे। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश की संस्कृति, भाषा और क्लॉज 6 के तहत यहां के मूल नागरिकों के हितों की रक्षा का भी आश्वासन दिया है।

पीएम ने की लोगों से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं असम के अपने भाइयों और बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सीएबी(नागरिकता संशोधन बिल) के पारित होने के बाद उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है। मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं- कोई भी आपके अधिकारों, विशिष्ट पहचान और सुंदर संस्कृति को नहीं छीन सकता है। यह फलता-फूलता और विकसित होता रहेगा।



पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार और मैं खंड 6 की भावना के अनुसार असमिया लोगों के राजनीतिक, भाषाई, सांस्कृतिक और भूमि अधिकारों को संवैधानिक रूप से संरक्षित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें...हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले CJI एसए बोबडे- मामले की निष्पक्ष जांच जरूरी

मुझे असम के लोगों पर विश्वास: मुख्यमंत्री

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है। मेरा विश्वास है कि असम के लोग हमेशा की तरह आने वाले समय में भी शांति बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा कि एक वर्ग यह कहकर स्थिति को भयावह बनाने और लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है कि असम में 10-15 मिलियन लोग नागरिकता लेने जा रहे हैं। यह झूठा प्रचार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग प्रदेश के लोगों को गुमराह करने और स्थिति को बिगाड़ने के लिए भ्रामक बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिटायर्ड जस्टिस बिप्लब सरमाह के नेतृत्व में एक कमिटी बनाई है। रिटायर्ड जस्टिस सरमाह को ही असम के लोगों के संवैधानिक सुरक्षा मुहैया कराने के लिए सिफारिशें तैयार करने का काम दिया गया था।

सोनोवाल ने कहा कि केंद्र ने बेहद स्पष्ट तौर पर कहा है कि धारा 6 के तहत प्रदेश के लोगों के अधिकारों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि रिटायर्ड जस्टिस बिप्लब सरमाह के नेतृत्व में काम करने वाली कमिटी जल्द अपनी सिफारिशें देगी और सरकार उन सिफारिशों को तुरंत लागू करेगी। मुझे लगता है कि असम के लोगों के अधिकारों की रक्षा पूरी तरह होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि असम के समझदार लोग भ्रमित करने वाली गलत खबरों पर भरोसा नहीं करेंगे, क्योंकि यहां के लोग शांतिप्रिय हैं। मुख्यमंत्री ने समाज के सभी वर्गों से अपील की कि वे आगे आएं और शांति का वातावरण बनाएं।

किरण रिजिजू का राहुल गांधी पर पलटवार

किरण रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के द्वारा सभी शरणार्थियों को हमारे संरक्षित इलाकों में लाया गया। कांग्रेस की पॉलिसी की वजह से अवैध घुसपैठिए नॉर्थ ईस्ट में आ गए। आपके ब्लंडर को अब सुधारा गया है।



यह भी पढ़ें...CAB: असम के कई जिले संवेदनशील, बढ़ाई गई सुरक्षा, गुवाहाटी-डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू

पूर्वोत्तर की पहचान को मिटाने की कोशिश: राहुल गांधी: राहुल गांधी ने कहा था कि नागरिकता संशोधन बिल लाकर मोदी-शाह सरकार ने पूर्वोत्तर की पहचान को मिटाने की कोशिश की है। यह पूर्वोत्तर के नागरिकों के जीवन जीने के तौर-तरीकों और भारत के विचार पर एक आपराधिक हमला है। मैं पूर्वोत्तर के लोगों के साथ खड़ा हूं और उनकी सेवा के लिए तैयार हूं।

संविधान की आत्मा को छलनी करने वाला बिल: प्रियंका गांधी: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा जिस समय महात्मा गांधी की जयंती के 150वर्ष पूरा होने का ढिंढोरा पीट रही है उसी दौरान CAB जैसा भेदभावपूर्ण व संविधान की आत्मा को छलनी करने वाला बिल ला रही है। भाजपा के विभाजनकारी मंसूबों के ख़िलाफ कांग्रेस पूरी मजबूती से लड़ेगी। प्रियंका गांधी ने सोनिया गांधी के बयान को ट्वीट कर ते हुए ये बातें कही हैं। नागरिकता संशोधन बिल पास होने पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने इसे काला दिन बताया।



यह भी पढ़ें...‘CAB’: रूपा गांगुली बोलीं- बुर्के में न भागती तो ‘खान टाइगर’ की बेगम बन जाती

बिल को वापस ले सरकार: गगोई

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने कहा है कि मोदी सरकार को इस बिल को तुरंत वापस ले लेना चाहिए। इसके साथ ही असम समझौते को भी लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्व के हालात को भड़काने में कांग्रेस नेताओं की कोई भूमिका नहीं है।

अवार्ड किया वापस

शिरीन दलवी ने नागरिकता बिल के विरोध में अपना अवार्ड वापस कर दिया है। उनको 2011 में राज्य साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। चार्ली हेब्दो के विवादास्पद कार्टून को अपने अखबार में फिर से छापने के कारण शिरीन को गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया था।

ट्रेनें, फ्लाइट और मैच रद्द

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन की वजह से असम, त्रिपुरा जाने वाली सभी पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। अभी दिल्ली और कोलकाता से जाने वाली ट्रेन गुवाहाटी तक ही जा रही हैं, उसके आगे की सुविधा बंद कर दी गई है। तो वहीं स्पाइसजेट, विस्तारा, इंडिगो ने असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही असम और त्रिपुरा में होने वाले रणजी ट्रॉफी के मैच रद्द हो गए हैं। दोनों राज्यों में नागरिकता बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें...फिल्म ‘पानीपत’ का ये सीन मेकर्स पर पड़ा भारी, अब फिल्म में करेंगे ये बड़ा बदलाव

रेलवे स्टेशन फूंका

पूर्वोत्तर में छात्र संगठनों समेत लोग इस बिल का जमकर विरोध कर रहे हैं और इसे उनकी स्थानीय अस्मिता पर हमला मान रहे हैं। इसकी वजह से लोग सड़क पर उतर आए हैं। असम के छाबुआ, पानितोला रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया है और आग लगा दी। इसके अलावा डिब्रूगढ़, तिनसुकिया के रेलवे स्टेशन को अलर्ट पर रखा गया है। तिनसुकिया में ही सेना ने मार्च भी निकाला है।

सीएम सर्वानंद सोनोवाल के घर पर हमला

नागरिकता बिल का विरोध असम में हिंसक होता जा रहा है। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया। इसके साथ ही असम में सत्ता पार्टी के कई नेताओं के घरों पर हमला हुआ है। इसके अलावा मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा आज शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें...CAB: असम के कई जिले संवेदनशील, बढ़ाई गई सुरक्षा, गुवाहाटी-डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू

सुप्रीम कोर्ट में याचिका

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ इंडियन मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी। कांग्रेस नेता चिदंबरम समेत कई नेताओं ने कहा है कि ये बिल सुप्रीम कोर्ट में फेल हो जाएगा।

क्या है CAB?

नागरिकता संशोधन बिल में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना की वजह से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए गैर मुस्लिम शरणार्थी- हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है।

suman

suman

Next Story