×

हाई अलर्ट जारी: कश्मीर में 80 इलाके रेड जोन घोषित, मुख्य मार्ग किए गए सील

शुक्रवार को कश्मीर में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लागू किए हुए एक महीना पूरा हो गया है। वहीं घाटी में रेड जोन इलाकों की संख्या 80 पहुंच गई है।

Shreya
Published on: 17 April 2020 8:58 AM GMT
हाई अलर्ट जारी: कश्मीर में 80 इलाके रेड जोन घोषित, मुख्य मार्ग किए गए सील
X
हाई अलर्ट जारी: कश्मीर में 80 इलाके रेड जोन घोषित, मुख्य मार्ग किए गए सील

श्रीनगर: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। वहीं इसके चलते भारत में लॉकडाउन लागू किया गया है। आज यानि शुक्रवार को कश्मीर में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लागू किए हुए एक महीना पूरा हो गया है। वहीं घाटी में रेड जोन इलाकों की संख्या 80 पहुंच गई है।

घाटी में मुख्य मार्ग को किया गया सील

सुरक्षाबलों द्वारा कश्मीर में ज्यादातर जगहों पर मुख्य मार्ग को सील कर दिया गया है, ताकि लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जा सके और लोगों की गैर जरुरी आवाजाही को रोका जा सके। इसके अलावा कई जगहों पर अवरोधक लगा दिए गए हैं। केवल वैध पासधारकों को ही आने-जाने की परमिशन दी गई है।

यह भी पढे़ं: भारत में कोरोना पर चौंकाने वाली रिपोर्ट, इतने लोगों में से एक को हो रही ये बीमारी

घाटी में कुल 80 रेड जोन, 42 दिनों तक रहेंगे इसी कैटेगरी में

नियंत्रण क्षेत्र घोषित किए गए इलाके और रेड जोन इलाकों को सील कर दिया गया है। इस बाबत अधिकारियों ने बताया कि घाटी में कुल 80 रेड जोन हैं, जो 42 दिनों तक इसी कैटेगरी में रहेंगे। वहीं अगर कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने आता है तो अगले 42 और दिन रेड जोन ही बने रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि रेड जोन वाले इलाकों में जल्द ही रेपिज एंटी-बॉडी टेस्ट शुरु कर दिया जाएगा और ऐसा करने वाले चुनिंदा राज्यों में जम्मू-कश्मीर भी होगा।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पकड़े गए 2 हजार से अधिक

आपको बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब तक 2 हजार से अधिक लोग पकड़े जा चुके हैं। इस बारे में एक अधिकारी ने गुरुवार को जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में सरकारी आदेश के उल्लंघन को लेकर 1 हजार से ज्यादा एफआईआर दर्ज की है और 2203 से ज्यादा लोगों को पकड़ा है। उन्होंने बताया कि अभी तक 1 हजार से ज्यादा वाहन भी जब्त किए जा चुके हैं। कश्मीर में 568 और जम्मू क्षेत्र में 444 प्राथमिकी दर्ज की गई है।

यह भी पढे़ं: लॉकडाउन में पशुओं की मदद के लिए आगे आए डीएम, इस जिले में किया ये अनूठा कार्य

अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, मई के पहले हफ्ते में तेजी से बढ़ेंगे मरीज!

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 207 ऐसे जिलों को चिह्नित किया गया है, जहां पर संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसके अलावा देश के 170 हॉटस्पॉट जिलों की पहचान की है, जहां पर कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिकता है।

हर हफ्ते लिस्ट में होगा बदलाव

जानकारी के मुताबिक, इन जिलों की लिस्ट में हर हफ्ते सोमवार को बदलाव किया जाएगा। यानि कि कोरोना की स्थिति के मुताबिक जिलों को परखा जाएगा। जिलों में कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग तरह के कदम उठाए जाएंगे, जिसमें कुल 28 दिनों का समय देखा जाएगा।

यह भी पढे़ं: शाही शादी से मचा बवाल, पूर्व CM ने बेटे की खातिर उड़ाई लॉकडाउन की धज्जियां

देश के 170 जिलों को रेड जोन में रखा गया

अभी देश के 170 जिलों को रेड जोन में रखा गया है, जबकि 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट लिस्ट में रखा गया है। जो 170 जिले रेड जोन हैं, उनमें से 123 जिलों में कोरोना के सबसे अधिक केस हैं और बाकी 47 में क्लस्टर बन रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से जिले रेड जोन में शामिल हैं।

देश में अब तक 13,987 लोग वायरस से संक्रमित

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक 13,987 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 437 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है। हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि 17 सौ से अधिक लोग इस बीमारी से रिकवर होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। यानि ऐसे में देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस 11,201 रह गए हैं।

यह भी पढे़ं: सरकार ने जारी की नई गाइड लाइन, अब ये संस्थान भी कर सकेंगे काम

Shreya

Shreya

Next Story