×

Live: दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री के फेफड़ों में इंफेक्शन, ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम पर रखे गए

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत दुनिया के टॉप 5 देशों में शामिल हैं। वहीं कोविड 19 से हुई मौतों की संख्या के लिहाज से भी भारत दुनिया के टॉप 10 देशों में है।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jun 2020 4:26 AM GMT
Live: दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री के फेफड़ों में इंफेक्शन, ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम पर रखे गए
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा अब दुनिया के शीर्ष पांच देशों के बराबर आ गया है। यानी कोरोना संक्रमण के मामले में भारत दुनिया के टॉप 5 देशों में शामिल हैं। वहीं कोविड 19 से हुई मौतों की संख्या के लिहाज से भी भारत दुनिया के टॉप 10 देशों में है। हालाँकि मरीजों की रिकवरी रेट बढ़ी है और टेस्टिंग को भी बढ़ाने का सरकार प्रयास कर रही है।

Unlock 1.0- भारत में कोरोना वायरस :

देश में कोरोना के अब 3 लाख 80 हजार 532 केस हो गए हैं। 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 13,586 केस मिले हैं और 336 मरीजों की जान गई है। देश में अभी कोरोना के एक लाख 63 हजार 248 एक्टिव केस हैं। अब तक 12 हजार 573 मरीजों की मौत हो गई है और 2 लाख 4 हजार 710 रिकवर हो चुके हैं।


Live Updates

मेरठ में एक डॉक्टर,एक हैल्थ वर्कर समेत 10 मिले कोरोना पॉजिटिव, एक व्यक्ति की मौत

मेरठ जनपद में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को मेरठ में एक डॉक्टर, दो हैल्थ वर्कर समेत 10 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा एक कोरोना मरीज की मौत भी हुई है। यहां कुल संख्‍या 744 हो गई है। जबकि 57 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 13 को आज डिस्‍चार्ज किया गया है। राहत की बात तो यह है कि यहां कुल 457 लोगों को डिस्‍चार्ज किया जा चुका है। एक्टिव केस 230 बचा हुआ है।

सीएमओ डॉ.राजकुमार ने पुष्टि करते हुए बताया कि एक कोरोना पॉजिटिव व्‍यक्ति की आज मौत हुई है। उधलाइन निवासी 60 वर्षीय यह व्‍यक्ति सुभारती अस्पताल में भर्ती था। सीएमओ के अनुसार आज 704 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट आई है,जिनमें 10 पॉजिटिव निकले हैं। दस संक्रमितों में से गढ़ रोड़ के सम्राट एनक्लेव निवासी एक 60 वर्षीय डॉक्टर डाक्‍टर, एक राजपुरा निवासी एसबीआई का टेनिंग अधिकारी, मवाना निवासी 23 वर्षीय एक युवती, मेडिकल पुलिस स्‍टेशन का 28 वर्षीय सिपाही, एक परीक्षितगढ़, मुल्‍तान नगर, मेरठ निवासी 45 वर्षीय महिला जो कि हैल्थ वर्कर है।, कल्‍याण सिंह मोहल्‍ला मवाना व मोदीनगर का एक कैदी है। इन सभी को कोरोना वार्ड में भर्ती कर इनके सम्पर्क तलाशे जा रहे हैं।

सीएमओ के अनुसार मेरठ में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 744 हो गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 57 पर पहुंच गया है। सीएमओ डॉ.राज कुमार के अनुसार राहत की बात यह है कि अभी तक 457 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। मेरठ में सक्रिय मरीजों की संख्या 230 है। मेरठ में 1856 टीमों द्वारा घर-घर जाकर कोरोना के संदिग्ध मरीजों की तलाश की जा रही है। अब तक 182026 घरों को कवर कर 894887 लोंगो को कवर किया गया है। अब तक कुल 81 लोंगो में लक्षण पाए गए,जिनमें 56 लोंगो के सैंपल लेकर टैस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कोरोना संक्रमित

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कोरोना संक्रमित हैं। दिल्ली स्वास्थ्य़ विभाग के मुताबिक, उनकी तबीयत बिगड़ गई है। फेफड़ों में इंफेक्शन बढ़ गया है, जिसके बाद उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।

आंध्र प्रदेश में आज 376 नए कोरोना केस

आंध्र प्रदेश में आज 376 नए कोरोना केस मिले हैं, संक्रमितों का आंकड़ा 6230 हो गया है।

रोगियों की देखभाल और शवों को संभालने में खामियों को दूर करें- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रोगियों की देखभाल और शवों को संभालने में खामियों को दूर करें। सभी वार्डों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। जस्टिस भूषण ने कहा कि कोविड टेस्टिंग के लिए उचित दर तय की जानी चाहिए। देश भर में इस संबंध में एकरूपता होनी चाहिए।

ये भी पढ़ेंः कोरोना पॉजिटिव कार के आगे लेटा, जमकर मचाया घमासान

उत्तर प्रदेश में मृतकों की संख्या बढ़कर 488

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से पीड़ित 23 और लोगों की मौतों के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 488 हो गई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के 604 नए मामले सामने आए हैं।

मणिपुर में आज कोरोना के 54 नए मामले

मणिपुर में आज कोरोना के 54 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल केस 606 हुए। फिलहाल 407 एक्टिव केस हैं।

राजस्थान में कोरोना के 52 नए केस

राजस्थान में सुबह 10:30 बजे तक कोरोना के 52 नए केस रिपोर्ट हुए हैं और एक मरीज की जान गई है। राज्य में अब कोरोना के 13 हजार 909 केस हो गए हैं। अब तक 331 की जान गई है और 10801 लोग रिकवर हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः भीम आर्मी चीफ पर महिला ने लगाया आरोप, डीजीपी से की शिकायत

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 3752 नए मरीज

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 3752 नए मरीज मिले हैं और 100 की मौत हो गई है। मुंबई में कुल मरीजों की संख्या 62,875 तक पहुंच गई है। शहर में अब तक कुल 3311 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे राज्य में तकरीबन 5,81,650 लोगों को होम क्वॉरंटाइन करवाया गया है। महाराष्ट्र में रिकवरी रेट अब 50।49 प्रतिशत पहुंच गया है। राज्य में मृत्य की दर -4।77 प्रतिशत है।

कोरोना मामलों में भारत वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नंबर पर

कोरोना मामलों में भारत वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नंबर पर आ गया है। चार्ट में देखें किस देश में कोविड-19 के कितने केस और अब तक कितने मरीजों की गई जान।

मुंबई के KEM हॉस्पिटल के 21 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

मुंबई के KEM हॉस्पिटल के 21 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कैंटीन में काम करने वाले कुल 27 स्टाफ का टेस्ट कराया गया था, जिसमें 21 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लिहाजा कैंटीन को फिलहाल के लिए सील कर दिया गया है।

राहुल गांधी के जन्मदिन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बांटी कोरोना किट

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन पर हवन किया और लोगों में कोरोना किट बांटी।

ये भी पढ़ेंः चीनी सेना का खुलासा: इंडियन आर्मी को बनाया बंधक, अब चुुप नहीं बैठेगा भारत


राजस्थान में कोरोना वायरस

राजस्थान में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 13,909 और मृतकों की संख्या 331 हो गई है। कुल संक्रमित मरीजों में से 10,801 लोग ठीक हो चुके हैं और 10,538 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2,777 है।


ओडिशा में 165 नए संक्रमित

ओडिशा स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में 165 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 4,677 हो गई है। जिसमें से 1,519 सक्रिय मामले हैं।


दिल्ली में एक दिन में 20 हजार सैंपलों की जांच

सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के लिए 20 हजार नमूनों का परीक्षण किया गया। वहीं टेस्टिंग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि 'अब दिल्ली वसियों को टेस्ट कराने में कोई परेशानी नहीं होगी। आने वाले दिनों में इस से भी बहुत ज्यादा टेस्टिंग की जाएगी।'


दिल्ली में कोरोना वायरस

दिल्ली में भी लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड 2877 संक्रमित मिले और यहां 50 हजार के करीब कोरोना मरीज हो गए, तो वहीं 21341 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। कोविड संक्रमण की वजह से अब तक 1969 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- 8 राज्यों में राज्यसभा चुनाव: मतदान आज, दांव पर इन दिग्गजों की साख


गुजरात में कोरोना वायरस

गुजरात में कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटों में 510 नए मामले सामने आये। अब राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 25,660 हो गया है, जबकि 31 मरीजों की मौतों के बाद मृतकों का आंकड़ा 1592 हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 389 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इसके बाद संक्रमण से ठीक हुए मरीजों की संख्या 17,829 हो गई है।

ये भी पढ़ें- सुशांत सिंह की मौत के बाद फिर टूटा दुखों का पहाड़, अब इन्होंने लगा ली फांसी


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना टेस्टिंग के लिए पहली मोबाइल लैब लॉन्च की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग के लिए देश की पहली मोबाइल लैब लॉन्च की। इस लैब को देश के दूर-दराज इलाकों में भी भेजा जा सकेगा। इसके जरिए रोजाना 300 ज्यादा टेस्ट हो सकेंगे। इसके अलावा टीबी और एचआईवी से जुड़े कुछ जांच भी किए जा सकेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story