Live: देश में 24 घंटे में 22 हज़ार कोरोना के मामले, संक्रमितों की संख्या 6 लाख 50 हज़ार

पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रण के 22771 नए मामले सामने आए हैं। इसी अवधि के दौरान 442 संक्रमितों की मौत हुई है। देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद अब 648315 पहुंच गई है।

लखनऊ: पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रण के 22771 नए मामले सामने आए हैं। इसी अवधि के दौरान 442 संक्रमितों की मौत हुई है। देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद अब 648315 पहुंच गई है। अब तक कोरोना के कारण 18655 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि अब तक 394227 संक्रमित स्वस्छ भी हो चुके हैं।

Coronavirus Live Updates

देश में 24 घंटे में 22 हज़ार कोरोना के मामले, संक्रमितों की संख्या 6 लाख 50 हज़ार

देश में कोरोना वायरस  के नए मामलों में पिछले दिनों के मुकाबले बढ़ोतरी लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में कोरोना संक्रमण के 22,771 नए मामले सामने आए हैं जिसके साथ ही देश में संक्रमितों की कुल संख्या 6 लाख 48 हज़ार 315 हो गई है। शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से अब तक 18655 लोगों की मौत हो गई है जबकि फिलहाल एक्टिव केस 2,35,433 हैं। वहीं कोविड-19 से अब तक ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 3,94,226 पहुंच गई है। ICMR के मुताबिक देश में अब तक 9540132 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।


नोएडा के सीएमओ कोरोना पाजिटिव, हालत स्थिर

जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कोरोना पाजिटिव हो गए है। उनको संक्रमण कहा से मिला इसके लिए ट्रैक हिस्ट्री निकाली जा रही है। उनमे आईएलआई के लक्षण थे। कोविड-19 का टेस्ट कराने पर उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उनको आइसोलेशन वॉर्ड में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि उनका स्वास्थ्य स्थिर है।

सीएमओ की अनुपस्थिति में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संभाली जिम्मेदारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अनुपस्थिति में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नेपाल सिंह उनके स्थान पर कार्य करेंगे। प्रोटोकॉल के तहत अनुरुप मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का सेनिटाइजेशन कराया जा रहा है। बहरहाल उनके संपंर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया जा सकता है। बता दें हाल ही में कई आला अधिकारियों के साथ सीएमओ बैठकों में शामिल हुए थे।

दीपांकर जैन


अयोध्या में रक्तदान शिविर का आयोजन

अयोध्या नेहरू युवा केंद्र अयोध्या व सपना फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अयोध्या जिले के जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने माल्यार्पण एवं दीपप्रज्वलित करके रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में रक्तदाताओं की संख्या लगभग 30 रही। रक्तदान शिविर में विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अयोध्या डॉ घनश्याम सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे, चिकित्सा अधीक्षक अयोध्या डॉ एके राय, चिकित्साधीक्षक डॉ सी बी द्विवेदी, उपस्थित रहे।

नाथ बख्श सिंह


महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6364 नए मामले

देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6364 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख 92 हजार 990 हो गयी है। जबकि 198 लोगों की मौत के साथ मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 8376 हो गयी है। हालांकि महाराष्ट्र के लिए राहत की खबर ये है कि शुक्रवार को 3515 मरीज़ों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। महाराष्ट्र में अब तक 1 लाख 4 हज़ार 687 मरीज़ कोरोना से पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः खून का ऐसा भी इस्तेमालः खत्म हो गए केकड़े तो कैसे बचेंगी लाखों जिंदगियां


तमिलनाडु में कोरोना मरीज़ों की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है

महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में कोरोना मरीज़ों की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। तमिलनाडु में कोरोना से 1 लाख से ज्यादा लोगो कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें 1385 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी चेन्नई में सबसे ज्यादा 64 हजार 689 लोग संक्रमित हैं।


देश में को रिकवरी रेट 60% के पार

जहां एक तरफ देश में कोरोना मरीज़ों की तादाद में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है तो वहीं रिकवरी रेट में भी सुधार जारी है। देश में अब तक 3 लाख 86 हज़ार कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। शुक्रवार को रिकवरी रेट 60% के पार हो गया। देश में अब तक 60.73% मरीज ठीक हो चुके हैं। 24 जून को देश में कोरोना मरीज़ों का रिकवरी रेट 56% था।


बांग्ला फिल्मों की अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी कोरोना पॉज़िटिव

बांग्ला फिल्मों की अभिनेत्री और पश्चिम बंगाल के हुगली से बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी कोरोना पॉज़िटिव हो गई हैं। वहीं यूपी सरकार में ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः आवाज का जादूः रेडियो जाॅकी, कार्टून सीरियल, डेली सोप में इनका होता है रोल


भारत में कोरोना से मरने वाले मरीजों की उम्र 60 साल से कम

भारत में कोरोना से अभी तक मरने वाले लोगों में आधे से ज्यादा मरीजों की उम्र 60 साल से कम है। वहीं 43 फीसदी ऐसे मरीजों की मौत हुई है जिन्हें पहले से कोई और बीमारी नहीं थी। देश में कोरोना से मरने वाले मरीज़ों के ये हैरान कर देने वाले आंकड़े सरकार ने जारी किए हैं। जबकि सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि


जिन्हें पहले से कोई और बीमारी उन्हें ज्यादा खतरा

कोरोनो से ज्यादातर उन लोगों की मौत हो रही है जिन्हें पहले से कोई और बीमारी है। लेकिन पिछले दो महीने कोरोना के पैटर्न बदल गए हैं। अब नए डेटा के मुताबिक 43 फीसदी ऐसे मरीजों की भी मौत हुई है, जिन्हें कोई और बीमारी नहीं थी। वहीं 45-59 साल के लोगों में मौत की दर 32.79 परसेंट है। इसके अलावा 60-74 साल के बुजुर्गों में मौत की दर 39.02% है। जबकि 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में मौत की दर 12.88 परसेंट है।

ये भी पढ़ेंः मोस्ट वांटेड नहीं विकास दुबेः फिर किया खूंखार कांड, दहला दिया यूपी


बेंगलुरु में इंडोर स्टेडियम को बनाया गया कोविड केयर सेंटर

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब कोरामांगला इंडोर स्टेडियम में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। बीबीएमपी के कमिश्नर ने यह जानकारी दी है।

ये भी पढ़ेंः घिर गया चीन: भारत से पंगा पड़ा भारी, सीमा विवाद पर दर्जनों देशों ने किया ऐसा


देश में अब तक 95.40 लाख से अधिक सैंपल के कोविड टेस्ट

आईसीएमआर के मुताबिक देश में अब तक 9540132 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। देश में 3 जुलाई को ही 242383 सैंपल टेस्ट हो चुके थे।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में कोरोना वायरस ने मचाया कोहराम, विदेश मंत्री कुरैशी पर बड़ी खबर


नागालैंड में 23 नए कोरोना संक्रमण के मामले

नागालैंड के स्वास्थ्य मंत्री एस पंगनु फु ने बताया कि ‘राज्य में परीक्षण किए गए 411 नमूनों में से कोविड-19 के 23 नए पॉजिटिव मामलों की पुष्टि की गई है। इनमें से  21 पेरेन में और दो कोहिमा में सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 562 हो गई है। जिनमें से 334 सक्रिय हैं और 228 मरीज ठीक हो चुके हैं।’

ये भी पढ़ेंः चीन के खिलाफ हो रही पूरी दुनिया! अब इस शक्तिशाली देश ने दी कड़ी चेतावनी


भारत में करीब 1.02 लाख ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति कर रहा स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि ‘अब तक 11,300 ‘मेक इन इंडिया’ वेंटिलेटर डिस्पैच किए गए हैं। इनमें से 6154 अस्पतालों तक पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय पूरे भारत में करीब 1.02 लाख ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति भी कर रहा है, इनमें से 72,293 पहुंचा दिए गए हैं।’

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।