×

केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान: अब घर तक पहुंचेगा राशन, लोगों को मिलेगी राहत

Shreya
Published on: 21 July 2020 7:55 AM GMT
केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान: अब घर तक पहुंचेगा राशन, लोगों को मिलेगी राहत
X

नई दिल्ली: कोरोना काल के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट बैठक में ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को दी मंजूरी दे दी गई है। अब इस योजना के लागू होने पर दिल्ली में लोगों के घर तक राशन पहुंचाया जाएगा। यानी अब लोगों को राशन खरीदने के लिए दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल पीसी में इस फैसले की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: कोरोना का भयावह खतराः बावजूद इसके ये रेल मंडल कर रहा उल्लेखनीय काम

लोगों को राशन लेने में होती है दिक्कतें

CM केजरवाल ने बताया कि देशभर में हर सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्य के लोगों को राशन बांटती है। उन्होंने कहा कि जब से देश में राशन बंटना शुरू हुआ है तब से ही गरीब लोगों को राशन लेने में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कभी दुकान बंद होती है तो कभी मिलावट मिलती है और कभी-कभी ज्यादा पैसा ले लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: नहीं जानते होंगेः लालजी टंडन की जिंदगी के ये अनछुए पहलू, पढ़ें यहां

पिछले पांच सालों में राशन की व्यवस्था में काफी सुधार

उन्होंने कहा कि हमने पिछले पांच सालों में राशन की व्यवस्था में बहुत सुधार किए हैं। CM केजरवाल ने कैबिनेट के फैसले को क्रांतिकारी निर्णय बताया है। उन्होंने कहा कि आज हमने दिल्ली में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन (घर-घर राशन योजना) को मंजूरी दे दी है। इस योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ होगा।

यह भी पढ़ें: कंपनियों को भाया ये कल्चरः स्थायी हो सकता है वर्क फ्राम होम, हो जाएं तैयार

अब लोगों के घर तक इज्जत से पहुंचेगा राशन

मुख्यमंत्री ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ के तहत अब लोगों को राशन लेने के लिए दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि अब राशन को लोगों के घर इज्जत से पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि FCI के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा, आटा पिसवाया जाएगा। चावल और चीनी आदि की भी पैकिंग की जाएगी और लोगों के घर-घर तक भिजवाया जाएगा। होम डिलीवरी में गेहूं की बजाय आटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हर की पौड़ी पर गिरी बिजलीः ढह गई 80 फीट की दीवार, पूरे क्षेत्र में फैला मलबा

लोगों को दिया जाएगा ये ऑप्शन

साथ ही केजरीवाल ने यह भी कहा कि लोगों को यह भी ऑप्शन मिलेगा कि जो दुकान पर आकर राशन लेना चाहते हैं वो ले सकते हैं और अगर वो होम डिलीवरी चाहते हैं तो वो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर छह से सात महीने में राशन की होम डिलीवरी सुविधा शुरू हो जाएगी। सीएम ने यह भी बताया कि दिल्ली में जिस दिन होम डिलीवरी सुविधा शुरू हो जाएगी, उसी दिन केंद्र की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना भी लागू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना ने मचाया तांडव, ऐसे हो गई मां और 5 बेटों की मौत, देश में पहला ऐसा मामला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story