भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: 12 घंटे में हिल गया देश, बड़े खतरे की चेतावनी

लगातार आ रहे भूकंपों ने देश की धरती को हिला कर रख दिया है। ऐसे में शुक्रवार आधी रात से लेकर अभी तक पांच अलग-अलग राज्यों को भूकंप के झटके अपना निशाना बना चुके हैं।

नई दिल्ली। लगातार आ रहे भूकंपों ने देश की धरती को हिला कर रख दिया है। ऐसे में शुक्रवार आधी रात से लेकर अभी तक पांच अलग-अलग राज्यों को भूकंप के झटके अपना निशाना बना चुके हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी (NCS) के मुताबिक, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, यूपी, असम, मिजोरम में झटके महसूस किए गए हैं। लेकिन भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही और जन-धन का नुकसान भी नहीं हुआ। आपको बताते हैं कि देश में कहां-कहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

महाराष्ट्र

सबसे पहले भूकंप का झटका महाराष्ट्र के पालघर में रात 12 बजकर 26 मिनट पर महसूस किया गया। रिएक्टर पैमाने पर इन झटकों की तीव्रता 3.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर अंदर था।

ये भी पढ़ें…बारिश से मचा हाहाकार: हर तरफ चीख-पुकार, बाढ़ ने किया सब तबाह

जम्मू-कश्मीर

इसके बाद जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए। सुबह 5 बजकर 11 मिनट पर जम्मू-कश्मीर में कटरा से 89 किलोमीटर पूर्व की तरफ झटके आए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 रही।

यूपी के अलीगढ़ और बागपत

यूपी के अलीगढ़ में भी सुबह 6 बजकर 2 मिनट बजे झटके महसूस हुए। बागपत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.0 रही।

ये भी पढ़ें…भारी बारिश की चेतावनी: 2-3 घंटे में झमक कर गिरेगा पानी, हाई-अलर्ट से डरे लोग

असम

असम में तेजपुर के आसपास भूकंप के झटके दिन में 11 बजकर 8 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र तेजपुर से 58 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में जमीन से 25 किलोमीटर की गहराई में रहा। रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.5 रही।

मिजोरम

भूकंप का पांचवां झटका पूर्वोत्तर के छोर मिजोरम के चम्फाई से 29 किलोमीटर दूर जमीन से 10 Km की गहराई में रहा। 11 बजकर 16 मिनट पर आए भूूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई।

ये भी पढ़ें… बारिश मचाएगी तबाही: जारी हुआ अलर्ट, 29 जुलाई तक ऐसा रहेगा इन राज्यों का मौसम

बड़े भूकंप की चेतावनी

बीते कुछ समय से देश के अलग-अलग हिस्सों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश में भी लगातार झटके आते रहे हैं।

ऐसे में वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालय के आसपास धरती के नीचे काफी उथल-पुथल हो रही है, इस कारण भूकंप आ रहे हैं। वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है।

ये भी पढ़ें…आसमान से दौड़ी तबाही: तेजी से आ रही धरती पर, नासा की हालत खराब

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App