×

LIVE: कल सद्भावना दिवस मनाएंगे प्रदर्शनकारी किसान, धरने पर नहीं बैठेंगे अन्ना हजारे

किसानों के मुद्दे पर मुजफ्फरनगर में बुलाई गई महापंचायत के समर्थकों की संख्या बढ़ती जा रही है। स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव किसानों के संघर्ष में साथ देने के लिए गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली-यूपी बॉर्डर) पहुंचे हैं। रालोद नेता जयंत चौधरी के बाद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी पहुंचे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 29 Jan 2021 3:28 AM GMT
LIVE: कल सद्भावना दिवस मनाएंगे प्रदर्शनकारी किसान, धरने पर नहीं बैठेंगे अन्ना हजारे
X
LIVE: सिंघु बॉर्डर पर चले पत्थर, पुलिस ने किया लाठी चार्ज, मुजफ्फरनगर में शुरू हुई महापंचायत

नई दिल्ली: किसानों का आंदोलन एक बार फिर तेज हो गया है। गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में हिंसा के बाद आंदोलन में नरमी देखने को मिली। लेकिन गाजीपुर सीमा पर बवाल के बाद एक बार फिर किसान जोश में आ गए हैं। राकेश टिकैत के गुरुवार शाम को मीडिया के सामने आंसू बहाए। इसके बाद पश्चिमी यूपी और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों से किसान गाजीपुर सीमा पहुंचने लगे हैं।

LIVE Updates...

अन्ना हजारे नहीं करेंगे धरना

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किसानों से जुड़ी विभिन्न मांगों को लेकर कल शनिवार से विरोध नहीं करने का निर्णय लिया है। बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने रालेगढ़ सिद्धि में अन्ना हजारे से मुलाकात की।

महापंचायत में फैसला लिया गया कि आज सीधा दिल्ली नहीं जाना है

मुजफ्फरनगर महापंचायत में फैसला लिया गया कि आज सीधा दिल्ली नहीं जाना है। गाजीपुर बॉर्डर पर पहले से ही बहुत लोग पहुंच गए हैं। कल से लोग अपने अपने हिसाब से दिल्ली जाए और आंदोलन को मजबूत करें।

योगेंद्र यादव ने भरी हुंकार कहा- किसान पीछे नहीं हटेंगे

योगेंद्र यादव ने कहा कि मोदी जी और योगी जी और अन्य सभी ध्यान से सुन लें, किसान इस आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे, चाहे जितना अपमानित और बदनाम कर लें।

ये भी पढ़ें...तीन आतंकी ढेर: सेना का ताबड़तोड़ एनकाउंटर, नहीं बचेंगे दहशतगर्द

हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद

हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पानीपत, हिसार, जींद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, रेवाड़ी और सिरसा जिलों में वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवाओं को 30 जनवरी, 2021 शाम 5 बजे तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। सोनीपत, पलवल व झज्जर में पहले ही इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई गई है।

sanjay singh

मैं अन्नदाताओं से अपील करता हूं कि वो दिल्ली की तरफ कूच करें-संजय सिंह

मुजफ्फरनगर महापंचायत में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा कि 26 जनवरी को दो वीडियो मिल गई। 72 घंटे से आंदोलन को उखाड़ने का खेल खेला जा रहा है। मैं दिल्ली से केजरीवाल का ये संदेश लेकर आया हूं। ये पूरा हिंदुस्तान बिना काला कानून वापस किये बगैर मानने वाला नहीं है।

राकेश टिकैत के आंसू पूरे हिंदुस्तान की आंख के खून के आंसू हैं। हिंसा कराने वाले किसान नहीं है। भारतीय जनता पार्टी के लोग हैं। मैं अन्नदाताओं से अपील करता हूं कि वो दिल्ली की तरफ कूच करें। और जब तक कानून वापस ना हो वहां बैठें।

कानून कृषि व्यवस्था को खत्म कर देगा- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के आंदोलन के साथ क्या चल रहा है, आप जानते हैं। किसानों को पीटा जा रहा है। उनको डराया जा रहा है। हम सब जानते हैं कि क्या चल रहा है। पहला कानून मंडी व्यवस्था को खत्म कर देगा। दूसरा कानून कृषि व्यवस्था को खत्म कर देगा। इससे सबसे बड़े उद्योगपति जितना भी अनाज़ जमा करना चाहते हैं कर सकते हैं।

rahul gandhi

इससे किसान दाम नेगोशिएट नहीं कर सकता है। तीसरा कानून ये है कि किसान इन मामलों को कोर्ट नहीं ले जा सकता। ये पूरी तरह से क्रिमिनल एक्ट है। इसको वापस लिया जाना चाहिए।

हम चाहते हैं कि किसानों के साथ बातचीत कर इसका समाधान निकाला जाए। लालकिले के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि पचास किसानों को किस ने लालकिले में जाने दिया। किसने प्रदर्शकारियों को लालकिले के अंदर जाने दिया।

राकेश टिकैत ने कहा- 40 सेकंड में आंदोलन दोबारा शुरू

गाजीपुर बॉर्डर पर राकेश टिकैत ने कहा कि सिर्फ 40 सेकंड में आंदोलन दोबारा शुरू हुआ। कल दंगों से भी भी खतरनाक स्थिति। मैंने बीजेपी को वोट दिया था कभी। बीजेपी के लोगों मदद की, हजार कंबल दिए। किसान की मदद की। कल लोगों का मोरल डाउन था। लेकिन हमारा आंदोलन शांति पूर्ण रहेगा। गाज़ीपुर की जो लड़ाई थी, उसने किसान आंदोलन को पलट दिया।

ये भी पढ़ें...राहुल बोले: देश की अधिकांश संपत्ति अपने पूंजीपति मित्रों तक पहुंचा रहे हैं पीएम

गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे योगेंद्र यादव

स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव किसानों के संघर्ष में साथ देने के लिए गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली-यूपी बॉर्डर) पहुंचे हैं।

yogendra yadav

फॉरेंसिक टीम गाजीपुर बॉर्डर पहुंची

फॉरेंसिक सबूत जुटाने के लिए क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के साथ फॉरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम गाजीपुर बॉर्डर पहुंची है। टीम विभिन्न स्थानों से नमूने एकत्र कर रही है।

AAP के संजय सिंह भी पहुंचे

किसानों के मुद्दे पर मुजफ्फरनगर में बुलाई गई महापंचायत के समर्थकों की संख्या बढ़ती जा रही है। रालोद नेता जयंत चौधरी के बाद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी पहुंचे हैं।

jayant choudhari

रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा- गृहमंत्री, किसानों के लिए दो शब्द कह देते तो हानि नहीं होती

रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि घायल पुलिस वालों के बीच जा रहे गृहमंत्री, किसानों के लिए दो शब्द कह देते तो हानि नहीं होती, किसान के दिल में भावना बनती कि सरकार हमारी है । बल प्रयोग करके जनता को दबा नहीं सकते, अत्याचारी सरकार बन गई है, धीरे-धीरे लोगों को हो रहा है अहसास, बागपत सांसद डा. सत्यपाल सिंह के ट्वीट पर कहा-लालकिले से बड़ा दर्द हुआ लोगों को, किसानों पर लाठीचार्ज हुआ, सैकड़ों किसान मर गए उनके प्रति संवेदना नहीं, बड़ौत में जबरन किसानों का धरना खत्म कराने पर कहा-किसानों को हटाने के लिए डाला गया डाका, मुजफ्फरनगर पंचायत में शामिल होने से पहले कुछ देर के लिए बड़ौत रूके थे जयंत चौधरी ।

रिपोर्ट-पारस जैन, बागपत

किसान मजदूर संघर्ष समिति बाकी गुटों से अलग बैठी

श्रवण सिंह पंढेर का किसान मजदूर संघर्ष समिति गुट इस वक्त बाकी किसानों से अलग जाकर बैठा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने आरोप लगाया था कि इसी गुट का 26 जनवरी की हिंसा में हाथ है। ये सभी संगठन सिंघु बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें...दिल्ली धमाके से खौफ: जोरदार ब्लास्ट इजराइल दूतावास के पास, भारी फोर्स पहुंची

मुजफ्फरनगर में शुरू हुई महापंचायत

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत शुरू हो गई है। हजारों की संख्या में किसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश से यहां जुटे हैं। राकेश टिकैत के भाई नरेश टिकैत यहां किसानों को संबोधित करेंगे।

किसानों के बीच गाज़ीपुर बॉर्डर पर पहुंचे RLD नेता जयंत चौधरी

किसान नेता राकेश टिकैत की आह्वान पर देशभर के किसान एकजुट हो रहे हैं। वहीं, कई राजनीतिक दल भी प्रदर्शनस्थल पर दिखाई दे रहे हैं। राष्ट्रीय लोक दल के नेता जयंत चौधरी शुक्रवार को गाज़ीपुर बॉर्डर पर पहुंचे, जहां उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोला।

राकेश टिकैत की हुंकार- हम गिरफ्तारी नहीं देंगे

मुजफ्फरनगर में होने वाली महापंचायत से पहले राकेश टिकैत ने बड़ा बयान दिया है। राकेश टिकैत ने कहा कि हम यहां ही रहेंगे, यूपी सरकार से मांग है कि प्रदर्शनस्थल पर सुविधाएं दी जाएं। हम गिरफ्तारी नहीं देंगे, सरकार से बात करेंगे।

राकेश टिकैत ने यहां कहा कि भारत सरकार से बातचीत के बाद ही कोई हल निकलेगा। जब सारे बॉर्डर खाली होंगे, उसके एक दिन बाद ही हम अपना बॉर्डर खाली करेंगे। टिकैत ने कहा कि हम किसी का दिया पानी नहीं लेंगे। यूपी सरकार पानी देगी तो लेंगे, नहीं तो खुद खोदकर पानी निकालेंगे।

सिंघु बॉर्डर पर भी गरम हुआ माहौल

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के श्रवण सिंह पंढेर की ओर से शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की हई। पंढेर ने कहा कि पुलिस के एक्शन के बावजूद हमारा आंदोलन जारी रहेगा। गाजीपुर में हजारों की संख्या में किसान जुटे हैं, सिंघु बॉर्डर पर भी किसान एकजुट हैं।

श्रवण सिंह पंढेर ने कहा कि मोदी सरकार मौलिक अधिकारों पर ढाका मार रही है, दिल्ली जल बोर्ड जो पानी का टैंक पहुंचा रहा था, उन्हें नहीं आने दिया जा रहा है। हम मर जाएंगे, लेकिन आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे। सिंघु बॉर्डर के पास फोन सर्विस भी बंद हो गई है और किसी भी सर्विस प्रोवाइडर का नेटवर्क नहीं आ रहा है।

ये भी पढ़ें...Delhi पुलिस की अपील: ट्रैक्टर परेड हिंसा पर बड़ी खबर, लोगों से मांगे सबूत

''किसान मरने और मारने को तैयार''

बीती रात गाजीपुर बॉर्डर से भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के रोने की वीडियो वायरल होने के बाद किसानों में आक्रोश फैल गया है। जिसकी वजह से राकेश टिकैत के भाई नरेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर में महापंचायत बुलाई है। शामली जिले से पंचायत में जा रहे किसानों ने स्पष्ट कर दिया कि किसान मरने मारने से भी पीछे नहीं हटेगा जो भी दिशानिर्देश भारतीय किसान यूनियन तय करेगी उसका सख्ती से पालन किया जाएगा।

पंचायत में जाते हुए किसानों ने उत्तर प्रदेश की पूर्व सरकार में किसानों की हुई मौत के बजाए वर्तमान में बीजेपी सरकार में किसानों की मौत का आंकड़ा बढ़ना बताया। किसानों ने आरोप लगाया है कि पूर्व की सरकार में जहां 180 किसान मरे थे, वहीं अब बीजेपी सरकार में कर्ज में दबकर 380 से भी ज्यादा किसानों की मौत हो गई है। भारतीय किसान यूनियन के सामने अब बीजेपी सरकार की तानाशाही नहीं चलेगी।

गाजीपुर बॉर्डर पर नेताओं का मेला

किसानों ने आंदोलन तेज कर दिया है। इस बीच गाजीपुर बाॅर्डर पर नेताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। जयंत सिन्हा के बाद अब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे। आम आदमी पार्टी ने किसानों के आंदोलन का पहले ही समर्थन किया है।

राहुल का सरकार पर हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा पीएम हमारे किसान-मज़दूर पर वार करके भारत को कमज़ोर कर रहे हैं, फ़ायदा सिर्फ़ देश-विरोधी ताक़तों का होगा।



राकेश टिकैत के लिए गांव से आया पानी

किसान गाजीपुर बॉर्डर पर हजारों की संख्या में किसान पहुंच रहे हैं। किसानों ने गांव से राकेश टिकैत के लिए पानी और मट्ठा लाए हैं। राकेश टिकैत अनशन पर हैं और उन्होंने ऐलान किया था कि वो गांव का ही पानी पिएंगे।

ये भी पढ़ें...एक ही परिवार की 4 युवतियों के साथ रेप, दरिंदगी की दास्तान सुनकर कांप उठेगी रूह

RLD नेता जयंत चौधरी बोले- सरकार को सिर्फ 5 साल का लाइसेंस

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन तेज हो गया है। आंदोलन के स्टेज पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत पहुंच चपके हैं। उनसे मिलने के लिए राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) नेता जयंत चौधरी भी गाजीपुर बॉर्डर पहुंते हैं। जयंत चौधरी ने कहा कि सरकार की कमियों के चलते समस्या पैदा हुई। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को सिर्फ 5 साल का लाइसेंस है। समस्या का हल ईमानदारी से निकलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार को लगता है कि वह किसानों को कुचल देंगी, लेकिन ऐसा नहीं होगा। जब से योगी आदित्यनाथ यूपी के सीएम बने हैं, यूपी धारा 144 के तहत है। किसान यहां घर बनाने नहीं आए हैं, वे यहां तीन कानूनों को वापस कराने आए हैं।



राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी BSP

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि बीएसपी ने, देश के आन्दोलित किसानों के तीन विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग नहीं मानने व जनहित आदि के मामलों में भी लगातार काफी ढुलमुल रवैया अपनाने के विरोध में, आज मा. राष्ट्रपति के संसद में होने वाले अभिभाषण का बहिष्कार करने का फैसला लिया है।



इसके साथ ही, कृषि कानूनों को वापस लेकर दिल्ली आदि में स्थिति को सामान्य करने का केन्द्र से पुनः अनुरोध तथा गणतंत्र दिवस के दिन हुए दंगे की आड़ में निर्दोष किसान नेताओं को बलि का बकरा न बनाए। इस मामले में यूपी के बीकेयू व अन्य नेताओं की आपत्ति में भी काफी सच्चाई। सरकार ध्यान दे।

आप ने साधा बीजेपी पर निशाना



गाजीपुर बॉर्डर किया गया बंद

किसानों की हलचल को देखते हुए पुलिस सतर्क हो गई है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी है कि आज गाजीपुर बॉर्डर बंद किया गया है। ट्रैफिक को एनएच 24, एनएच 9, रोड नंबर 56, 57 ए, कोंडली, पेपर मार्केट, टेल्को टी पॉइंट, ईडीएम मॉल, अक्षरधाम और निजामुद्दीन खट्टा से डायवर्ट किया गया है।

राकेश टिकैत ने रात 2 बजे का वीडियो का ट्वीट

राकशे टिकैत ने रात बजे का एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें बड़ी संख्या किसान नजर आ रहे हैं।



बैरंग लौटी पुलिस

किसान नेता राकेश टिकैत आंदोलन पर अड़े हुए हैं। इसकी वजह से सीमा पर डटी पुलिस को पीछे हटना पड़ा। देर रात पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स वापस लौट गई। गुरुवार शाम से ही गाजीपुर सीमा पर तनाव बढ़ गया था। ऐसे संभावाएं जताई रही थीं कल की रात कुछ भी बड़ा हो सकता था। लेकिन आसपास के इलाकों से किसानों के कूच करने की खबर ने आंदोलन को बल दिया और पुलिस को मजबूरन पीछे हटना पड़ा। आंदोलन स्थल पर किसान लगातार पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें...किसानों का खौला खून! राकेश टिकैत के रोने से भड़का आंदोलन, महापंचायत का एलान

नरेश टिकैत का किसानों से दिल्ली कूच का आह्वान

नरेश टिकैत ने कहा कि हरियाणा के गांव-गांव से किसान भाई ग़ाज़ीपुर बॉर्डर की तरफ चल पड़े हैं। अब तो तीनों काले कानूनों का निपटारा करके ही घर लौटेंगे। बाबा टिकैत का एक-एक सिपाही दिल्ली कूच करे!



ये भी पढ़ें...राकेश टिकैत ने पकड़ा बीजेपी का एजेंट! सबके सामने जड़ दिया थप्पड़

मुजफ्फरनगर में महापंचायत

ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा और पुलिस के एक्शन के बाद अब किसान आंदोलन एक अलग रंग लेता दिखाई दे रहा है। एक ओर जहां पुलिस की सख्ती है तो दूसरी ओर किसानों ने आंदोलन तेज कर दिया। मेरठ के सिसौली में नरेश टिकैत ने पंचायत कर आसपास के किसानों से गाजीपुर बॉर्डर पहुंचने का अह्वान किया। उन्होंने किसानों की मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज में पंचायत चल रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story