रांची पहुंची पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, गुलाब के फूलों से हुआ मजदूरों का स्वागत

लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे झारखंड के लाखों मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों की घर वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है।

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे झारखंड के लाखों मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों की घर वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है। झारखंड सरकार के अनुरोध के बाद मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए पहली स्पेशल ट्रेन चली। तेलंगाना के लिंगमपेल्ली से 1176 मजदूरों को लेकर 24 बोगियों की एक स्पेशल ट्रेन शुक्रवार देर रात रांची के हटिया स्टेशन पहुंची। तेलंगाना के लिंगमपल्ली से चली ये ट्रेन जैसे ही हटिया स्टेशन पहुंची, ट्रेन में बैठे मजदूर ख़ुशी से झूम उठे। यहां तक कि कई मजदूरों की आंखों में आंसू आ गए।

ये पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, फायरिंग जारी

ऐसे हुआ आगंतुकों का स्वागत

एक रिपोर्ट के मुताबिक रात लगभग 11:15 बजे जैसे ही ट्रेन हटिया स्टेशन पर रुकी, मजदूरों की चेहरे ख़ुशी से खिल उठे। रेलवे स्टेशन पर इन मजदूरों का मेहमानों की तरह स्वागत हुआ, राज्य सरकार के अधिकारियों ने इन्हें गुलाब के फूल दिए और इनके लिए खाने की व्यवस्था की।

सभी को 14 दिन के लिए होम क्वारनटीन किया जाएगा

रांची के डिप्टी कमिश्नर महिमापत राय ने कहा कि स्टेशन पर इनकी प्राथमिक जांच की गई, इसके बाद इन्हें बसों से भेजा जा रहा है, इनके जिले में भी इनकी जांच की जाएगी। इसके बाद इन्हें होम क्वारनटीन किया जाएगा, अगर किसी में भी कोई लक्षण दिखते हैं तो उन्हें अलग रखा जाएगा।

ये पढ़ें: अर्थव्यवस्था पर PM मोदी की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा, दिए ये निर्देश

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा गया ध्यान

इस दौरान ट्रेन के भीतर से लेकर प्लेटफार्म तक पर सब जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। ट्रैन से यात्रियों को एक एक कर उतारा गया। स्टेशन पर अफरातफरी न मचे इसके लिए शासन-प्रशासन की और से पुख्ता इंतजाम किये गए थे। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन खुद भी जायजा लेने हटिया स्टेशन पहुंचे थे। निर्देशों के तहत बाहर से आनेवाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग कर उन्हें 14 दिनों के क्वारन्टाइन या होम क्वारन्टाइन में भेजा जाना है।

ये पढ़ें: जानें क्या है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऋषि कपूर के आखिरी वक्त के वीडियो की सच्चाई

जानिए देश के किन रूटों पर चलेंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, क्या हैं शर्तें

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: आप भी घर जाने की कर रहे हैं तैयारी, तो जान लें ये जरूरी बातें

क्या-क्या मिला आपको: 3 जोन में बने अलग-अलग नियम, यहां देखें पूरी लिस्ट

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App