×

सियासत के अजातशत्रु को अंतिम विदाई, प्रणब दा हुए पंचतत्व में विलीन

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मंगलवार को अंतिम विदाई दी जाएगी। दोपहर 2.30 बजे दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 5:29 AM GMT
सियासत के अजातशत्रु को अंतिम विदाई, प्रणब दा हुए पंचतत्व में विलीन
X
प्रणब मुखर्जी को मंगलवार को अंतिम विदाई दी जाएगी। दोपहर 2.30 बजे दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

नई दिल्ली: भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज मंगलवार को कृतज्ञ राष्ट्र ने नम आंखों से अंतिम विदाई दी। दोपहर 2.30 बजे दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। सेना के अस्पताल (आरएंडआर) से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर उनके 10, राजाजी मार्ग स्थित सरकारी आवास पर लाया गया। दोपहर 12 बजे तक आखिरी दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर उनके आवास पर रखा गया था।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी। मोदी कैबिनेट की बैठक में भी प्रणब दा को श्रद्धांजलि दी गई।

प्रणब दा हुए पंचतत्व में विलीन

राजकीय सम्मान के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। इस मौके पर उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी और परिवार के बाकी सदस्य पीपीई किट पहने हुए नजर आएं।

पड़ोसी देश चीन ने भी प्रणब दा को दी श्रद्धांजलि

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रणब मुखर्जी भारत के एक अनुभवी राजनेता थे। पांच दशक के राजनीतिक जीवन में उन्होंने चीन-भारत संबंधों में सकारात्मक योगदान दिया। यह चीन-भारत मित्रता और भारत के लिए एक भारी क्षति है। हम उनकी मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करते हैं और सहानुभूति प्रकट करते हैं।

यह भी पढ़ें...बदल रहे नियम: आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, तुरंत चेक कर लें इसे

थोड़ी देर में होगा प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर को लोधी श्मशान घाट लाया गया है। यहीं पर उनका अंतिम संस्कार होगा। प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव थे, इसलिए उनके अंतिम संस्कार में एसओपी का पालन किया जा रहा है।

अमित शाह ने प्रणब दा को किया याद

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, 'पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी जी ने दशकों से राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिए अथक प्रयास किया। सरकार में हो या विपक्ष में, उन्होंने सभी को साथ लिया। उनके अपार योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।'

यह भी पढ़ें...इस एक्टर के घर मातम: माता-पिता की मौत, 10 दिनों में बिखरा पूरा परिवार

कैबिनेट बैठक में प्रणब दा को श्रद्धांजलि

मोदी कैबिनेट की बैठक में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान कैबिनेट के सभी सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखा।

संघ प्रमुख ने प्रणब दा को किया याद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने प्रणब मुखर्जी के जाने से एक खालीपन से आ गया है। वह उदार और दयालु थे, जो बातचीत के दौरान यह नहीं जाहिर होने देते थे कि मैं भारत के राष्ट्रपति से बात कर रहा हूं। राजनीतिक मतभेदों के बावजूद, सभी को अपना बनाना उनकी प्रकृति में था। वह हमेशा याद किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार को झटका: HC ने हटाया NSA, डॉ. कफील को तुरंत रिहा करने के आदेश

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी ही।

राहुल गांधी ने प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके आवास 10, राजाजी मार्ग पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

जेपी नड्डा ने दी पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें...JEE Mains परीक्षा शुरू: फटाफट जान लें प्रोटोकॉल, एग्जाम-कोरोना पर जीत पक्की

मोहन भागवत ने जताया दुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि प्रणब मुखर्जी के जाने से एक खालीपन से आ गया है। वह उदार और दयालु थे, जो बातचीत के दौरान यह नहीं जाहिर होने देते थे कि मैं भारत के राष्ट्रपति से बात कर रहा हूं। राजनीतिक मतभेदों के बावजूद, सभी को अपना बनाना उनकी प्रकृति में था। उनको हमेशा याद किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...प्रणब मुखर्जी के निधन पर देश में 7 दिनों का राष्ट्रीय शोक, झुकाया गया तिरंगा

मोदी कैबिनेट की बैठक मंगलवार को 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। कैबिनेट की बैठक में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके अलावा उनके निधन पर एक प्रस्ताव पास किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story