×

मुफ्त गैस सिलेंडर: ऐसे उठाएं इस स्कीम का फायदा, 4.5 करोड़ लोगों मिला मौका

केंद्र सरकार ने 5 मई 2020 तक 39 करोड़ गरीब परिवारों को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के जरिए 34,800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 May 2020 9:42 AM GMT
मुफ्त गैस सिलेंडर: ऐसे उठाएं इस स्कीम का फायदा, 4.5 करोड़ लोगों मिला मौका
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के जंग जीतने के लिए देशभर में लॉकडाउन का ऐलान किया गया। ऐसे में इस स्थिति का सबसे ज्यादा बुरा असर गरीब तबके के लोगों को पड़ा है। केंद्र सरकार ने 5 मई 2020 तक 39 करोड़ गरीब परिवारों को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के जरिए 34,800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर दी है। वहीं केंद्र सरकार इसी राहत पैकेज के जरिए उज्ज्वला स्कीम में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर भी बांट रही है।

ये भी पढ़ें...अमेरिका का बड़ा ऐलान: हो चुकीं 71000 मौते, फिर भी ट्रंप ने लिया खतरनाक फैसला

4.5 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर

केंद्र सरकार की इस योजना के चलते 4.5 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिए गए हैं। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस योजना के जरिए रजिस्टर्ड हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ कौन और कैसे उठा सकते है।

जानिये क्या है पूरा प्रोसेस

इस मामले में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि 4 मई से लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद मई में मुफ्त गैस सिलेंडर लेने वाले उज्जवला लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि होगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के आंकड़ो के अनुसार, अप्रैल माह में लगभग 4 करोड़ 50 लाख लाभार्थियों ने सिलेंडर बुक कराया है। इसमें से ज्यादातर उपभोक्ताओं के घर सिलेंडर पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें...नौकरी ही नौकरी: यहां मिल रहा मौक़ा, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

हालांकि कुछ लाभार्थियों ने अप्रैल महीन के अंत में बुकिंग कराई है, ऐसे में एक-दो दिन में उनके घर तक गैस सिलेंडर पहुंच जाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि यह काफी बड़ा आंकड़ा है।

मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास ​रजिस्टर्ड

वहीं मई में गैस सिलेंडर बुकिंग में और वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री उज्जवला गैस के सभी लाभार्थियों तक पहला मुफ्त गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 2 अप्रैल को बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कर दिए थे। इनमें से जिन लाभार्थियों ने अप्रैल में सिलेंडर बुक करा दिया है, उनके खाते में दूसरे सिलेंडर के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएगें।

सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बेहद अनिवार्य है। इसका अर्थ है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास ​रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें...बुढ़ापे का सहारा: पीएम मोदी ने दिया ये सौगात, मिलेंगे 36 हजार रुपये

इस योजना के जरिए लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने पूरा प्लान तैयार करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है। इसके लिए पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की राशि जमा होगी। इसके बाद वह गैस बुक कराएगा और नकद भुगतान कर सिलेंडर लेगा।

सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 एलपीजी सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। वहीं 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे।

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत सरकार महिलाओं, गरीब, वरिष्ठ नागरिकों और किसानों को मुफ्त अनाज और नकद भुगतान की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें...इस मुल्क ने किया कोरोना का टीका बनाने का दावा, बाकी देशों में मची होड़

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story