×

कामिनी रॉय पर GOOGLE ने बनाया DOODLE, जानिए कौन है ये खास शख्सियत

अपने बाद के जीवन में, वह कुछ वर्षों तक हजारीबाग में रहीं। उस छोटे से शहर में, वह अक्सर महेश चन्द्र घोष और धीरेंद्रनाथ चौधरी जैसे विद्वानों के साथ साहित्यिक और अन्य विषयों पर चर्चा करती थे। 27 सितंबर 1933 को उनकी मृत्यु हो गई।

Manali Rastogi
Published on: 3 Aug 2023 12:19 PM GMT
कामिनी रॉय पर GOOGLE ने बनाया DOODLE, जानिए कौन है ये खास शख्सियत
X
कामिनी रॉय पर GOOGLE ने बनाया DOODLE, जानिए कौन है ये खास शख्सियत

नई दिल्ली: 12 अक्टूबर 1864 को जन्मी बंगाली कवयित्री, ऐक्टिविस्ट और शिक्षाविद् कामिनी रॉय की आज 155वीं जयंती है। ऐसे में आज गूगल ने डूडल के जरिए कामिनी रॉय को श्रद्धांजलि अर्पित की है। बता दें, तत्कालीन बंगाल के बाकेरगंज जिले (अब बांग्लादेश का हिस्सा) में रॉय जन्म हुआ था।

यह भी पढ़ें: आज फिर महाबलीपुरम में मिलेंगे PM मोदी और जिनपिंग, इन मुद्दों पर होगी बात

मालूम हो, भारत की ऐसी पहली महिला थीं कामिनी, जिन्होंने ब्रिटिश इंडिया में ग्रैजुएशन ऑनर्स किया था। कामिनी बेहद पढ़े-लिखी फैमिली से थीं। संभ्रांत परिवार में जन्मीं रॉय के भाई कोलकाता के मेयर रहे थे और उनकी बहन नेपाल के शाही परिवार की फिजिशियन थीं।

कामिनी रॉय का शुरुआती जीवन

कामिनी रॉय के शुरुआती जीवन की बात करें तो उन्होंने 1883 में बेथ्यून स्कूल से अपनी शिक्षा शुरू की थी। ब्रिटिश भारत में स्कूल जाने वाली पहली लड़कियों में से एक, उन्होंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की। साल 1886 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के बेथ्यून कॉलेज से संस्कृत प्रावीण्य के साथ कला की डिग्री ली और उसी वर्ष वहां पढ़ाना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें: सावधान: यहां हो सकता है बड़ा आतंकी हमला, संदिग्ध व्यक्ति की सूचना देने का आदेश

कादम्बिनी गांगुली, देश की पहले दो महिला स्नातकों में से एक, एक ही संस्थान में उनसे तीन साल वरिष्ठ थीं। कामिनी एक सम्भ्रान्त बंगाली बैद्य परिवार से थी। उनके पिता, चंडी चरण सेन, एक न्यायाधीश और एक लेखक, ब्रह्म समाज के एक प्रमुख सदस्य थे। कामिनी अपने पिता के पुस्तकों के संग्रह से बहुत कुछ सीखा और वे पुस्तकालय का बड़े पैमाने पर उपयोग करती थीं। वह एक गणितीय विलक्षण थी लेकिन बाद में उनकी रुचि संस्कृत में जाग गई।

यह भी पढ़ें: शी जिनपिंग की ऐसी है प्रेम कहानी, चीनी राष्‍ट्रपति की ये बात नहीं जानते होंगे आप

निशीथ चंद्र सेन, उनके भाई, कलकत्ता हाइ कोर्ट में एक प्रसिद्ध बैरिस्टर थे, और बाद में कलकत्ता के महापौर बने, जबकि उनकी बहन जैमिनी तत्कालीन नेपाल शाही परिवार की गृह चिकित्सक थीं। साल 1894 में उन्होंने केदारनाथ रॉय से शादी की।

लेखन और नारीवाद

उनका लेखन सरल और सुरुचिपूर्ण था। उन्होंने 1889 में छन्दों का पहला संग्रह आलो छैया और उसके बाद दो और किताबें प्रकाशित कीं, लेकिन फिर उनकी शादी और मातृत्व के बाद कई सालों तक लेखन से विराम लिया। वह उस जमानें में एक नारीवादी थी जब एक महिला के लिए शिक्षित होना वर्जित था।

यह भी पढ़ें: उन्नाव एक्सीडेंट मामला: CBI ने दायर की चार्जशीट, सेंगर और सहयोगियों पर हत्या…

उन्होंने बेथ्यून स्कूल की अपनी एक साथी, अबला बोस से नारीवाद का बीणा उठाया। कलकत्ता के एक बालिका विद्यालय में दिए गए संबोधन में उन्होंने घोषणा की कि महिलाओं की शिक्षा का उद्देश्य उनके सर्वांगीण विकास में योगदान देना और उनकी क्षमता को पूरा करना है।

यह भी पढ़ें: शोर मंदिर: PM मोदी और जिनपिंग की दोस्ती का गवाह बना ये मंदिर, ऐसी हैं खूबियां

साल 1921 में, वह कुमुदिनी मित्र (बसु) और बेंगीया नारी समाज की मृणालिनी सेन के साथ, महिलाओं के मताधिकार के लिए लड़ने वाली नेताओं में से एक थीं। 1925 में महिलाओं को सीमित मताधिकार दिया गया और 1926 में पहली बार बंगाली महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वह महिला श्रम जांच आयोग (1922–23) की सदस्य थीं।

सम्मान और ख्याति

कामिनी राय अन्य लेखकों और कवियों को रास्ते से हटकर प्रोत्साहित किया। 1923 में, उन्होंने बारीसाल का दौरा किया और सूफिया कमाल, एक युवा लड़की को लेखन जारी रखने के लिए को प्रोत्साहित किया।

वह 1930 में बांग्ला साहित्य सम्मेलन की अध्यक्ष थीं और 1932-33 में बंगीय साहित्य परिषद की उपाध्यक। कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा उन्हें जगतारिणी स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें: 13OCT की रात मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार, होगी अमृत वर्षा, इस तरह करें अमृत पान

अपने बाद के जीवन में, वह कुछ वर्षों तक हजारीबाग में रहीं। उस छोटे से शहर में, वह अक्सर महेश चन्द्र घोष और धीरेंद्रनाथ चौधरी जैसे विद्वानों के साथ साहित्यिक और अन्य विषयों पर चर्चा करती थे। 27 सितंबर 1933 को उनकी मृत्यु हो गई।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story