×

महंगाई की मार से राहत! अक्‍टूबर में दर्ज की 40 माह सबसे बड़ी गिरावट

भारत में अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर में मामूली कमी आई है। सितंबर महीने के मुकाबले अक्टूबर में थोक महंगाई 0.33 फीसदी से घटकर 0.16 फीसदी पर आ गई है। आकड़े बता रहे कि एक साल पहले अक्टूबर महीने में महंगाई दर 5.54 फीसदी पर थी।

Harsh Pandey
Published on: 14 Nov 2019 9:20 AM GMT
महंगाई की मार से राहत! अक्‍टूबर में दर्ज की 40 माह सबसे बड़ी गिरावट
X

नई दिल्ली: भारत में अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर में मामूली कमी आई है। सितंबर महीने के मुकाबले अक्टूबर में थोक महंगाई 0.33 फीसदी से घटकर 0.16 फीसदी पर आ गई है। आकड़े बता रहे कि एक साल पहले अक्टूबर महीने में महंगाई दर 5.54 फीसदी पर थी।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

खास बात यह है कि इस लिहाज से 5.38 फीसदी की बड़ी गिरावट है। थोक महंगाई के ताजा आंकड़े 40 माह के सबसे निचले स्‍तर पर हैं। यह एक राहत की खबर है। बताते चलें कि पिछले महिने में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

बता दें कि गुरुवार को खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी हुए थे, आंकड़ों के मुताबिक खाद्य पदार्थो के दाम में भारी इजाफा होने के कारण देश में अक्टूबर के दौरान खुदरा महंगाई दर पिछले महीने से बढ़कर 4.62 फीसदी हो गई, इससे पहले खुदरा महंगाई दर सितंबर में 3.99 फीसदी दर्ज की गई थी।

आरबीआई...

यह भी पढ़ें. रामलला कमाते हैं दिन के ₹1000, सरकार बढ़ा सकती है सैलरी

पिछले साल अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 3.38 फीसदी थी, बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया महंगाई दर के आंकड़ों के आधार पर रेपो रेट में कटौती या इजाफा करता है।

आने वाले महीने में मौद्रिक समीक्षा की बैठक होने वाली है, ऐसे में महंगाई के ये आंकड़े काफी अहम हैं।

8 साल की बड़ी गिरावट....

औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी हुए हैं, इन आंकड़ों के मुताबिक सितंबर महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में 4.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें. जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय

अगस्त महीने में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में 1.1 फीसदी की गिरावट आई थी। यह पिछले आठ साल की सबसे बड़ी गिरावट है, इससे पहले आईआईपी ने अक्टूबर 2011 में इससे निचला स्तर छुआ था, जब आइआइपी में 5 फीसदी गिरावट आई थी।

यह भी पढ़ें. दुनिया का पहला केस! मच्छर से नहीं इससे हुआ डेंगू

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story