×

Haryana: मनोहर लाल खट्टर सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, मिला विधायकों का साथ  

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। कांग्रेस की ओर से विधानसभा में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही खट्टर सरकार के पक्ष में 55 वोट पड़े।

Newstrack
Published on: 10 March 2021 7:41 AM GMT
Haryana: मनोहर लाल खट्टर सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, मिला विधायकों का साथ  
X
Haryana Floor Test Live: विधानसभा में हुड्डा की मांग- अविश्वास प्रस्ताव पर हो सीक्रेट वोटिंग

चंडीगढ़: उत्तराखंड में राजनीतिक संकट के बाद अब हरियाणा में सियासी हलचल के बीच विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता और नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। बहस के बाद हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। कांग्रेस की ओर से विधानसभा में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही खट्टर सरकार के पक्ष में 55 वोट पड़े।

हरियाणा में कुल 90 सीटें हैं

बता दें कि हरियाणा में कुल 90 सीटें हैं, लेकिन मौजूदा वक्त में 88 विधायक हैं। बहुमत के लिए 45 का आंकड़ा चाहिए, अविश्वास मत ला रही कांग्रेस के पास कुल 30 विधायक हैं। वहीं, सत्ता में बैठी भाजपा के पास 40, सहयोगी दल जेजेपी के पास 10 और 5 निर्दलीय विधायकों का साथ है। यानी बीजेपी का दावा है कि सरकार के पास 55 विधायकों का समर्थन है।

-इससे पहले आज बुधवार को सुबह 11 बजे सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से सदन में सरकार पर कई आरोप लगाए गए, जिसका मुख्यमंंत्री मनोहर खट्टर ने जोरदार अंदाज में जवाब दिया। साथ ही कांग्रेस पर आरोप भी लगाए।

प्रस्ताव के पक्ष में 32 वोट पड़े तो विपक्ष में 55 वोट पड़े

-हरियाणा में खट्टर सरकार के खिलाफ कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है। प्रस्ताव के पक्ष में 32 वोट पड़े तो विपक्ष में 55 वोट पड़े।

मुख्यमंंत्री मनोहर खट्टर जवाब दे रहे हैं

-हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार आज विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है। बता दें कि बुधवार को सुबह 11 बजे सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई, जो अभी तक जारी है। कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से सदन में कई आरोप लगाए गए, जिसका अब मुख्यमंंत्री मनोहर खट्टर जवाब दे रहे हैं।

-अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए कांग्रेस का धन्यवाद। कांग्रेस की मृगतृष्णा पूरी नहीं होगी। कांग्रेस अब भी मृगतृष्णा में जी रही है। उन्होंने कहा कि अपने काम को रखने का मौका मिला है। कांग्रेस हर 6 महीने में अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए।

cm manohar lal khattar

ये भी देखें: लालू यादव का चोरी हुआ तकिया और रजाई, जब सामने आया चोर तो दंग रह गए सभी

-इस दौरान सीएम खट्टर ने बशीर बद्र की शायरी के जरिए भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में आलोचना होती है, लेकिन इस तरह के लेवल की आलोचना ठीक नहीं है। हमने किसानों के लिए बहुत काम किए हैं।

-गोलन ने कहा मेरे कार्यालय का भी कुछ किसान भाइयों ने विरोध किया। उन विरोध करने वालों ने मुझे कहा आप सरकार के खिलाफ वोट करें। 41000 लोगों ने मुझे चुनाव जिता कर भेजा है। 60 लोग मेरे कार्यालय के बाहर आकर खुद किसान बता रहे हो क्या वह मेरा फैसला करेगा।

हरियाणा के विधायक 70 फ़ीसदी किसानी से जुड़े

-प्रदेश में 105 दिनों से जो माहौल चल रहा है उसको लेकर हरियाणा सरकार चिंतित है। विपक्ष सरकार पर आरोप लगाते हैं किसान विरोधी है। हरियाणा के विधायक 70 फ़ीसदी किसानी से जुड़े हुए हैं। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर नहीं उतरने की बात जो विपक्ष के लोग करते हैं लोगों को भड़काया जाता है।

-देश और प्रदेश के किसान आज बदहाली में है। दिन रात हर तरह की परिस्थिति में किसान काम करता है। हरियाणा प्रदेश का किसान कर्ज के तले दबा हुआ है सभी की जमीन जायदाद बैंकों के पास गिरवी रखी है। असली इंसानखेतों में काम करता है जिसके पास जमीन नहीं है ठेके को लेकर ही खेती करता है।

ये भी देखें: यूपी में सस्ता नहीं होगा पेट्रोल डीजल, सरकार का कीमत में कटौती का इरादा नहीं

हरियाणा के किसानों की जमीन जायदाद आज गिरवी पड़ी है-रणधीर सिंह गोलन

-आजाद विधायक रणधीर सिंह गोलन अविश्वास प्रस्ताव पर कहा कि हरियाणा के किसानों की जमीन जायदाद आज गिरवी पड़ी है। किसान आंदोलन से हरियाणा की सरकार भी चिंतित है। कल किसान भाइयों ने मुझे कहा सरकार के खिलाफ वोट करें। मैं भूपेंद्र सिंह हुड्डा से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट क्यों नहीं लागू की।

हम कांग्रेस को खुश नहीं कर सकते-जेपी दलाल

-कृषि मंत्री जेपी दलाल का बयान- हम कांग्रेस को खुश नहीं कर सकते लेकिन किसान को खुश जरूर करेंगे। कांग्रेस को पिछले 40 साल के दौरान किसानों के साथ जो किया है उसके लिए माफी का भी प्रस्ताव रखना चाहिए।

ये भी देखें: गूगल डूडलः आज वैज्ञानिक उडुपी रामचंद्र राव का जन्मदिन, जाने कौन हैं सैटेलाइट मैन

-कांग्रेस ने किसानों को बहकाया उनका शोषण किया और उनके वोट ली। 2013 में खाद्यान्न उत्पादन 153 लाख मैट्रिक टन था आज 2019 में 184 मिट्रिक टन था जो 20 फीसदी बढ़ा। दलाल ने पूर्व की हुड्डा सरकार को बीजेपी की सरकार के आंकड़ों की तुलना करके कांग्रेस को घेरा।

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान पर दी प्रतिक्रिया

-अगर इस हिसाब से वोटिंग होती है, तो बीजेपी को कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन, बीते दिनों किसान आंदोलन के चलते जेजेपी विधायकों का बयान काफी अलग आया है, जो विधानसभा में वोटिंग के वक्त कुछ असर दिखा सकता है।

ये भी देखें: तमिलनाडु में सीटों के बंटवारे के बाद राजनीतिक दलों की क्या है हैसियत, कौन बना बड़ा भाई

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story