×

चीन पर शुरू ऑपरेशन: भारत की ताकत से पगलाया ड्रैगन, ऐसे राखी जा रही नजर

चौकसी में कोई कमी ना रह जाए इसलिए वायुसेना के लड़ाकू विमान दुश्मन पर पैनी नजर रखने के लिए सुखोई और मिग-29 समेत कई लड़ाकू विमान रात में भी लगातार उड़ान भर रहे हैं।

Shreya
Published on: 7 July 2020 10:09 AM GMT
चीन पर शुरू ऑपरेशन: भारत की ताकत से पगलाया ड्रैगन, ऐसे राखी जा रही नजर
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी के पास विवाद अब कम होता नजर आ रहा है। सोमवार को चीनी सेना ने अपने कदम पीछे तो खींच लिए हैं, लेकिन भारत अभी भी पूरी तरह चौकन्ना है और अपनी सख्ती बरकरार रखी है। किसी तरह से कोई कमी ना रह जाए इसलिए भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान रात में भी उड़ान भर रहे हैं और आसमानी सरहद पर गश्त लगाते रहे हैं। वायुसेना के अपाचे, सुखोई और मिग जैसे लड़ाकू विमान रात में भी भारत-चीन बॉर्डर के पास अपना ऑपरेशन चलाते रहे और आसमानी सीमा की निगरानी करते रहे।

यह भी पढ़ें: बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, रहें सावधान

वायुसेना के लड़ाकू विमान रख रहे हैं दुश्मन पर पैनी नजर

चौकसी में कोई कमी ना रह जाए इसलिए वायुसेना के लड़ाकू विमान दुश्मन पर पैनी नजर रखने के लिए सुखोई और मिग-29 समेत कई लड़ाकू विमान लगातार उड़ान भर रहे हैं। वायुसेना के हेलीकॉप्टर अपाचे, चिनूक और मीग-17 भी मिशन में जुटे हुए हैं। सोमवार रात भारत-चीन बॉर्डर पर फॉरवर्ड पोस्ट पर लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी।

यह भी पढ़ें: भारत जंग को तैयार: युद्धस्तर पर किया जा रहा ये काम, दुश्मन देश हिले

बर्फीले मौसम के बीच वायुसैनिक जुटे हैं इस मिशन में

मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 डिग्री तापमान और तेज बर्फीली हवाओं के बीच वायु सेना इस मिशन में जुटे हुए हैं। यहां पर तैनात सैनिकों को दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, पहला तो ये बर्फीले मौसम का सामना और दूसरा दुश्मनों पर पैनी नजर बनाए रखने की चुनौती। इसके बाद भी भारतीय सेना के जाबांज सैनिक दुश्मनों के किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के लिए हर पल तैयार और चौकन्ना हैं।

यह भी पढ़ें: विकास के घर बम: मलबे से मिले ऐसे खतरनाक हथियार, तेज शुरू हुई जांच

भारत है हर स्थिति के लिए तैयार

बता दें कि भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) सीमा पर लगातार अभ्यास कर रही है। भले ही चीन ने अपने कदम पीछे किए हों, लेकिन भारत अब भी हर स्थिति से निपटने की तैयारी कर रही है। यहां पर केवल अपाचे ही नहीं बल्कि चिनूक हेलिकॉप्टर ने भी अभ्यास किया। इससे पहले अपाचे हेलिकॉप्टर और मिग-29 समेत कई अन्य लड़ाकू विमान लेह के आसमान में उड़ान भरते दिखाई दिए।

यह भी पढ़ें: शौकीन विकास दुबे: खुद को किसी हीरो से कम नहीं मानता था, जीता था ऐसी लाइफ

सोमवार को गलवान घाटी से पीछे हटी चीनी सेना

गौरतलब है कि बीते कई दिनों से जारी तनाव के बाद सोमवार को चीनी सेना झड़प वाली जगह यानी गलवान घाटी के पास से करीब दो किलोमीटर पीछे हटी है। दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी थी कि बॉर्डर पर तनाव की स्थिति को कम किया जाएगा। इसके लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल और चीनी विदेश मंत्री में बातचीत हुई है।

यह भी पढ़ें: चीन नहीं हटा पीछेः इसमें है गहरी साजिश, जो लाएगी बर्बादी ही बर्बादी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story