×

चीन ने तोड़ी हदें: तनाव के बीच सड़क निर्माण में जुटा, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर जारी तनाव के बीच चीन अब हिमाचल प्रदेश से लगती सीमा पर सड़क निर्माण करने में जुटा हुआ है।

Shreya
Published on: 26 July 2020 12:06 PM GMT
चीन ने तोड़ी हदें: तनाव के बीच सड़क निर्माण में जुटा, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना
X
बॉर्डर पैर सड़क निर्माण की फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच अभी भी सीमा पर तनाव जारी है। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर दोनों देशों के बीच हुई झड़प के बाद सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए दोनों पक्षों की ओर से कई राउंड वार्ता हुई, लेकिन अब भी स्थिति पूरी तरह काबू में दिखाई नहीं दे रही है। वहीं, जारी तनाव के बीच चीन अब हिमाचल प्रदेश से लगती सीमा पर सड़क निर्माण करने में जुटा हुआ है।

सीमा पर चीन सड़क निर्माण करने में लगा है चीन

हिमाचल प्रदेश से लगती सीमा पर चीन सड़क निर्माण करने में लगा हुआ है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का कुन्नु चारंग अंतिम सीमावर्ती गांव है। यहां के ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो महीने में चीन ने सीमा के पास तकरीबन 20 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कर लिया है। स्थानीय लोगों ने चीनी क्षेत्र में रेकी करने के बाद यह दावा किया है।

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा कोरोना: यहां बढ़ाया जा रहा संपूर्ण लॉकडाउन, Corona से हुई पहली मौत

खेमकुल्ला पास तेजी से किया जा रहा सड़क निर्माण

कुन्नू चारंग के ग्रामीणों ने दावा किया है कि चीन रात के अंधेरे में खेमकुल्ला पास की तरफ तेजी से सड़क निर्माण का कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि रात के समय चीन की तरफ से ड्रोन भी भेजे जा रहे हैं। लोगों ने नो मेंस लैंड में सड़क निर्माण के होने की संभावना जताई है। वहीं किन्नौर के एसपी साजू राम राणा ने भी सीमावर्ती गांवों में ड्रोन के आने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें: चंद पैसों के लिए किशोर की गला रेत कर हत्या, तीन साथियों समेत पांच हिरासत में

किन्नौर के एसपी साजू राम राणा ने कही ये बात

वहीं सड़क निर्माण को लेकर एसपी ने कहा कि इतनी लंबी सड़क कम समय में नहीं बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने इस बारे में जानकारी दी थी। भारतीय सीमा क्षेत्र में कुछ ऐसा नहीं हो रहा है। घबराने की बात नहीं है। वहीं, कुन्नू चारंग गांव के प्रधान ने बताया कि कुछ ग्रामीण खेमकुल्ला पास गए थे, रेकी करने के बाद उन्होंने सीमा पार सड़क निर्माण की जानकारी दी है।

रातो-रात तो नहीं बन सकती इतनी लंबी सड़क

उन्होंने कहा कि इतनी लंबी सड़क रातोरात तो नहीं बन सकती। जाहिर है इसका निर्माण कार्य कई महीनों से चल रहा होगा। उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े किए। बताया जा रहा है कि कुन्नू चारंग गांव के नौ लोगों का एक दल 16 खच्चर और पांच पोर्टर के साथ लगभग 22 किलोमीटर दूर बॉर्डर की तरफ गया था। इस ने बताया कि चीन ने बीते दो महीनों में 20 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कर लिया है।

यह भी पढ़ें: ऐक्शन में सीएम योगी: ताबड़तोड़ कर रहे निरक्षण, बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का लिया जायजा

सड़क निर्माण में लगे हैं पोकलेन और कई बड़े डंफर

लोगों का कहना है कि पिछले साल (2019) अक्टूबर तक तिब्बत के आखिरी गांव तांगो तक ही सड़क बनी थी, लेकिन बर्फ हटते ही बीते दो महीनों में सीमा की तरफ बीस किलोमीटर तक लंबी सड़क बन गई है। लोगों का कहना है कि सीमा से दो किमी. दूर तक सड़क बनाई जा चुकी है। दल में शामिल लोगों का कहना है कि उन्होंने सीमा पार सड़क निर्माण में लगे पोकलेन और कई बड़े डंफर देखे।

यह भी पढ़ें: अस्पताल में भर्ती अमिताभ बच्चन की ऐसी है हालत, बताया अपना अनुभव

रात के समय भारत की तरफ भेजा जाता है ड्रोन

उन्होंने कहा कि छह दिन की रेकी के दौरान उन्होंने देखा कि रात के समय भारत की ओर ड्रोन भेजा जाता। फिर विस्फोट की तेज आवाजें आती हैं। लोगों का कहना है कि रात के अंधेरे में सड़क निर्माण का कार्य और तेज कर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि इसकी जानकारी पुलिस-प्रशासन को भी दी गई, लेकिन पुलिस उल्टे उन्हें ही प्रताड़ित कर रही है।

यह भी पढ़ें: सुशांत सुसाइड केस: गृहमंत्री का बयान, महेश भट्ट-करण के मैनेजर से होगी पूछताछ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story