×

सीमा पर टेंशन: हॉटलाइन पर भारत-चीन की बातचीत, ब्रिगेडियरों में इस मुद्दे पर बहस

लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। भारत और चीन के बीच सैन्य विवाद में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीनी सेनाओं को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना की ओर से मुस्तैदी बढ़ा दी गई है।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 6:14 PM GMT
सीमा पर टेंशन: हॉटलाइन पर भारत-चीन की बातचीत, ब्रिगेडियरों में इस मुद्दे पर बहस
X
भारत और चीन के बीच सैन्य विवाद में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीनी सेनाओं को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना की ओर से मुस्तैदी बढ़ा दी गई है।

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। भारत और चीन के बीच सैन्य विवाद में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीनी सेनाओं को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत की ओर से मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। रेजांग ला इलाके में चीनी सैनिक खतरनाक साजिश को अंजाम देना चाहते थे।

उनकी योजना गलवान में हुई हिंसक झड़प जैसी घटना को अंजाम देने की थी मगर भारतीय सेना ने चीनी मंसूबों को पूरी तरह नाकाम कर दिया। तनाव को कम करने के लिए इस बीच दोनों देशों में सैन्य स्तर पर वार्ता भी चल रही है, लेकिन मंगलवार को हॉटलाइन पर चर्चा के दौरान दोनों देशों के ब्रिगेडियर में कहासुनी हुई।

पूर्वी लद्दाख में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए आमने-सामने मिलने की जगह हॉटलाइन पर भारतीय सेना और चीनी सेना के ब्रिगेडियर ने चर्चा की। इस दौरान दोनों तरफ से कहा सुनी का मामला सामने आया है। फिलहाल, आमने-सामने बैठकर बातचीत की जगह हॉटलाइन पर दोनों देशों के बीच चर्चा इस बात का संकेत दे रहे हैं कि दोनों देशों के संबंध बिगड़ते जा रहे हैं। अब यही कारण है कि एक टेबल पर बातचीत नहीं हो पा रही है।

यह भी पढ़ें...कश्मीर में आतंकी हमला: CRPF कैंप पर फेंका ग्रेनेड, जवानों ने इलाके को घेरा

लद्दाख में मुखपरी पीक पर चीनी सैनिकों के पहुंचने की कोशिश को लेकर दोनों देशों के ब्रिग्रेडियर में गरमा गरम बहस हुई है। अभी इस चोटी पर भारत का कब्जा बै। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के ब्रिगेडियर का कहना था कि चीनी सैनिकों का हथियार लेकर चलना मार्शल कल्चर का मामला है, लेकिन भारतीय सेना ने फायरिंग करके बॉर्डर प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया।

India-China-Clash

यह भी पढ़ें...सबसे ताकतवर महिला: icici को ऐसे बनाया सबसे बड़ा बैंक, गलती ने ला दिया सड़क पर

तो वहीं भारतीय सेना के ब्रिगेडियर ने आरोप लगाया कि चीन ने अस्थायी तौर पर स्टोन डिफेंस तैयार किए हैं जिसकी वजह से सीमा पर तनाव और बढ़ेगा। बता दें कि रेजांग ला इलाके में घुसपैठ करने वाले चीनी सैनिकों की तस्वीरें इस बात की तस्दीक करती हैं कि चीनी सेना का मंसूबा काफी खतरनाक था।

यह भी पढ़ें...चीन ने भारतीय छात्रों को भेजा नोटिस, दिए ये निर्देश, पढ़ाई को लेकर ये फैसला

धारदार हथियारों से लैस थे सैनिक

सूत्रों का कहना है कि करीब 50 चीनी सैनिक रेजांग ला के उत्तर में स्थित मुखपारी चोटी के पास काफी आक्रामक तरीके से आगे बढ़े थे। वे रेनजांग ला और मुखपारी चोटी के इलाकों से भारतीय सैनिकों को हटाना चाहते थे। चीनी सैनिकों के मंसूबों को इस बात से ही समझा जा सकता है कि ये सैनिक रॉड, भाला और धारदार हथियारों से लैस थे और उनका मंसूबा गलवान जैसी हिंसक झड़प को अंजाम देना था।

यह भी पढ़ें...मानसून सत्र: पहले दिन ही होगी सत्ता पक्ष और विपक्ष में भिड़ंत, ये चुनाव बनेगा मुद्दा

घटना के बाद झूठ बोल रहा ड्रैगन

भारतीय सेना की ओर से दिए गए मुंहतोड़ जवाब के बाद चीनी सैनिक वापस अपने कदम खींचने को मजबूर हो गए मगर इसके बाद चीन ने बेशर्मी दिखाते हुए भारतीय जवानों पर ही एलएसी का उल्लंघन करने का आरोप मढ़ दिया। चीन ने आरोप लगाया है कि भारतीय जवानों ने सीमा पार करके चीनी सेना पर हमले का प्रयास किया। चीन के इन आरोपों को का जवाब भारतीय सेना की ओर से दिया गया है।

यह भी पढ़ें...चीन नहीं बचेगा: ये ताकतवर देश आ गए भारत के साथ, बनाएंगे 5G तकनीक

भारतीय सेना की ओर से जारी बयान में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने में जुटे हुए हैं मगर इसके साथ ही हम राष्ट्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने के लिए भी पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story