×

भारत ने अमेरिकी संस्था को लगाई लताड़, दावों को बताया- विवादास्पद और पक्षपाती

दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता पर नज़र रखने वाली अमरीकी संस्था ने यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (USCIRF) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है।

Shreya
Published on: 29 April 2020 4:29 AM GMT
भारत ने अमेरिकी संस्था को लगाई लताड़, दावों को बताया- विवादास्पद और पक्षपाती
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता पर नज़र रखने वाली अमरीकी संस्था ने यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (USCIRF) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी कर दी है। मंगलवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में भारत समेत 14 देशों को ‘विशेष चिंता वाले देश’ (सीपीसी) में रखा गया है। इस सालाना रिपोर्ट में भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों, खासकर मुसलमानों की धार्मिक आजादी को लेकर टिप्पणी की गई है।

यह भी पढ़ें: ऐसा क्या हुआ भारत-US के बीच, व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर मोदी को किया अनफॉलो

संस्था ने भारत को विशेष चिंता वाले देशों में किया शामिल

USCIRF के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से लिखा गया है कि, साल 2004 के बाद यह पहली बार है जब USCIRF ने भारत को ‘कुछ विशेष की चिंता’ वाले देश के रूप में सिफारिश की है। USCIRF की उप प्रमुख नादिने मेइन्जा ने कहा कि भारत में नागरिकता (संशोधन) कानून और एनआरसी संभावित रुप से लाखों मुसलमानों को हिरासत में लेने, निर्वासित करने और राज्यविहीन करने का खुलासा करता है।

भारत को बिल्कुल परवाह नहीं

वहीं भारत ने USCIRF की इस रिपोर्ट के दावों को खारिज कर दिया है। भारत ने दोटूक कहा है कि 'यह संगठन विशेष की सोच है, जिसकी भारत को बिल्कुल परवाह नहीं है। USCIRF की इस रिपोर्ट को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इसे पक्षपाती और विवादास्पद करार दिया। भारत का कहना है कि USCIRF द्वारा भारत के खिलाफ ऐसी बातें करना उसका पुराना शौक है।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ के खुले कपाट: लॉकडाउन में चारधाम की पहली पूजा, श्रद्धालुओं की एंट्री बैन

संस्था की हरकत दिखाती है कि वह कितना नीचे गिर गया है

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पहले भी USCIRF ने भारत के खिलाफ ऐसी बातें की हैं। लेकिन जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है तो संस्था की यह हरकत यह दर्शाती है कि वह और नीचे गिर गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे समंय में गलत टिप्पणी करने की इसकी आदत नए स्तर पर पहुंच गई। इस कोशिश में संस्था अपने कमिश्नरों को ही नहीं साध पाया है। श्रीवास्तव ने कहा कि हम इस संगठन को विशेष धारणा से ग्रस्त मानते हैं और आगे भी यही मानते रहेंगे।

बता दें कि अमेरिका की इस संस्था की लिस्ट में ऐसे देश शामिल हैं, जहां पर धार्मिक अल्पसंख्यकों पर अत्याचार बढ़ रहे हैं। इस लिस्ट में भारत समेत 14 देशों को शामिल किया गया है। सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2019 में भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति में तेजी से गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कैबिनेट बैठक आज, MLC चुनाव कराने की हो सकती है सिफारिश

USCIRF की लिस्ट में ये देश हैं शामिल

USCIRF की लिस्ट में म्यांमार, चीन, एरिट्रिया, ईरान, नॉर्थ कोरिया, पाकिस्तान, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान देश शामिल हैं, ये देश अमेरिका के दिसंबर 2019 में विशेष चिंता वाले देशों की लिस्ट में शामिल थे। अब USCIRF की लिस्ट में इन नौ देशों के साथ भारत, नाइजीरिया रूस, सीरिया और वियतनाम का नाम भी जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें: जमातियों का पता बताने पर मिलेंगे 11 हजार, BJP सांसद का खुला ऑफर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story