भारतीय सेना के जाबाज सोफी और विदा, जिनकी वीरता से थर-थर कांपे आतंकी

ये केवल श्वान दस्ते का हिस्सा नहीं थे बल्कि इन्हें हमारे सुरक्षाबलों का जांबाज माना जाता है। सोफी और विदा भारतीय सेना के श्वान हैं। उन्हें 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर CDS के कमेंडेशन कार्ड्स (Commendation Cards) से सम्मानित किया जा चुका है।

Shreya
Published on: 30 Aug 2020 1:11 PM GMT
भारतीय सेना के जाबाज सोफी और विदा, जिनकी वीरता से थर-थर कांपे आतंकी
X
जानिए कौन हैं सोफी और विदा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए 68वीं बार देश की जनता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सुरक्षाबलों में कुत्तों (श्वान दस्ते) की ईमानदारी और बलिदान को याद किया। कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने विशेष तौर पर सोफी और विदा के बलिदान को याद किया।

भारतीय सेना के श्वान हैं सोफी और विदा

उन्होंने कहा कि ये केवल श्वान दस्ते का हिस्सा नहीं थे बल्कि इन्हें हमारे सुरक्षाबलों का जांबाज माना जाता है। सोफी और विदा भारतीय सेना के श्वान हैं। उन्हें 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर CDS के कमेंडेशन कार्ड्स (Commendation Cards) से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग का फैसला: इन उम्मीदवारों पर लगी रोक, दो से ज्यादा बच्चों बने मुसीबत

आतंकी साजिशों को नाकाम करने में रही अहम भूमिका

बता दें कि बीते एक साल में भारतीय सेना के इन ट्रेंड कुत्तों ने कई आतंकी साजिशों को नाकाम करने में अहम भूमिका निभाई है। इनके मदद से ही पांच आतंकियों को ट्रैक किया गया, जिसके बाद सेना ने उन्हें ढेर कर दिया। केवल इतना ही नहीं सोफी और विदा के बदौलत तीस IEDs और विस्फोटक को पकड़ने में कामयाबी मिली है।

यह भी पढ़ें: खतरे में अस्तित्व: दुर्लभ जनजाति विलुप्ति के कगार पर, जानें कैसे पहुंचा कोरोना

बर्फ में दबे शवों को ढूंढने में की थी मदद

इसके अलावा ये श्वान दस्ते आतंकियों के हथियार और गोला बारूद को बरामद करवाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं। करीब 14 बार ये दस्ते आतंकियों के हथियार और विस्फोटक जवानों को बरामद करवाने में मदद कर चुके हैं। साथ ही चार बार ये बर्फ में दबे शवों को ढूंढने में मदद कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बारिश ने तोड़ा 89 साल का रिकार्ड, रेस्क्यू के लिए बुलानी पड़ी सेना

Dog Squad

देश की सुरक्षा में श्वान निभाते हैं अहम भूमिका

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सेनाओं में सुरक्षाबलों के पास ऐसे बहुत से बहादुर श्वान हैं, जो देश के लिए जीते हैं और देश के लिए अपना बलिदान भी दे देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रशिक्षित श्वान कितने सारे बम धमाकों को और आतंकी साजिशों को रोकने में अहम निभाते हैं। देश की सुरक्षा में श्वान काफी अहम भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें: नदी में सेल्फी पड़ी भारी: पानी में डूबे चचेरे भाइयों समेत तीन डूबे, तलाश जारी

भारतीय सेना में प्रशिक्षित कुत्ते ना केवल आतंकी गतिविधियों को रोकने और हथियारों को बरामद करने में बल्कि हिमस्खलन, भूकंप और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कई लोगों के जीवन रक्षक भी बन कर सामने आए हैं। सेना के पास आठ अलग-अलग ट्रेड के कुत्ते हैं।

सेना के पास कुत्तों के जो ट्रेड हैं, उनमें ट्रैकर, गार्ड, माइन डिटेक्शन, एक्सप्लोसिव डिटेक्शन, इन्फैंट्री पेट्रोल, एवलांच रेस्क्यू ऑपरेशन, सर्च एंड रेस्क्यू, असॉल्ट एंड नारकोटिक डिटेक्शन डॉग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान: 2 दिनों वाला नियम खत्म होगा, जारी हुई गाइडलाइन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story