×

राजनाथ सिंह का बौखलाए पाक को जवाब, परमाणु हमले को लकेर दिया बड़ा बयान

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। पड़ोसी देश ने जंग से लेकर कड़ी कार्रवाई तक की गीदड़भभकी दे चुका है। हाल के दिनों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तिलमिलाहट साफ नजर आ रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Aug 2019 10:22 AM GMT
राजनाथ सिंह का बौखलाए पाक को जवाब, परमाणु हमले को लकेर दिया बड़ा बयान
X
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे लखनऊ, कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। पड़ोसी देश ने जंग से लेकर कड़ी कार्रवाई तक की गीदड़भभकी दे चुका है। हाल के दिनों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तिलमिलाहट साफ नजर आ रही है।

इमरान खान को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उसी लहजे में करारा जवाब दिया है। आए दिन परमाणु बम का राग अलापने वाले पाकिस्तान को राजनाथ सिंह ने सीधी चेतावनी दी। उन्होंने दो टूक कहा कि 'नो फर्स्ट यूज' भारत की परमाणु नीति है, लेकिन भविष्य में क्या होगा, यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें...मुसीबत में फंसे आजम खान, रिजॉर्ट पर JCB चलाकर हटाया गया अवैध कब्जा

गौरतलब है कि शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि है। वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पोखरण पहुंचे। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कहा, 'भारत एक जिम्मेदार परमाणु राष्ट्र का दर्जा रखता है और हर नागरिक के लिए यह राष्ट्रीय गौरव है। यह गौरव हमें अटलजी की बदौलत मिला है और देशवासी सदैव इसके लिए उनका ऋणी है।'

यह भी पढ़ें...10 करोड़ में गांव आपके नाम, सुने CM के बोल

अटल के साहस को किया याद

बता दें कि मई 1998 में पोखरण में दुनिया के कई देशों के विरोध के बावजूद भारत ने परमाणु बम का परीक्षण किया था। उस समय अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे। शुक्रवार को राजनाथ सिंह इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के समापन समारोह में हिस्सा लेने के लिए जैसलमेर पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें...कश्मीर में हाई अलर्ट: पाकिस्तान रच रहा है ये खतरनाक साजिश

परमाणु नीति पर रखी राय

इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, 'यह एक संयोग है कि शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि है और मैं जैसलमेर में हूं। ऐसे में मुझे लगा कि मुझे उन्हें पोखरण की धरती से ही श्रद्धांजलि देनी चाहिए।' उन्होंने भारत की परमाणु नीति पर को भी स्पष्ट किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि फिलहाल, 'नो फर्स्ट यूज' हमारी परमाणु नीति है, लेकिन यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा कि आगे इस नीति में बदलाव होगा या नहीं।

यह भी पढ़ें...J-K मुख्य सचिव बोले- नहीं हुआ जानमाल का नुकसान, हालात तेजी से हो सामान्य

अटल को दी श्रद्धांजलि

राजनाथ ने शुक्रवार सुबह ट्वीट करके भी दिवंगत बीजेपी नेता को श्रद्धांजलि दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि अटलजी भारतीय राजनीति के ऐसे युगपुरूष थे, जिन्होंने मूल्यों एवं आदर्शों के साथ शुचिता एवं सुशासन की राजनीति को बढ़ावा दिया। उनका 'सबका साथ-सबका विश्वास' का भाव आज भी हम सबके लिए प्रेरणा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story