×

बैंकों में इस वजह से सुरक्षित है आपका पैसा, बैंक का विकल्प ढूंढने फेर में चूक न करें

सहकारी क्षेत्र के पीएमसी (PMC) बैंक घोटाले से उठे विवादों के बीच केंद्र सरकार ने कुछ बड़ा करने का प्लान है। खबर है कि बैंक खातों में जमा रकम पर इंश्योरेंस गारंटी की सीमा बढ़ाने की तैयारी में है।

Harsh Pandey
Published on: 16 Nov 2019 11:50 AM GMT
बैंकों में इस वजह से सुरक्षित है आपका पैसा, बैंक का विकल्प ढूंढने फेर में चूक न करें
X

नई दिल्ली: सहकारी क्षेत्र के पीएमसी (PMC) बैंक घोटाले से उठे विवादों के बीच केंद्र सरकार ने कुछ बड़ा करने का प्लान है। खबर है कि बैंक खातों में जमा रकम पर इंश्योरेंस गारंटी की सीमा बढ़ाने की तैयारी में है।

शीतकालीन सत्र...

खबर है कि इस संदर्भ में सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र में संशोधन विधेयक रखा जा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पत्रकारों के साथ बातचीत में यह बड़ी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

वर्तमान में ऐसा है नियम...

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि बैंकों में जमा रकम पर एक लाख रुपये इंश्योरेंस गारंटी मिलती है, किसी स्थिती में अगर बैंक डूब जाता है तो नियम के तहत, आपको एक लाख रुपया मिलेगा जाएगा।

फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा...

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि बैंक जमा एवं ऋण गारंटी निगम अधिनियम योजना के तहत जमाकर्ताओं के मौजूदा संरक्षण को वर्तमान में एक लाख रुपये की सीमा से ऊपर किया जाएगा। खास बात यह है कि वित्त मंत्री ने यह नहीं बताया कि बैंक जमा पर बीमा सुरक्षा की नई सीमा कितनी होगी।

यह भी पढ़ें. भूखा मरेगा पाकिस्तान! इन देशों के सामने झोली फैलाने को तैयार

एक लाख रुपये की सीमा 1993 में तय की गयी थी, जिसे महंगाई और आयकर छूट की सीमा में बढ़ेतरी आदि को देखते हुए बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

सहकारी बैंकों के नियमन को नया कानून...

साथत ही उन्होंने कहा कि बहुराज्यीय सहकारी बैंकों को नियमन के दायरे में लाने के मामले में मंथन जारी है। सहकारी बैंकों को भी नियमन के लिहाज से बैंकिंग नियमन कानून के दायरे में लाया जा सकता है।

इस संबंध में तमाम संबंधित कानूनों पर गौर किया जा रहा है और ‘उम्मीद है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल इस बारे में विधेयक को जल्द मंजूरी देगा और इसे संसद के आगामी सत्र में ही पेश किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

Nirmala Sitharaman

ऋण गारंटी निगम कानून 1961 में बना...

जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम कानून 1961 में अस्तित्व में आया। इसके तहत गठित निगम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। इसकी स्थापना जुलाई 1978 में हुई थी। किसी बैंक के धराशायी होने की स्थिति में यह निगम बैंकों के जमा धारकों को उनकी जमा राशि पर एक लाख रुपये तक की गारंटी देता है। 1993 में संशोधन के बाद जमा गारंटी राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपये किया गया था।

NBFC को कर्ज पर बुलाई बैठक...

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

गैर बैंकिग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को बैंकों से नकदी उपलब्ध कराए जाने के संबंध में वित्त मंत्री ने कहा, ‘अगले सप्ताह बैंकों के साथ बैठक बुलाई गई है। सभी बैंकों से आंकड़े मंगवाए गए हैं। रिजर्व बैंक से भी इस बारे में जानकारी मांगी गई है। तभी इस संबंध में स्पष्ट तौर पर जानकारी प्राप्त हो सकेगी।’ वित्त मंत्री से पूछा गया था कि सरकार ने एनबीएफसी को बैंकों से तरलता उपलब्ध कराने की पहल की थी, अब तक कितनी नकदी एनबीएफसी तक पहुंची है। ऐसी रिपोर्ट हैं कि ऊंची रेटिंग वाली एनबीएफसी को ही बैंकों से नकदी प्राप्त हो पाई है।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

PMCBank1

बढ़ रही हैं विनिवेश की योजनाएं...

विनिवेश के मुद्दे पर वित्त मंत्री ने कहा कि एयर इंडिया सहित विनिवेश की सभी योजनाएं आगे बढ़ रही हैं। चीजें तेजी से आगे बढ़ रही हैं। अन्य मंत्रालयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा,‘फिलहाल यही कहा जा सकता है कि हम आगे बढ़ रहे हैं। कुछ समय बाद चीजें अधिक स्पष्ट हो सकेंगी।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story