×

जानिए कौन है स्वप्ना सुरेश, क्लर्क से बनी गोल्ड स्‍मगलिंग क्‍वीन, तलाश कर रही पुलिस

स्‍वपना सुरेश की तलाश जोरो-शोरो से की जा रही है। इस मामले में स्वप्ना सुरेश का नाम सामने आने के बाद केरल की राजनीति में हड़कंप मच गया है।

Shreya
Published on: 8 July 2020 5:54 AM GMT
जानिए कौन है स्वप्ना सुरेश, क्लर्क से बनी गोल्ड स्‍मगलिंग क्‍वीन, तलाश कर रही पुलिस
X

तिरुवनंतपुरम: केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रविवार को अधिकारियों ने एयर कार्गो के जरिए पहुंचे सामान में 30 किलो से अधिक सोना बरामद किया। अब इसकी जांच में सामने आया है कि यह सोना संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) दूतावास के नाम पर था। जांच में पता चला है कि दूतावास के पूर्व कर्मचारी इस स्मगलिंग में लिप्त थे। इस मामले में कस्‍टम डिपार्टमेंट ने दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी सरित नायर को कस्टडी में लिया है।

स्‍वपना सुरेश की तलाश जोरो-शोरो पर

इसके अलावा दूतावास की एक और कर्मचारी स्‍वप्ना सुरेश की तलाश जोरो-शोरो से की जा रही है। इस मामले में स्वपना सुरेश का नाम सामने आने के बाद केरल की राजनीति में हड़कंप मच गया है। इस बीच स्वप्ना सुरेश की केरल के मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन के साथ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह जांच के लिए तैयार हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन है ये स्वपना सुरेश जिसने केरल की राजनीति को पूरी तरह से हिला कर रख दिया है।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ बरसी गोलियां: विकास के साथियों का काम तमाम, नहीं छोड़ेगी पुलिस

अबू धाबी में पैदा हुई स्वप्ना सुरेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वप्ना सुरेश अबू धाबी में पैदा हुई। उसके बाद साल 2011 में वो तिरुवनंतपुरम में एक ट्रैवल एजेंसी में नौकरी करने लगी। बताया जा रहा है कि इसके करीब दो साल बाद स्वप्ना एयर इंडिया से जुड़ी। लेकिन साल 2016 में जब क्राइम ब्रांच ने एक धोखाधड़ी के केस में उसकी जांच करनी शुरू की तो स्वप्ना फिर से अबू धाबी लौट गई। जहां वो UAE कांसुलेट में वह कांसुलेट जनरल की सेक्रेटरी बन गई। पिछले साल ही स्वप्ना ने यह नौकरी छोड़ी। पुलिस के मुताबिक, उसे नौकरी से निकाला गया था।

यह भी पढ़ें: विकास का राइट हैंड था अमर दुबे, पुलिस ने मार गिराया, जानिए पूरी कुंडली

क्या है स्‍वपना सुरेश के खिलाफ धोखेबाजी का केस?

दरअसल, जब स्वप्ना एयर इंडिया में नौकरी कर रही थी तो उस पर एक अधिकारी को झूठा फंसाने का आरोप लगा था। खुद स्वप्ना ने भी माना था कि उसने अधिकारी पर झूठे आरोप लगाए हैं और इंक्‍वायरी कमिटी के आगे एक महिला को फर्जी नाम के साथ पेश किया था।

बड़े-बड़े लोगों से बढ़ाई पहचान

जब स्वप्ना अबू धाबी लौटी तो उसके लिए वहां पर UAE कांसुलेट में में नौकरी एक टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। उसने इस दौरान कई बड़े-बड़े लोगों से अपनी पहचान बढ़ानी शुरू कर दी। अक्सर वो बड़े-बड़े पार्टियों में जाया करती थी। अरबी समेत कई भाषाएं बोलने वाली स्वप्ना केरल आने वाले अरब नेताओं की टीम में होती थी।

यह भी पढ़ें: सेलेबस को फ्लाॅप बताने वाले KRK की ऐसी है कहानी, देखें विवादों की लिस्ट

'डील वुमन' निकली स्वप्ना सुरेश

वहीं जब पुलिस ने एक्‍ट्रेस शामना खान एक्‍सटॉर्शन केस में पूछताछ शुरू की तो 'डील वुमन' नाम की एक महिला का नाम आया। इस महिला के बारे में जानकारी मिलने के बाद कस्टम ने डिप्‍लोमेटिक बैगेज से 13.5 करोड़ रुपये का सोना बरामद किया। इसके बाद पुलिस को पता चला कि सोने की स्मगलिंग करने वाला यह गैंग मॉडल्‍स और एक्‍ट्रेसेज के जरिए सोने की तस्करी कर रहा है। जब पुलिस मामले के और तह तक गई तो पता चला कि 'डील वुमन' और कोई नहीं बल्कि स्वप्ना सुरेश थी। जो इस गैंग को सीरियस केसेज से बाहर निकालती थी।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, WHO ने दुनिया को किया आगाह

एम शिवशंकर अक्सर स्वपना के आवास पर आते-जाते रहते थे

बता दें कि केरल में सोने की तस्करी का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले के सामने आने के बाद सूचना प्रोद्योगिकी सचिव और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एम शिवशंकर का ट्रांसफर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, स्वप्ना एम. शिवशंकर की भी करीबी हैं। कहा जा रहा है कि एम. जयशंकर ने ही स्‍वपना को IT डिपार्टमेंट के तहत नौकरी दिलाई थी। आईटी सचिव मुख्यमंत्री के भी सचिव हैं और वह स्वपना के आवास पर अकसर आते-जाते रहते थे।

यह भी पढ़ें: इस धांसू स्मार्टफोन पर मिल रहा बंपर ऑफर, फीचर्स जान उड़ जाएंगे होश

शिवशंकर को मुख्यमंत्री के सचिव पद से हटा गया

उधर, मुख्यमंत्री विजयन के कार्यालय ने स्वपना से किसी तरह के संबंध से इनकार किया है। साथ ही राज्य सरकार ने स्वपना को केरल स्टेट आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड से भी बर्खास्त कर दिया है। शिवशंकर को भी मुख्यमंत्री के सचिव पद से हटा दिया गया। इस संबंध में आरोपों के बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि वह सीबीआई जांच के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: बाइक लवर्स ध्यान दें! देश के इस बाजार में लाखों की बाइक मिलती है सिर्फ 30 हजार में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story