×

आर्मी तैयार: चीन तनाव पर बोले सेना प्रमुख- LAC पर हालत गंभीर लेकिन...

एमएम नरवणे ने एलएसी की वर्तमान स्थिति को लेकर कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण है, जिसे ध्यान में रखते हुए हमने अपनी सुरक्षा के लिए एहतियातन तैनाती ले ली है, जिससे हमारी सुरक्षा और अखंडता सुरक्षित रहे।

Shreya
Published on: 4 Sep 2020 6:24 AM GMT
आर्मी तैयार: चीन तनाव पर बोले सेना प्रमुख- LAC पर हालत गंभीर लेकिन...
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में स्थिति काफी तनावपूर्ण है। इस बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (Army Chief General Manoj Mukund Naravane) दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को लद्दाख पहुंचे हैं। सेना प्रमुख ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति काफी गंभीर और नाजुक बनी हुई है। एमएम नरवणे ने एलएसी की वर्तमान स्थिति को लेकर कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण है, जिसे ध्यान में रखते हुए हमने अपनी सुरक्षा के लिए एहतियातन तैनाती ले ली है, जिससे हमारी सुरक्षा और अखंडता सुरक्षित रहे।

यह भी पढ़ें: बवाल से गूंजा नर्सिंग होम: प्रसूता की मौत बनी वजह, परिजनों ने काटा हंगामा

चीन के साथ जारी है वार्ता

सेना प्रमुख ने कहा कि बीते दो-तीन महीनों से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, लेकिन हम इसे कम करने के लिए चीन के साथ सैन्य और राजनयिक स्तर पर लगातार वार्ता कर रहे हैं। यह भविष्य में भी जारी रहेगा। हमें पूरी उम्मीद है कि इस वार्ता के जरिए जो भी मतभेद हैं, उसे हल कर लिया जाएगा। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यथास्थिति नहीं बदली जाए और अपने हितों की रक्षा करने में हम सक्षम हों।

यह भी पढ़ें: PF खाताधारकों पर बड़ी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला, हुआ ये महत्‍वपूर्ण एलान

हमारे जवान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हैं तैयार

उन्होंने कहा कि हमारे जवानों का मनोबल ऊंचा है और वे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि मैं यह फिर दोहराना चाहूंगा कि हमारे अधिकारी और जवान दुनिया में सबसे अच्छे हैं और वे ना केवल सेना बल्कि देश को भी गौरवान्वित करेंगे। उन्होंने कहा कि मैंने लेह पहुंचने के बाद विभिन्न स्थानों का दौरा किया। अधिकारियों, जेसीओ से बात की और तैयारियों का जायजा भी लिया।

यह भी पढ़ें: फंसा रिया का भाई: शोविक को उठा ले गई NCB, मिरांडा से भी पूछताछ

india-china on lac

बेनतीजा रही ब्रिगेडियर स्तर की बैठक

बता दें कि चीन और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प के बाद तनाव को कम करने के लिए ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन इस बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। वर्तमान में सीमा पर तनाव वाली जगह भारत काफी मजबूत है, जिसके चलते बैठक में भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें: ऋषि कपूर B’Day: जब बेटे ने कि थी कार की फरमाइश, इस बात से ऋषि थे नाज़ार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story