×

Live: नोएडा दिल्ली बार्डर सील, रैपिड टेस्ट किट के इस्तेमाल पर 2 दिनों के लिए रोक

कोरोनावायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के दूसरे फेज का मंगलवार को 7वां दिन है। लॉकडाउन के दूसरे चरण के पूरे होने में अब 12 दिन बाकी है। ऐसे में सरकार के प्रयासों से संक्रमित मरीजों की औसतन संख्या में गिरावट आयी है हालाँकि मरीजों का आंकड़ा अभी भी कम नहीं है।

Shivani Awasthi
Published on: 21 April 2020 2:12 AM GMT
Live: नोएडा दिल्ली बार्डर सील, रैपिड टेस्ट किट के इस्तेमाल पर 2 दिनों के लिए रोक
X

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के दूसरे फेज का मंगलवार को 7वां दिन है। लॉकडाउन के दूसरे चरण के पूरे होने में अब 12 दिन बाकी है। ऐसे में सरकार के प्रयासों से संक्रमित मरीजों की औसतन संख्या में गिरावट आयी है हालाँकि मरीजों का आंकड़ा अभी भी कम नहीं है।

LockDown-2 : भारत में कोरोना वायरस के हालात

संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 18601 पर पहुंच गया है। इनमें से 14255 केस एक्टिव हैं। स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़कर 2841 हो गयी है। इस वायरस से अब तक 590 लोगों की जान जा चुकी है।


Live Update:

अग्रिम आदेशों तक नोएडा दिल्ली बार्डर सील

नोएडा। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने दिल्ली से जुड़ी सभी सीमाओं को सील कर दिया है। जिला प्रशासन का कहना है कि यहा मिलने वाले अधिकांश केस में दिल्ली में लिंक है। ऐसे में एहतियात के तौर पर यह निर्णय लिया गया है। प्रशासन की तरफ से जारी प्रेस विज्ञपत्ति के तहत ऐसे अधिकारी व कर्मचारी जो कोविड-19 की सेवाओं में सीधे तौर पर कार्यरत है। उनको उप्र व दिल्ली सरकार के सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किए गए पास ही मान्य होगा।

सामग्रियो का परिवहन ही मान्य होंगे यदि इन वाहनों का प्रयोग कोई अन्य व्यक्ति करता पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। एंबुलेंस सेवाएं जारी रहेंगी। भारत सरकार में तैनात उप सचिव एवं उनके वरिष्ठ अधिकारी गण जिनके पास गृह मंत्रालय द्वारा निर्गत किए गए है मान्य होगा। मीडियाकमी जिनको अतरिक्त पुलिस आयुक्त एवं जिला सूचना अधिकारी गौतमबुदध नगर द्वारा पास दिया जाएगा वह ही प्रवेश कर सकेंगे।

प्रयागराज में प्रोफेसर और 16 विदेशी जमातियों सहित 30 लोगो भेजे गए जेल

पुलिस ने निजामुद्दीन मरकज के तब्लीकि जमात में शामिल जमातियों और उनको छुपा कर रखने वालो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने कुल 30 लोगो को गिरफ्तार किया था, जिसमे 16 जमाती विदेशी है और बाकी लोग उनको छुपा कर रखने वाले थे। इसमें इलाहबाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शाहिद भी शामिल थे।

16 जमातियों में 9 लोग थाईलैंड के है जबकि 7 लोग इंडोनेशिया के है। पुलिस ने अलग-अलग तीन थानो में इन जमातियों के खिलाफ धारा 188 ,269 ,270 ,271 और महामारी अधिनियम 1897 और 14 सी के तहत मामले दर्ज किये थे।

पुलिस ने इन सभी लोगो को प्रयागराज के महबूबा पैलेस में रखा था जहाँ सभी का मेडिकल चेकअप करने के बाद इन लोगो को थाने में ही मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया जिसके बाद मजिस्ट्रेट द्वारा रिमांड बना कर इन सभी लोगो को नैनी सेंट्रल जेल भेज दिया गया है।


लॉकडाउन के चलते रमज़ान को लेकर मेरठ में डीएम ने मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ की बैठक

इस बार रमजान का पाक महीना कोरोनॉ के कारण चल रहे लोक डाउन में आएगा। जिसमे घर से बाहर निकलना सख्त मना है और सोशल डिस्टनसिंग बहुत जरूरी है। इस पाक महीने में इबादत भी हो और कोरोना को खत्म करने के लिये जो उपाय है उनका भी पूरी तरह पालन हो । इसके लिये मेरठ बचत भवन, कलेक्ट्रेट में मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ जिलाधिकारी मेरठ अनिल ढींगरा ने बैठक की, बैठक में डीएम मेरठ अनिल धींगरा के साथ मेरठ के नायब शहर काजी व मेरठ के शहर कारी सहित सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं ने शिरकत की।

इस बैठक में भी सोसल डिस्टनसिंग का पूरी तरह धयान रखा गया। जिलाधिकारी ने सभी को आश्वस्त किया कि खाने पीने के समान की कोई कमी नही आने दी जाएगी । होम डिलीवरी हो रही है और रमजान के कारण मुस्लिम आबादी में और ज्यादा से ज्यादा होम डिलीवरी पर फोकस कराया जाएगा। लेकिन किसी भी सूरत में घर से बाहर निकलने व सोसल डिस्टनसिंग का उलंघन नही करने दिया जाएगा।

मेरठ में 82 पहुंचा कोरोना पॉजिटिव मरीजो का आंकड़ा

सीएमओ के ड्राइवर / स्टाफ का भी हुआ टेस्ट, मेरठ सीएमओ डॉक्टर राजकुमार जानकारी देते हुए।

[video width="432" height="324" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/WhatsApp-Video-2020-04-21-at-8.08.28-PM.mp4"][/video]


वाराणसी-सामने आया कोरोना का एक और मामला

-30 साल का युवक कोरोना पॉजिटीव पाया गया। मदनपुरा इलाके का रहने वाला है पीड़ित। 17 अप्रैल को हुई थी युवक की जांच। पीड़ित युवक के रिश्तेदार को हो चुका है कोरोना। मदनपुरा इलाके का रहने वाला है कोरोना पीड़ित। मदनपुरा में अब तक कोरोना के 7 मामले। युवक को पंडित दीनदयाल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्ती। बनारस में कोरोना के 16 मामले सामने आ चुके हैं

मुख्यमंत्री आवास पर तैनात दो महिला पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित

मुंबई में मुख्यमंत्री आवास पर तैनात दो महिला पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। अधिकारियों के मुताबिक, दोनों पुलिसकर्मी वर्षा में एक-दो दिन पहले तैनात थीं। इसके बाद एहतियात के तौर पर 6 पुलिसकर्मियों को क्वारनटीन किया गया है।

डीएम व एसपी ने हॉटस्पॉट व बार्डर का किया गहन निरीक्षण

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कासगंज नगर का भ्रमण कर हॉटस्पॉट क्षेत्र का सघन निरीक्षण किया और तैनात अधिकारियों को आवशयक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान सोशल डिसटेंसिंग, जरूरतमंदों व गरीबों को भोजन की व्यवस्था व सामुदायिक रसोई आदि जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने लोगों से अपने घरों पर ही अपने परिवार व बच्चों के साथ रहने व बाहर न निकलने की नसीहत दी। साथ ही कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन का पूर्ण पालन व मास्क का प्रयोग करने की बात कही। उन्होंने सेनेटाइजेशन कराये जाने तथा बाहर से आये लोगों के लिये बनाये गये आश्रय स्थलों आदि की भी जानकारी ली।

ये भी देखें: पूरे शरीर में तबाही मचा देता है, ये भयानक वायरस, क्या आपको है पता

प्रो. एसपी सिंह बघेल ने बताया- सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन को बताया अहम हथियार

आगरा: सांसद व पूर्व विधायक टूंडला प्रो एसपी सिंह बघेल आज टूंडला नगर में पहुंचे जहां पर हाईवे रीजेंसी से उन्होंने 25 ट्रैक्टरों को सेनिटाइजेशन की मशीन लगवाकर सभी 25 वार्डों के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि केवल सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन के जरिये ही कोरोना जैसी महामारी को रोका जा सकता है।

इस दौरान स्वयं उन्होंने टूंडला के स्टेशन रोड पर सुभाष चौराहे से लेकर दीपा चौराहे तक हर दुकान, बैंक, क्लिनिक आदि को सेनिटाइज किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए किसानों की मदद से बघेल सेनिटाइजेशन मॉडल अब टूंडला में शुरू किया गया आगरा में इस मॉडल के जरिये हर गली और रोड को सेनिटाइज करने का कार्य किया था,इस दौरान सभी किसान, सभासद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आए।

ये भी देखें: ऐसे मौजूदा संकट खत्म होगा, अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया ने बताई वजह

कोरोना को लेकर मंत्रालयों की आज की प्रेस कांफ्रेंस

-स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बत्ताया कि देश के 61 जिलों में 28 दिनों में कोई केस नहीं है और एक दिन में 705 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं।

-प्रतापगढ़ में 28 दिनों से कोई केस नहीं।

-ICMR के उपनिदेशक डा. रमन गंगा खेडकर ने बताया कि मनरेगा और सड़क परिवहन का काम शुरू हुआ है।

-ICMR ने रैपिड टेस्ट किट पर राज्यों से कहा है कि अगले दो दिन तक इसका इस्तेमाल ना करें।

यूपी में सबसे अधिक मामले आज रायबरेली में

रायबरेली में 33 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें 30 मरीज नसीराबाद के रहने वाले हैं, जो दिल्ली में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर वापस लौटे थे. इसके अलावा मुरादाबाद में 15 नए केस आए हैं। यहां अब मरीजों की संख्या 73 हो गई है।

दिल्ली के नबी करीम एरिया में तीन पुलिसकर्मियों में कोरोना की पुष्टि

दिल्ली में पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित होने का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अब दिल्ली के नबी करीम एरिया में तैनात तीन पुलिसकर्मियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। नबी करीम एरिया, दिल्ली के उन 84 कंटेनमेंट क्षेत्रों में से एक हैं, जिसे सील किया गया है।

ये भी देखें: लॉकडाउन में ई-रिक्शा लेकर निकली महिला, पार की राज्य की सीमा, जानें पूरा मामला

इन देशों में भारत से ज्यादा मौतेंअमेरिका - 40,661

इटली - 23,660

स्पेन - 20,453

फ्रांस - 19,718

ब्रिटेन - 16,060

बेल्जियम - 5,683

ईरान - 5,118

जर्मनी - 4,642

चीन - 4,632

नीदरलैंड - 3,684

ब्राजील - 2,462

तुर्की - 2,017

स्वीडन - 1,540

स्विट्जरलैंड - 1,393

पुर्तगाल - 714

मेक्सिको - 686

आयरलैंड - 610

इंडोनेशिया - 582

भारत - 547

मध्य प्रदेश में कोरोना से थाना प्रभारी की मौत

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहें हैं, जिनकी चपेट में अब कोरोना योद्धा भी आ रहे हैं। इसी कड़ी में उज्जैन के नीलगंगा थाना प्रभारी यशवंत पाल की कोरोना से मौत हो गई है। वह अंबर कॉलोनी कंटेनमेंट इलाके में ड्यूटी के दौरान कोरोना पॉजिटिव हुए थे। उनका इलाद इंदौर के अरविंदो अस्पताल में चल रहा था। आज तड़के उनकी मौत हो गई।

मेरठ में मिले 7 कोरोना पाॅजिटिव

रजबन की एक गर्भवती महिला के अलावा सुभारती में भर्ती जली कोठी निवासी महिला भी पाॅजिटिव। 5 लोग संपर्क में आये। लक्खी पुरा निवासी कोरोना संक्रमित। 7 लोग मिले पाॅजिटिव। अब मेकठ में कोरोना मरीजों की बढ़कर 81 हुई। तीन की पहले ही मौत हो चुकी है। रजबन दाल मंडी सील, मेरठ मेडिकल कॉलेज में सभी का इलाज चल रहा है ।

ये भी पढ़ेंः पालघर लिंचिंग मामले में बबीता फोगाट का तीखा सवाल, ट्रोलर्स की बोलती बंद

औरैया में मिले दो और कोरोना पॉजिटिव संख्या हुई एक दर्जन

उत्तर प्रदेश के औरैया में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है। सोमवार की देर शाम तक यहां कोरोना पॉजिटिव की संख्या 10 थी। वहीं मंगलवार सुबह नई रिपोर्ट आते ही जिले में हड़कंप मच गया। दिबियापुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत दो और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। बता दें कि एक अप्रैल को औरैया में 13 तबलीगी जमात के लोग पाए गए थे। जिनमें 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

मंगलवार की सुबह युवक की बहन निवासी दिबियापुर के मोहल्ले में दो लोगों के पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आने से जिला प्रशासन पूरी तरह से हतप्रभ है। अब जनपद में संक्रमितों की संख्या 12 हो गई है। अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान ने मामले की पुष्टि करते हुए दिबियापुर क्षेत्र को सील कर दिया है।

दिल्ली में शुरु हुई रैपिड टेस्टिंग

कोरोना वायतस को लेकर दिल्ली में रैपिड टेस्टिंग शुरू हो गई है। सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के नबी करीम नगर एरिया से इसकी शुरुआत की गई है। ये क्षेत्र कैन्टेंमेंट जोन में है।

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन: PM मोदी पर गहलोत का हमला, बोले- मजदूरों से किया भेदभाव

राज्यवार आंकड़ा

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 78 नए केस आए और दो लोगों मौत हुई है। अब दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2081 हो गई है।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 466 नए केस सामने आए और 9 लोगों की मौत हुई है। केवल मुंबई में कोरोना संक्रमण के 155 नये मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा 3,000 के पार हो गया।

लॉकडाउन 2: आज से इन्हें मिली कामकाज की छूट, ये सुविधा अब भी रहेंगी बंद

मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1485 पर पहुंच गयी है। पिछले 24 घंटों में यहां 84 कोरोना के नए मरीज सामने आए। बीमारी से मरने वालों की तादाद 76 हो गयी। इसमें सबसे अधिक 52 मौतें अकेले इन्दौर में हुई हैं, जबकि कोरोना से भोपाल में सात, उज्जैन में छह, देवास में पांच, खरगोन में चार, और छिंदवाड़ा तथा मंदसौर में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

ओडिशा में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार दोपहर तक कुल 10,641 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 74 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story