×

Live: भारत में 5,274 लोग कोरोना संक्रमित, दिल्ली-यूपी में मास्‍क पहनना अनिवार्य

कई विशेषज्ञों और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार से 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया गया। केंद्र सरकार भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Shivani Awasthi
Published on: 8 April 2020 2:09 AM GMT
Live: भारत में 5,274 लोग कोरोना संक्रमित, दिल्ली-यूपी में मास्‍क पहनना अनिवार्य
X

नई दिल्ली: कई विशेषज्ञों और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार से 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया गया। केंद्र सरकार भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर विचार कर रही है। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में 25 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन शुरू हुआ, जो कि 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा। हालंकि इस दौरान कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ा है।

LockDown Day-15 : मरीजों का आंकड़ा

देश में अबतक कोरोना के 5194 संक्रमित मिल चुके हैं। इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 149 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना (COVID-19) के 508 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1000 से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण है, जबकि 64 मरीजों की मौत हो चुकी है।


Live Update

लॉकडाउन में प्रयागराज पुलिस की बाईक रैली

यूपी सरकार के नये आदेश के तहत घोषित हॉटस्पॉट सील कर दिए गए। सरकार के इस आदेश के बाद प्रयागराज पुलिस ने भी लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुराने शहर नुरुल्ला रोड करेली खुल्दाबाद के इलाकों में बाईक रैली निकाली और लोगो को लॉकडाउन का पालन करने के लिए हिदायत भी दी।

ये भी पढ़ेंःयूपी के इस शहर से तब्लीगियों को लेकर बड़ी खबर, इलाके में फैली दहशत

इस दौरान इलाके में कुछ दुकानों पर भीड़ लगने पर पुलिस ने कार्यवाही भी किया। पुलिस फोर्स पैदल भी शहर की गलियों में गस्त करती रही पुलिस ने इलाके की सभी गलियों को बारी बारी चेक किया और लोगो को घरों में रहने का निर्देश दिया।




प्रतापगढ़ में तबलीगी जमात के तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव

प्रतापगढ़: देश मे कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। इस मामले में प्रतापगढ़ भी पीछे नही है। जिले में भी लगातार कोरोना पॉजिटिव की संख्या में इजाफा हो रहा है। यहां आज तबलीगी जमात के तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। तीन अप्रैल को 11 सैंपल भेजे गए थे, जिसमें 8 निगेटिव और तीन पॉजिटिव आये थे, ये सभी देहरादून के रहने वाले थे ।

यूपी में 15 जिलों के हॉटस्पॉट होंगे सील, जरूरत सामान की होगी होम डिलीवरी

यूपी के 15 जिलों के हॉटस्पॉट पूरी तरह से सीलउत्तर प्रदेश की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। 15 जिलों के हॉटस्पॉट पूरी तरह से सील किए जाएंगे। आगरा के 12 थानों में 22 हॉटस्पॉट है। नोएडा में 12 हॉटस्पॉट, कानपुर में 12 हॉटस्पॉट, वाराणसी में 4 हॉटस्पॉट मिले हैं। शामली में तीन और मेरठ में 7 तो वहीं बुलंदशहर में 3 हॉटस्पॉट मिले हैं। इसके अलावा लखनऊ में भी 8 हॉटस्पॉट हैं।

योगी सरकार के फैसले के क्या हैं मायने?

सीलिंग किये गए इलाकों मे किसी भी तरह के काम के लिये लोगों को बाहर निकलने की मनाही होगी। बेहद जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिये भी सिर्फ होम डिलीवरी होगी। ऑनलाइन ऑर्डर दे सकते हैं। सरकार एक सेंट्रलाइज्ड कॉल सेंटर बनायेगी, जहां पर भी जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिये ऑर्डर दे सकते हैं।

ये भी पढ़ेंःदिल्ली सरकार का बड़ा फैसला: सील किए गए 20 इलाके, जानिए कौन-कौन..

इन सभी पंद्रह जिलों मे दिये गये लॉकडाउन पासेज की फिर से समीक्षा होगी और जिनके लिये बेहद जरूरी होगा उन्हीं को पास दिये जायेंगे। सब्जी मंडियां, फल मंडियां और भीड़भाड़ वाली किसी भी गतिविधि पर पूरे जिले मे प्रतिबंध होगा। सील इलाके के बाहर आनेजाने पर रोक के दौरान दोषी व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। प्रभावित इलाके को सील करके हर घर का सैनिटाइजेशन किया जायेगा।

15 अप्रैल के बाद भी बढ़ सकता है लॉकडाउन पीएम मोदी ने दिए संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हुई सर्वदलीय बैठक में लॉकडाउन को बढ़ने के संकेत दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई है। सभी की जिंदगी बचाना सरकार की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में स्थिति 'सामाजिक आपातकाल' के समान है। इसके लिए कड़े फैसलों की जरूरत है और हमें निरंतर सतर्क रहना चाहिए।साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मैं एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करूंगा।

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन की कार्रवाई को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया गया

कोरोना वायरस से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस को पूरी तरह परास्त करने के लिए आमजन के सहयोग से और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लॉकडाउन की कार्रवाई को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया जा रहा है।

उत्तराखंड में एक और केस

उत्तराखंड में कोरोना का एक और मामला सामने आया है। हरिद्वार जिले में एक शख्स में कोरोना की पुष्टि हुई है। वह जमात के मरकज से लौटा था। ज्वालापुर पधोई मोहल्ले को सील कर दिया गया है। उत्तराखंड में कोरोना मरीजों की संख्या 32 हो गई है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का ASI भी कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का एक ASI कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बुखार की शिकायत के बाद पिछले हफ्ते ही उसका टेस्ट किया गया था। 7 अप्रैल को आई रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव निकला। फिलहाल, उसे एम्स में शिफ्ट किया गया है। साथ ही उसके परिवार को होम क्वारनटीन किया गया है। वहीं जिस कॉलोनी में वह रहता है, उसे पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

ये भी देखें: बिछीं 600 लाशें: कोरोना की दवा समझना पड़ा महंगा, मचा हाहाकार

फिरोजाबाद में 2 नए कोरोना पॉजिटिव, जिले में आंकड़ा हुआ 9

उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आये हैं। जिन्हे जिले के एफ एम मेडिकल कॉलेज, एत्मादपुर में भर्ती कराया गया। इसके बाद जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 9 हो गया है। बता दें कि सभी संक्रमित जमाती है

कोरोना के मरीजों के राज्यवार आंकड़े

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 266, अंडमान निकोबार में 10, अरुणाचल प्रदेश में 1, असम में 26, बिहार में 32, चंडीगढ़ में 18, छत्तीसगढ़ में 10, दिल्ली में 523, गोवा में 7, गुजरात में 144, हरियाणा में 90, हिमाचल प्रदेश में 13, जम्मू-कश्मीर में 109, झारखंड में 4, कर्नाटक में 151, केरल में 327, लद्दाख में 14, मध्य प्रदेश में 165, महाराष्ट्र में 748, मणिपुर में 2, मिजोरम में 1, ओडिशा में 21, पुदुचेरी में 5, पंजाब में 76, राजस्थान में 288, तमिलनाडु में 621, तेलंगाना में 321, त्रिपुरा में 1, उत्तराखंड में 31, उत्तर प्रदेश में 305, पश्चिम बंगाल में 91 मामले मिले हैं।

ये भी पढ़ेंःकोरोना: पाक का फर्जीवाड़ा, न्यूज चैनल ने चला दी इस PM की मौत की खबर, हुआ ट्रोल


नोएडा के झुग्गी इलाके कोरोना के शक में क्लस्टर क्‍वारंटाइन किए गए लोग

दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा की एक झुग्गी बस्ती में कोरोना के तीन संदिग्ध मरीज मिलने की जानकारी मिल रही है। इसकी सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। सूत्रों का कहना है कि जिला प्रशासन ने इन्हें क्लस्टर क्‍वारंटाइन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और पूरी बस्‍ती को ग्रेटर नोएडा के गलगोटिया कॉलेज में शिफ्ट किया जा रहा है, ताकि किसी भी बड़ी अनहोनी से बचा जा सके।

ये भी पढ़ेंःपुलिसकर्मियों को CM योगी ने दी बड़ी सौगात, मिलेगा 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस




हरियाणा में 13 इलाक हॉटस्पॉट घोषित

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद राज्य सरकार ने 13 इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story