×

Live: एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी में कोरोना की एंट्री, मरीजों का आंकड़ा 2000 पार

कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज जमात ने इस आंकड़े को नाटकीय तौर पर बहुत ज्यादा बढ़ा दिया है। ये जमाती पूरे भारत में फ़ैले हुए हैं और अब तक मरकज से लौटे 93 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 1 April 2020 2:26 AM GMT
Live: एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी में कोरोना की एंट्री, मरीजों का आंकड़ा 2000 पार
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज जमात ने इस आंकड़े को नाटकीय तौर पर बहुत ज्यादा बढ़ा दिया है। ये जमाती पूरे भारत में फ़ैले हुए हैं और अब तक मरकज से लौटे 93 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

LockDown Day-8: मरीजों का आंकड़ा

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1736 हो गई है, वहीं 54 लोगों की जान भी जा चुकी है। वहीं 153 लोग ठीक भी हो चुके हैं।


Live Update:

-कोरोना से लड़ाई में कंगना ने भी दिया सहयोग, पीएम केयर्स फंड में डोनेट किए 25 लाख

-नोयडा के डीएम के बाद सीएमओ पर गिरी गाज

कोरोना रोकने में नाकाम रहे नोयडा अफसरों पर एक और गाज,डीएम के बाद नोएडा के सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव भी हटाए गए, डॉ एपी चतुर्वेदी नए सीएमओ बने।

-लखनऊ में एक और कोरोना पाजिटिव मिला, कमांड में भर्ती महिला का पति पॉजिटिव मिला, महिला के पति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

-सोनभद्र पुलिस ने ओबरा थाना क्षेत्र के एक मस्जिद से 16 लोगों को अपने कब्जे में लिया है। बताया जाता है कि रुड़की उत्तराखंड के रहने वाले लोग पिछले 1 सप्ताह से यहां की इस मस्जिद में चुप करा रहे थे। सूचना पाने पर तत्काल जिला प्रशासन ने इन्हें मस्जिद से उठाकर ओबरा के शिक्षा निकेतन विद्यालय में बनाए गए। शेल्टर होम में रखकर इनकी जांच कराने में जुटा है। साथ ही पुलिस इस जांच में भी जुटी है कि यह वास्तव में कहां के रहने वाले हैं और यहां किस उद्देश्य से आकर ठहरे हुए थे।

-हापुड़ में पुलिस को बिना बताये मस्जिद में रहने के मामले में 9 विदेशी जमाती सहित 13 लोगों पर मुक़दमा।

दिल्ली के जमात से वापस आकर पिलखुवा के हावल गांव की मस्जिद में रह रहे थे।

-चौकी इंचार्ज अजीजनगर अखिलेश यादव की तहरीर पर मडियांव थाने में मस्जिद के व्यवस्थापक मौलाना मेराज, कादिरी और वहां ठहरे सात विदेशी नागरिकों के खिलाफ एफआईआऱ दर्ज हुई, तो वहीं लखनऊ के ही काकोरी थाने में भी मस्जिद के मुतवल्ली कासिम अली और वहां ठहरे 10 विदेशी नागरिकों और वहां के व्यवस्थापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

-काकोरी थानाक्षेत्र के पलिया गांव स्थित मस्जिद का मामला सभी लोगों पर टूरिस्ट वीजा पर आकर उसकी आड़ में धर्म का प्रचार करने एवं प्रशासन को विदेशियों के मौजूदगी की सूचना न देने का आरोप है।

मेरठ में 64 की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई, एक पॉजिटिव

रिपोर्ट में 63 निगेटिव हैं, वहीं 1 की पॉजिटिव रिपोर्ट आयी। अब तक मेरठ में 20 लोग हुए पॉजिटिव, जिसमे 1 की मौत हो चुकी। पॉजिटिव मिला शख्स तब्लीगी जमात निजामुद्दीन मरकज़ में हुआ था शामिल। पॉजिटिव शख्स इंडोनेशिया का रहने वाला। 29 मार्च को अपने साथियों के साथ आया था मेरठ के सरधना में। छापेमारी में 9 विदेशियों को किया गया था क्वॉरेंटाइन।

मस्जिद से 16 लोगों को पकड़ा

सोनभद्र पुलिस ने ओबरा थाना क्षेत्र के एक मस्जिद से 16 लोगों को अपने कब्जे में लिया है बताया जाता है कि रुड़की उत्तराखंड के रहने वाले लोग पिछले 1 सप्ताह से यहां की इस मस्जिद में चुप करा रहे थे सूचना पाने पर तत्काल जिला प्रशासन ने इन्हें मस्जिद से उठाकर ओबरा के शिक्षा निकेतन विद्यालय में बनाए गए शेल्टर हाउ में रखकर इनकी जांच कराने में जुटा है साथ ही पुलिस इस जांच में भी जुटी है कि यह वास्तव में कहां के रहने वाले हैं और यहां किस उद्देश्य से आकर ठहरे हुए थे

सोशल डिस्टेंसिंग लापरवाही मामले में सपा विधायक सहित 9 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

सोशल डिस्टनसिंग लापरवाही मामले में सपा विधायक के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। गरीबों को राशन बाटने में सपा विधायक ने लॉकडाउन नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाईं थी। नगीना विधानसभा से सपा विधायक मनोज पारस सहित 9 लोगो के खिलाफ संगीन धाराओं में पुलिस ने नगीना थाना में कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस जल्द ही सपा विधायक के खिलाफ दर्ज मुकदमे के तहत कड़ी कार्रवाई करने की बात कह रही है।

एसपी देहात संजय कुमार ने बताया कि नगीना थाने में धारा 188,269,270 आईपीसी और महामारी अधिनियम की धारा 3 के तहत मुकदमा विधायक सहित 9 लोगो के खिलाफ दर्ज कर लिया गया है। खाद्य सामग्री बाटने के नाम पर विधायक ने लॉकडाउन नियमो को ताक पर रखकर जनता की भारी भीड़ जमा की थी। बिना किसी व्यवस्था के लोगों की भीड़ जमा हुई थी इसी को देखते हुए पुलिस द्वारा कड़ी कार्यवाही अमल में लाई गई है।

भदोही में प्याज आलू और लहसुन से लदी गाड़ियों में मिले 71 लोगः

दिल्ली- कानपुर-इलाहाबाद से निकले लोग सब्जी के एक ट्रक में पीछे बैठ कर 71 लोगों ने ज्ञानपुर नगर में प्रवेश किया। तभी जीआईसी इंटर कॉलेज के पास ज्ञानपुर कोतवाली ने इन्हें धर दबोचा। इन सभी 71 लोगों को ज्ञानपुर में बने शेल्टर होम रखा गया है। नगर पंचायत अध्यक्ष हीरालाल मौर्य ने इनके खानपान और रखरखाव की पूरी व्यवस्था की हुई है।

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में पहला पॉजिटिव केस

कोरोना वायरस ने मुंबई में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी में भी दस्तक दी है। मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस सामने आया है। मरीज की उम्र 56 साल है और उनका इलाज चल रहा है। उनके परिवार के 8 से 10 लोगों को क्वारनटीन में रखा गया है। मरीज जहां पर रहता है उस इमारत को सील कर दिया गया है। बता दें कि धारावी मुंबई में 15 लाख लोगों की घनी आबादी वाला क्षेत्र है, जो 613 हेक्टेयर में फैला हुआ है। धारावी में लाखों की संख्या में दिहाड़ी मजदूर और छोटे कारोबारी रहते हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 13 नए केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 13 नए केस सामने आए हैं, जिसमें 9 नोएडा के हैं। वहीं एक आगरा और बस्ती और 2 बुलंदशहर के हैं। अब तक उत्तर प्रदेश कोरोना के चलते दो मौतें हो चुकी हैं एक गोरखपुर में और दूसरी मेरठ में ।

तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से बढ़े मामले- स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस के 1736 केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में 386 नए केस आए हैं। 38 लोगों की मौत हुई है। 132 मरीज ठीक हुए हैं। कल से कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़े हैं। तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से मामले बढ़े हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े 1800 लोगों को अस्पताल और क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है। उन्होंने आगे कहा कि रेलवे 3.2 लाख आइसोलेशन और क्वारनटीन बेड बना रहा है। ये 5000 रेल कोच में बनेगा। इसका काम शुरू हो गया है।

बलीगी जमात के 24 लोग हुए एडमिट

लखनऊ में कोरोना संक्रमित 24 लोगों को भर्ती किया गया है। ये सभी तबलीगी जमात के मरकज से लौटे विदेशी हैं जिनको हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से पहली मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहली मौत हुई है। गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल का युवक भर्ती था। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव निकला है। यह लड़का बस्ती का रहना वाला है।

बताया जा रहा है कि युवक 28 मार्च को बस्ती के अस्पताल में भर्ती हुआ था। इसके बाद 29 मार्च को उसे गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया है। यहां उसका इलाज चल रहा था। 30 मार्च को सुबह 8 बजे उसकी मौत हो गई। इसके बाद 30 मार्च को ही उसका बस्ती में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

दिल्ली में डॉक्टर कोरोना से संक्रमित

दिल्ली में एक और डॉक्टर कोरोना से संक्रमित, कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

ये भी दखें: तब्लीगी जमात का नेटवर्क यूपी के कोने कोने में, अलर्ट पर सरकार

बागपत पुलिस ने 5 महिलाओं समेत 41 जमातियों को पकड़ा

बागपत में जमात को आये जमातियों की जांच पड़ताल के लिए पुलिस प्रसाशन ने छापेमारी शुरू कर दी है। बागपत पुलिस ने सूचना के आधार पर बागपत की विभिन्न मस्जिदों व घरों में छापेमारी करते हुए 41 जमातियों को पकड़ा है, जिनमें 5 महिलाएं भी शामिल है। सीएम योगी द्वारा कड़े निर्देशो के बाद बागपत पुलिस ने सर्च ऑपेरशन शुरू कर दिया और सर्च ऑपरेशन में पकड़े गए सभी 41 जमातियों को सीएचसी बागपत में भेजा गया है।

सीओ बागपत ओमपाल सिंह ने बताया

सीओ बागपत ओमपाल सिंह के अनुसार लॉकडाउन के पहले से ही ये सभी लोग जमात को यहां आए हुए थे और घरों में छिपे हुए थे। पुलिस ने फिलहाल सभी लोगों को बागपत के कृष्णा कॉलेज ऑफ इंस्टीट्यूट में रखा है और उन्हें आइसोलेशन व मेडिकल जांच के लिए सीएचसी बागपत में भेजा जा रहा है। बताया जा रहा है ये सभी लोग नेपाल, आसाम, बंगाल सहित अलग अलग जगहों से यहां आए हुए थे। अन्य जमातियों की तालाश में फिलहाल बागपत पुलिस जुट गई है।

लॉकडाउन पर रोके जाने पर विधायक और पुलिसकर्मियों के बीच नोकझोक

मुरादाबाद आरपीएफ में तैनात महिला कांस्टेबल विमल सैनी अपनी कार से बिजनौर होते हुए मुजफ्फरनगर जा रही थी। जैसे ही वह बिजनौर बैराज पर पहुंची, वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने लॉकडाउन की बात कहते हुए उसे रोक लिया। जिस पर महिला कांस्टेबल ने अपने पिता को फोन किया, जो क्षेत्रीय बीजेपी विधायक खतौली विक्रम सैनी के साथ बिजनौर पहुंचे।

प्रशासनिक अधिकारियों की अनुमति पर विधायक रवाना

बताया जा रहा है कि विधायक और पुलिस के बीच काफी देर तक नोकझोक हुई, लेकिन पुलिस ने विधायक को भी लॉक डाउन का हवाला दिया। विधायक अपनी गाड़ी लेकर कलक्ट्रेट पहुंचे और प्रशासनिक अधिकारियों से बात की। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद महिला कांस्टेबल और विधायक अपने क्षेत्र चले गए।

बंगाल में हुई 2 लोगों की मौत, 10 नए मामले आए सामने

पश्चिम बंगाल में दो और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई हई. इसके साथ ही राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 5 हो गया है. जबकि 27 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. वहीं, देश में अब तक कोरोना वायरस से 37 लोगों की मौत हुई है।

ये भीं देखें: बहुत ही जरूरी ज्ञान, इस को नहीं जाना तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से दो और मौत, आंकड़ा पहुंचा 12

अब इन राज्य सरकारों ने भी सैलरी में की कटौती

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत की कई राज्य सरकारों ने बड़ा फैसला लिया है। महाराष्ट्र और तेलंगाना के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायकों की 100 फीसदी सैलरी कटेगी। वहीं राजस्थान में भी सीएम से लेकर मंत्रियों, अधिकारियों और कर्मचारियों के मार्च माह के वेतन (Salary) का बड़ा हिस्सा रोकने का फैसला किया गया है।

आंध्र प्रदेश में 15 जमाती क्वारनटीन

आंध्र प्रदेश के श्रीकालाहस्ती में जमात से 15 लोगों की पहचान की गई है। यह सभी लोग निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर लौटे थे। अब इन्हें श्रीकालाहस्ती से तिरुपति के रुईया हॉस्पिटल में क्वारनटीन किया गया है।

ये भी पढ़ेंःयूपी सरकार का दावा :तबलीगी जमात में शामिल 95 फीसदी की हुई पहचान

93 जमाती पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण फैलाने वाले तबलीगी जमात के मरकज के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मरकज की लापरवाही से यहां जमात का हिस्सा रहे 93 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिनमें सबसे ज्यादा 45 तमिलनाडु, 9 अंडमान और 24 दिल्ली के हैं।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

कोरोना मरीजों का राज्यवार आंकड़ा

सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से हैं, जहां 302 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

इसके बाद दूसरे स्थान पर केरल (241), तीसरे पर तमिलनाडु (124) और चौथे स्थान पर देश की राजधानी दिल्ली (120) है।

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम में ही 21 केस सामने आए हैं। सरकार ने अब तक 740 लोगों की पहचान की है जो तबलीगी जमात के मरकज में हिस्सा लिए थे।

ये भी पढ़ेंःमौतें ही मौतें: कोरोना से अमेरिका में मची तबाही,100 साल के इतिहास को छोड़ा पीछे

यूपी 5 वे स्थान पर

उत्तर प्रदेश में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 103 पहुंचा है। 261 संदिग्‍ध मरीजों को भर्ती किया गया है।

झारखंड और असम में पहले केस

अभी तक झारखंड और असम ने इस कोविड-19 वायरस से दूरी बना रखी थी, लेकिन मंगलवार को इन दोनों राज्यों में भी पहला-पहला केस सामने आया। झारखंड की राजधानी रांची में मलेशिया की एक 22 साल की युवती में इस वायरस की पुष्टि हुई है, जो रांची में बड़ी मस्जिद में ठहरी हुई थी। यह महिला भी तबलीगी जमात संगठन का ही हिस्सा थी और यहीं से रांची पहुंची थी।


दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story