ट्रेनों का संचालन: जानिए टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन के क्या हैं नियम

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच रेल मंत्रालय ने मंगलवार यानि आज (12 मई) से यात्री ट्रेन सेवा शुरू कर दी है। आज से 15 ट्रेनें जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच रेल मंत्रालय ने मंगलवार यानि आज (12 मई) से यात्री ट्रेन सेवा शुरू कर दी है। आज से 15 ट्रेनें जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। बता दें कि इस यात्रा के लिए 54 हजार से भी ज्यादा टिकट्स बुक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को मास्क पहनना आवश्यक होगा। साथ ही रेलवे केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा की अनुमति देगा जिसकी टिकट कंफर्म है।

7 दिन पहले बुक करानी होगी टिकट

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यात्री इन ट्रेनों की यात्रा के लिए 7 दिन पहले से टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा यात्रा के 24 घंटे पहले अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं। इन 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए 11 मई शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू की गई है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इन ट्रेनों में यात्रा के लिए आपको 7 दिन पहले टिकट बुक करानी होगी। फिलहाल Rac और वेटिंग टिकट जारी नहीं की जाएंगी। इसके अलावा ट्रेन में टीटीई को भी किसी यात्री का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: यूपी 69000 सहायक शिक्षक भर्ती का रिजल्ट आज होगा घोषित, ऐसे और यहां करें चेक

 

केवल IRCTC वेबसाइट से करा सकेंगे टिकट बुक

बता दें कि इन ट्रेनों के लिए केवल ऑनलाइन ही टिकट बुक कराई जा सकती है। ट्रेन यात्रा करने के लिए टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) या मोबाइल एप से बुक किये जा सकेंगे। रेलवे ने कहा है कि रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटरों को अभी खोला नहीं जाएगा। साथ ही इन विशेष ट्रेनों के लिए आप आईआरसीटीसी या इंडियन रेलवे के अधिकृत एजेंटों से बुक नहीं करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: MCD का दावा- कोरोना से दिल्ली में हुईं इतनी मौतें, जानकर चौंक जाएंगे आप

54 हजार टिकटों की हुई बुकिंग

इन ट्रेनों में बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन बुकिंग के लिए वेबसाइट पर अत्यधिक लोड होने के कारण यह क्रैश हो गयी। जिसकी वजह से बुकिंग का काम 2 घंटे के लिए टाल दी गई थी। इसके बाद शाम 6 बजे से बुकिंग शुरू की गई। अब तक 54 हजार से ज्यादा टिकट की बुकिंग हो चुकी है।

अगर टिकट कैंसिल कराते हैं तो वापस होंगे इतने पैसे

वहीं रेलवे ने यह भी जानकारी दी है कि आप यात्रा से 24 घंटे पहले अपना टिकट रद्द करा सकते हैं। लेकिन अगर आप टिकट रद्द कराते हैं तो कुल किराये का 50 फीसदी पैसा शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा। यानि आपको अपनी टिकट का हाफ पैसा गवाना होगा। आपको केवल आधे पैसे ही वापस किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पद्मश्री विजेता दीपा मलिक ने लिया संन्यास, अब इस समिति की बन सकती हैं अध्यक्ष

राजधानी ट्रेन के बराबर होगा टिकट का किराया

रेल मंत्रालय ने कहा कि सभी यात्री ट्रेनों में केवल एसी कोच (एसी-1, एसी-2 और एसी-3 ) होंगे और ट्रेन सीमित स्टेशन पर ही रूकेंगी। वहीं टिकट किराया राजधानी ट्रेन के बराबर होगा। अर्थात जो किराया राजधानी ट्रेनों का होता है वही किराया इन ट्रेन टिकट के लिए देना होगा। भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा।

यहां चलाई जाएंगी ट्रेन

इन ट्रेनों की शुरुआत सबसे पहले नई दिल्ली से होगी। नई दिल्ली से से स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: UP के सरकारी कर्मचारियों को झटका! ये 6 भत्ते खत्म, अब इतनी कम मिलेगी सैलरी

12 मई को 8 ट्रेनें चलेंगी, जिसमें 3 नई दिल्ली से रवाना होकर डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी. वहीं, 5 ट्रेनें हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद से चलकर दिल्ली पहुंचेगी।

ऐसे लोगों को नहीं दी जाएगी एंट्री

सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में जाने की इजाजत दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म है। रेलवे स्टेशन के भीतर भी सिर्फ ऐसे ही यात्रियों को आने की अनुमति मिलेगी। हर यात्री के लिए डिपार्चर पर जाने से पहले चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा। कोच में जाने की इजाजत उन्हीं यात्रियों को मिलेगी जिनमें फ्लू के कोई लक्षण न दिखें।

यह भी पढ़ें: पटरी पर दौड़ेंगी ये ट्रेनेंः कहां से चलेंगी-कहां रुकेंगी, देखें रेलवे की पूरी लिस्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App