×

यहां बाढ़ से स्थिति हुई खराब, CM ने प्रधानमंत्री से मांगी मदद, अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से राज्य में कई नदियां उफान पर हैं। साथ ही प्रदेश के नौ जिलों के करीब 394 गावों में भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

Shreya
Published on: 30 Aug 2020 7:33 AM GMT
यहां बाढ़ से स्थिति हुई खराब, CM ने प्रधानमंत्री से मांगी मदद, अलर्ट जारी
X
PM मोदी से सीएम शिवराज ने की बात

भोपाल: मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से राज्य में कई नदियां उफान पर हैं। साथ ही प्रदेश के नौ जिलों के करीब 394 गावों में भीषण बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। इस बाबत सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य में बाढ़ के हालातों से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री शिवराज ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस बार में शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि मैंने आज प्रात: काल माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा कर पूरी स्थिति की जानकारी दी है। उनका स्नेहपूर्ण समर्थन, सहयोग और आशीर्वाद मिल रहा है। रात को मैंने सेना के 5 हेलिकॉप्टर मांगे थे, तीन टेकऑफ कर चुके हैं और 2 और की तैयारी है। इससे बचाव कार्य में तेजी आएगी।



यह भी पढ़ें: J-K में ताबड़तोड़ गोलीबारी: पाकिस्तान ने तोड़ी सारी हदें, आर्मी अफसर शहीद

आठ हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया

CM शिवराज सिंह चौहान ने सुबह ट्वीट करते हुए बताया कि मेरे प्रदेश के भाई-बहनों, पूरा प्रशासन और मैं स्वयं पूरी रात राहत एवं बचाव में लगे रहे। यह बताते हुए खुशी है कि बाढ़ प्रभावित 12 जिलों के 411 गांवों में हमने एक भी जान का नुकसान नहीं होने दिया। 8 हजार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।



यह भी पढ़ें: नेशनल क्रश दिशा: मोस्ट डिजायरेबल वूमन लिस्ट में शामिल, शेयर की तस्वीर

एयर फोर्स की ली जा रही मदद

इससे पहले उन्होंने ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि CM शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि प्रदेश के नौ जिलों के 394 गांवों में बाढ़ ने तबाही मचाई है। अब तक करीब सात हजार नागरिकों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राहत शिविरों में भोजन की समुचित व्यवस्था है। बचावकार्य में हम इंडियन एयर फोर्स (@IAF_MCC) की मदद ले रहे हैं। फंसे हुए सभी नागरिको को बचा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना बेकाबू: एक दिन में 78 हजार से ज्यादा केस, मौतों का आंकड़ा डरावना

एयर लिफ्ट के जरिए पांच को बचाया गया

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश के तीन जिले होशंगाबाद, सीहोर तथा रायसेन में कई गांव बाढ़ से घिर गए हैं। वहां फंसे ज्यादातर लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। बाकी लोगों को भी बाहर निकालने की कोशिश जारी है। उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में पांच लोगों को एयर लिफ्ट कर सुरक्षित बचाया गया है। मौसम को ध्यान में रखते हुए हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: भरभराकर गिरी इमारत: 29 लोगों की दर्दनाक मौत, भयानक मंजर से सहमा देश

बचाव कार्य में जुटी सेना और NDRF

MP सरकार बाढ़ग्रस्त इलाकों में बचाव कार्य के लिए सेना और NDRF की मदद ले रही है। शनिवार से ही लोगों को इन इलाकों से निकालकर सुरक्षित बाहर निकालने की कवायद की जा रही है। इसके लिए हेलीकाप्टर की भी मदद ली जा रही है।



यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में ‘महिला शक्ति’ की गूंज: आयोजित हुआ वेबिनार, सीएम रावत ने कही ये बात

इन जिलों में जारी हुई अलर्ट

वहीं इस बीच मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, शाजापुर और आगर जिले में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भोपाल, रायसेन, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी धार, देवास, नीमच और मंदसौर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर कला जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ मुठभेड़: गिरफ्तार किया गया आरोपी, एक्शन में आई यूपी पुलिस

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story