×

दर्जनों चर्चित हस्तियों ने सराहा मैथेमेटिक्स गुरू को, महज 1 रूपये में सुधार रहे छात्रों का जीवन

मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव कहते हैं कि आज भी वे शब्द मेरे कानो में प्रेम पूर्वक सुनाई देते हैं, जब मेरी पहली मुलाकात महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से हुई...

Newstrack
Published on: 25 July 2020 6:45 AM GMT
दर्जनों चर्चित हस्तियों ने सराहा मैथेमेटिक्स गुरू को, महज 1 रूपये में सुधार रहे छात्रों का जीवन
X

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद

मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव कहते हैं कि आज भी वे शब्द मेरे कानो में प्रेम पूर्वक सुनाई देते हैं, जब मेरी पहली मुलाकात महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से हुई। जैसे ही मेरे कदम उनके घर के दरवाजे के पास पहुँचा आदरणीय रामनाथ कोविद जी ने बोला आइए मैथेमेटिक्स गुरू आइए, कैसे है आप? मेरी तो पहली मुलाकात महामहिम महोदय से थी, परंतु हमें तो उनकी बातों से मुझे ऐसा लगा कि वर्षों से वे हमें जानते-पहचानते हों। मीटिंग के बाद वापस लौटते समय महामहिम महोदय ने बोला आप गरीब बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा में बहुत अच्छा कार्य कर रहे है। आगे भी आप बेहतर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान निरंतर देते रहे, आपको हमारा शुभकामनाये।

ये भी पढ़ें: आतंकियों के मौत का दिन: सेना ने दो दहशतगर्दों को किया ढेर, एनकाउंटर जारी

समूचे देश सहित बिहार के प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया ने पिछले कुछ वर्षों से मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव, उनके शैक्षणिक संस्थान और वहाँ पढ़ रहे विलक्षण प्रतिभा वाले “वंडर किड्स कार्यक्रम” एवं गूगल बॉय की फौज तैयार हो रहे बच्चों के बारे में प्रमुखता से स्थान दिया है।

चलाया जा रहा है अभियान

इसके अलावा श्रीवास्तव के द्वारा “आर्थिक रूप से गरीबों, की नहीं रूकेगी पढ़ाई” अभियान चलाया जा रहा है, जिसका लाभ पाकर आज काफी गरीब बच्चे आइआइटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानो मे जा चुके है। बिहार के बिक्रमगंज जैसे एक छोटे से शहर के आर के श्रीवास्तवा ने इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे नन्हें-नन्हें छात्रों के सपनो को साकार करने की जदोजहद में लगे हुये हैं।

श्रीवास्तव की जिंदगी भी कम दिलचस्प नही है, 5 वर्ष की उम्र में पिता श्री पारसनाथ लाल के गुजरने से अनाथ हुए आर के श्रीवास्तव को युवा अवस्था में भी एक जोरदार का झटका लगा, पिता का दायित्व निभा रहे बड़े भाई शिव कुमार श्रीवास्तव का 2014 में चले जाना, काफी हतप्रभ करने वाला था। पिता की मृत्यु से गांव राजपुर जमोढ़ी को छोड़ बिक्रमगंज बसा परिवार काफी मुश्किल हालात से गुजर रहा था।

ये भी पढ़ें: आया प्रलय: डूब गए रेलवे ट्रैक, ट्रेनों की हुई ऐसी हालत, लिया गया बड़ा फैसला

लेकिन वो कहते हैं कि हिम्मत और विश्वास और माँ-बाप का आशीर्वाद व्यर्थ नहीं होता। कड़े परिश्रम और गणित के प्रति लगाव से आर के श्रीवास्तव भी एक ब्रांड बन और आगे बढ़ने की ओर अग्रसर हैं। देश के प्रतिष्ठित लोग भी श्रीवास्तव का लोहा मान चुके है तथा मैथेमेटिक्स गुरू के “आर्थिक रूप से गरीबों की, नही रूकेगी पढ़ाई अभियान” की सभी ने सराहना भी किया है।

नये बिहार अनमोल रत्न आर के श्रीवास्तव-

यूँ तो बिहार आदिकाल से ही शिक्षा में देश सहित पूरे विश्व मे अपना वर्चस्व कायम रखा है। आज के समय में भी देश में सबसे अधिक आइएएस, आइआइटी एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में बिहारी छात्र ही सबसे अधिक सफल हो रहे हैं। बिहारी प्रतिभा कभी पहचान का मोहताज नही होती। बिहार के उभरते मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव जो देश के सबसे जीनीयस बच्चे गुगल ब्वाय कौटिल्य पंडित सहित दर्जनों वंडर किड्स के गूरू रहें है। आर के श्रीवास्तव के द्वारा विगत वर्षों से आर्थिक रूप से गरीबों की नहीं रूकेगी पढ़ाई अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान का लाभ लेकर दर्जनों गरीब बच्चे आइआइटी सहित देश के विभिन्न प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले अपने-अपने सपनो को पंख लगा रहे हैं। चाहे वह सब्जी बिक्रेता का पुत्र हो या पान बिक्रेता का, उनके बच्चे आज अपनी गरीबी को काफी पीछे छोड़ देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में मनचाहे ब्रांच लेकर पढ़ाई कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में रोहतास जिले के आर के श्रीवास्तव और उनकी मैथमेटिक्स पढ़ाने की जादुई कला को कौन नही जानता। पिछले वर्ष एक अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने गूगल बॉय के गुरु आर के श्रीवास्तव को डॉक्टरेट के मानद उपाधि से सम्मानित कर चुका है।

योग गुरू बाबा रामदेव ने क्या कहा?

योग गुरू बाबा रामदेव ने भी माना इस बिहारी गुरू का लोहा, बाबा रामदेव भी आर के श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्य शैली की प्रशंसा कर चुके है, बाबा रामदेव ने कहा कि पूरे रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को गणित का गुर सिखाना किसी चमत्कार से कम नही है। उन्होंने कहा कि सबसे बङी बात 450 क्लास से भी अधिक बार, पूरे रात लगातार 12 घंटे निःशुल्क नाइट क्लासेज देकर गणित का गुर सिखाना अपने आप मे एक योगा है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन के चैलेंज को स्वीकार करते हुए आरके श्रीवास्तव ने पाइथागोरस थ्योरम को 50 से भी ज्यादा अलग-अलग तरीकों से बिना रुके सिद्ध कर दिखाया है। इसके लिए आर के श्रीवास्तव का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन मे भी दर्ज हो चुका है।

कुछ मुख्य तथ्य जो मैथमेटिक्स गुरु आर के श्रीवास्तव जी के निजी जीवन से जो जानकारी मिलती है और जो आने वाले समय में बिद्यार्थी के लिये आधार बन सकता है……

(1) सफलता का आधार है, सकारात्मक सोच और निरंतर प्रयास...

(2) भगवान के भरोसे मत बैठिये, क्या पता भगवान आपके भरोसे बैठा हो…

(3) मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे…

(4) जिनको सपने देखना अच्छा लगता है, उन्हें रात छोटी लगती है और जिनको सपने पूरा करना अच्छा लगता है उनको दिन छोटा लगता है…

(5) आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते पर आप अपनी आदतें (Habits) बदल सकते है और निश्चित रूप से आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देगी !

द ग्रेट खली (The Great Khali)

ये भी पढ़ें: UP पुलिस की बड़ी कामयाबी: छुड़वाया अगवा बच्चा, अपहरण में लड़की भी शामिल

द ग्रेट खली ने मैथेमेटिक्स गुरू फेम आर के श्रीवास्तव को अपने एकेडमी “Continental Wrestling Entertainment” CWE मे बुलाकर किया सम्मानित। तथा अपने एकेडमी CWE की टीशर्ट्स सम्मान के रूप में मैथमेटिक्स गुरु आर के श्रीवास्तवा को भेट के रूप में दिया।

कौन है मैथेमैटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव

देश के सारे चर्चित मीडिया मे पिछले कुछ वर्षों से मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव के नाम से मशहूर वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर आर के श्रीवास्तव के द्वारा आर्थिक रूप से गरीबों की नहीं रूकेगी, पढ़ाई अभियान चलाया जा रहा है जिसका लाभ पाकर काफी गरीब बच्चे सिर्फ 1 रू गुरू दक्षिणा में शिक्षा पाकर आइआइटी, एनआईटी, बीसीईसीई, एनडीए जैसे प्रतिष्ठित संस्थानो मे जा चुके है।

त्रिवेंद्र रावत (Trivendra Ravat)

उतराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत भी बिहारी गुरू के कभी न थकने वाले शैक्षणिक कार्यशैली के दिवाने हैं। आर के श्रीवास्तव के द्वारा गेस्ट फैकल्टी के रूप मे उत्तराखंड के “द इंडियन पब्लिक स्कूल” मे नाइट क्लासेज के माध्यम से कई बार पूरी रात लगातार 12 घंटे गणित की शिक्षा देकर छात्रों को सेल्फ स्टडी के लिए जागरूक किया गया। मुख्यमंत्री आवास देहरादून पर आर के श्रीवास्तव और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की मीटिंग के दौरान शिक्षा पर घंटो चर्चा कर चुके है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने उत्तराखंड के सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा देने का आमंत्रण आर के श्रीवास्तव को दे चुके है ताकि बच्चे दिन-रात पढाई मे परिश्रम करने की कला आर के श्रीवास्तव से सीख आईआईटी, एनआईटी, एनडीए सहित देश के प्रतिष्ठित संस्थानो मे पहुँच कर अपने सपने को पंख लगा सके।

हरीश रावत (Harish Ravat)

उतराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी आर के श्रीवास्तव के जादूई तरीके से चुटकुले सुनाकर खेल-खेल मे गणित पढ़ाने के कायल हैं। पहली बार जब हरीश रावत ने यह सुना कि कोई भी बच्चा जो गणित से डरता है उसे बस आर के श्रीवास्तव के क्लास मे बैठा दिजीये, पूरे रात लगातार 12 घंटे कैसे बीत जायेगे, पता भी नही चलेगा। सुबह उस स्टूडेंट्स से पूछिये तो वह बतायेगा कि मै घर पर 3 से 4 घंटे भी ठीक से पढ नही पाता, परन्तु 12 घंटे जादूई तरीके से चुटकुले सुनाकर खेल-खेल मे आर के श्रीवास्तव ने गणित पढाया। काश ऐसी शैक्षणिक कला सभी शिक्षकों मे आ जाती तो कोई भी बच्चा अपने को शिक्षा से दूर नही रख पाता।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या जाएंगे सीएम योगी

भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda)

हरियाणा के दो बार मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी अपने आवास पर आर के श्रीवास्तव को चाय पर बुला चुके है। हरियाणा की प्रतिभा Google Boy Kautilya के गुरू बनने पर तथा उसे गणित का गुर निःशुल्क पूरी रात लगातार 12 घंटे जागकर शिक्षा देने हेतु बधाई और शुभकामनाएं दिया। आर के श्रीवास्तव के पढ़ाने के तरीके का उन्होने जमकर प्रशंसा भी किया। उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ 1रू गुरू दक्षिणा लेकर सैकङो निर्धन परिवार के स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाना अपने आप मे काबिले तारीफ है।

योगेश्वर दत्त (Yogeswar Dutt)

कनाडा मे भी छाये है बिहारी गुरू आर के श्रीवास्तव, ओलम्पिक पदक विजेता योगेस्वर दत्त ने भी की तारीफ। हरियाणा निवासी ओलम्पिक पदक विजेता योगेस्वर दत्त ने बिहार के चर्चित मैथमेटिक्स गुरु आर के श्रीवास्तव को अपने राज्य हरियाणा के नन्हे से बालक देश का गौरव गुगल ब्वाय कौटिल्य के गुरू के रूप मे उच्च शिक्षा देने के लिए बधाई दिया तथा आर के श्रीवास्तव के द्वारा चलाया जा रहा अभियान आर्थिक रूप से गरीबों की नहीं रूकेगी पढ़ाई को योगेश्वर दत ने खूब सराहा।

मैथेमेटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव ने भी देश की मान सम्मान को विश्व पटल पर बढ़ाकर देश मे ओलम्पिक पदक लाने हेतु योगेश्वर दत को बधाई दिया। आर के श्रीवास्तव ने बताया कि योगेस्वर दत्त जी बहुत ही अच्छे इंसान है। बातचीत करके बहुत ही अच्छा लगा। बेहतर स्वागत और मेहमान नवाजी के लिए योगेस्वर जी का बहुत धन्यवाद।

आर के सिन्हा (Rk Sinha)

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने आर के श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्य शैली की प्रशंसा सामूहिक मंचो से कई बार किया है। आर के श्रीवास्तव को बिहार का गौरव कई बार अपने संबोधन मे कह चुके है। कभी न थकने, सीखने और सीखाने के कला आर के श्रीवास्तव मे जबरदस्त है। सिर्फ 1रू गुरू दक्षिणा लेकर स्टूडेंट्स को पढ़ाकर इंजीनियर बनाना, इससे बेहतर राष्ट्र निर्माण मे योगदान और क्या हो सकता है।

राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava)

कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव भी आर के श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्य शैली के जबरदस्त फैन हैं। उन्होंने कहा कि गरीब किसान, मजदूर, सब्जी विक्रेता के बच्चो को निःशुल्क शिक्षा देकर आईआईटी, एनआईटी, बीसीईसीई, एनडीए सहित देश के प्रतिष्ठित संस्थानो मे दाखिला दिलाना अपने आप में लाजवाब है।

लालकृष्ण आडवाणी

एक छोटे से गाँव के शिक्षक के लिये घर का चाय पिलाना और मीठा खिलाना यह दर्शाता है की आडवाणी जी कितने महान व्यक्तित्व के है और समाज का आईना कहे जाने वाले शिक्षको से कितना प्यार करते है। पद्मविभूषण से सम्मानित राष्ट्र गौरव देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी से मिलने मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव पहली बार जब उनके आवास पर गए थे। उस मुलाकात को यादगार बताते हुये आरके श्रीवास्तव ने कहा की उनके द्वारा दिये गये प्यार और आशीर्वाद को भुल नही सकता।

उनसे घंटो शैक्षणिक बातचीत से बहुत कुछ सीखने को मिला। एक छोटे से गाँव के शिक्षक के लिये घर का चाय पिलाना और मीठा खिलाना यह दर्शाता है की आडवाणी जी कितने महान व्यक्तित्व के है और समाज का आईना कहे जाने वाले शिक्षको से कितना प्यार करते है। आरके श्रीवास्तव ने इस शिष्टाचार भेट के दौरान अपने शैक्षणिक कार्यशैली से उनको रुबरु कराया। लालकृष्ण आडवाणी ने आरके श्रीवास्तव को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद भी दिया।

जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi)

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी आर के श्रीवास्तव के द्वारा चलाया जा रहा अभियान “आर्थिक रूप से गरीबो की नही रूकेगी पढाई” के बारे में कहा कि बेहतर इंसान वही होता है जो समाज को कुछ देता है। आर के श्रीवास्तव अपने शैक्षणिक कार्य शैली से बेहतर समाज बनाने के साथ-साथ बेहतर राष्ट्र निर्माण मे योगदान दे रहे हैं, जिसकी जितनी प्रशंसा की जाये वह कम है।

शत्रुघ्न सिन्हा (Shtrudhan Sinha)

मशहूर फिल्म अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आर के श्रीवास्तव को सम्मानित किया है। बिहारी बाबू फ़ैन्स क्लब के द्वारा विवेकानंद की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम मे शत्रुघ्न सिन्हा ने युवा शक्ति अवार्ड से आर के श्रीवास्तव को सम्मानित किया और उनके शैक्षणिक कार्य शैली की जमकर प्रशंसा किया।

प्रभात झा (Prabhat Jha)

वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने आर के श्रीवास्तव को शिक्षा जगत में उनके किये जा रहे उतकॄष्ट कार्य हेतू दिल्ली मे सम्मानित किया है। शाल और अवार्ड देकर आर के श्रीवास्तव को सम्मानित किया।

यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma)

गंगाजल और लगान जैसे अनेकों सुपरहिट फिल्मो में अपने अभिनय का दम दिखा चुके बॉलीवुड एक्टर यशपाल शर्मा ने भी आर के श्रीवास्तव के गणित पढ़ाने के तरीके और गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना उनके सपने को साकार करने हेतु अद्भुत कार्यो की प्रशंसा सार्वजनिक मंचो से कर चुके है।

रजा मुराद (Raza Murad)

बॉलीवुड एक्टर रजा मुराद ने आर के श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्य शैली की सराहना करते हुए कहा कि इतने कम उम्र मे समाज कल्याण के लिए इतनी ऊंची सोच होना यह साबित करता है कि इनके परवरिश मे घर वालो का दिया हुआ संस्कार है।

साध्वी दीदी ऋतम्भरा

आर के श्रीवास्तव अपनी शैक्षणिक कार्य शैली के अलावा अपने माँ के हाथो से प्रत्येक वर्ष 50 गरीबों स्टूडेंट्स को निःशुल्क किताबे बंटवाने के पुनीत कार्य भी करते हैं। साध्वी दीदी ऋतम्भरा ने आर के श्रीवास्तव को उनके उज्वलल भविष्य के लिए आशीर्वाद भी दिया। सिर्फ 1 रू गुरू दक्षिणा मे गणित पढ़ाकर गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना उनके सपने को साकार करने के कार्य को बेहतर समाज बनाने की ओर एक बङा कदम उन्होंने बताया।

ये भी पढ़ें: बौखलाया चीन: अब भारत में iPhone 11 बनना स्टार्ट, धीरे-धीरे टूट रहा ये देश

Newstrack

Newstrack

Next Story