×

बारिश मचाएगी कहर: गरज के साथ झमाझम गिरेगा पानी, अलर्ट हुआ जारी

मानसून तेजी से देश के तमाम इलाकों में अपना मिजाज बदल रहा है। कहीं-कहीं बारिश से लोगों को राहत मिल रही है, तो कहीं गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल कर रखा है। ऐसे में ताजा जानकारी मिली है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है।

Newstrack
Published on: 18 Sep 2020 10:21 AM GMT
बारिश मचाएगी कहर: गरज के साथ झमाझम गिरेगा पानी, अलर्ट हुआ जारी
X
यूपी और महाराष्ट्र समेत कई बड़े राज्यों में मंगलवार रात से ही तेज बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में बारिश के पानी में सडकें पूरी तरह से डूब गई है।

नई दिल्ली। मानसून तेजी से देश के तमाम इलाकों में अपना मिजाज बदल रहा है। कहीं-कहीं बारिश से लोगों को राहत मिल रही है, तो कहीं गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल कर रखा है। ऐसे में ताजा जानकारी मिली है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। जिसकी वजह से अगले कुछ दिनों में तेज बारिश हो सकती है। ताजा सूचना देते हुए भारतीय मौसम विभाग ने 19 और 20 सितंबर मतलब कि अगले दो दिनों के लिए तेज बारिश होने की संभावना जाहिर की है।

ये भी पढ़ें... भारतीय राजनीतिः राष्ट्रनीति के यक्ष-प्रश्न, है किसी दल के पास जवाब

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि खाड़ी में 20 सितंबर को एक प्रभावी निम्न दबाव का क्षेत्र म्यांमार की तरफ से आने वाला है। बंगाल की खाड़ी में सितंबर महीने का यह पहला डिप्रेशन भी हो सकता है। ऐसे में संभावित डिप्रेशन की वजह से उम्मीद कर सकते हैं कि जून से सितंबर के बीच 4 महीनों के इस मॉनसून सीजन की विदाई भी झमाझम बारिश के साथ होगी।

rain फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...मोदी का लालू पर वार: कहा कि नहीं थी बिहार की चिंता, नीतीश की करी तारीफ

19 से 20 सितंबर के दौरान

इसके हिसाब से यह सिस्टम आने वाले दिनों में कई स्थानों पर व्यापक वर्षा दे सकता है। ये सिस्टम बंगाल की खाड़ी में ही नहीं उभरेगा, बल्कि यह दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों पर तबाही मचाते हुए आने वाले टाइफून नोल के प्रभाव से बनेगा।

rain फोटो-सोशल मीडिया

बारिश की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बरसात के लिए चेतावनी जारी की है। इसने बताया कि 19 से 20 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान से अलर्ट भारत: कब्जा कर रहा यहां पर, योजना में इमरान सरकार

भारी बारिश होने की उम्मीद

ऐसे में मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में व्यापक रूप से भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है।

वहीं इसके अलावा अगले 12 घंटों के पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र, यनम और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है।

ये भी पढ़ें...हादसे से हिली सरकार: भरभराकर गिरा ये पुल, सेकेंडों में करोड़ों रूपये बर्बाद

Newstrack

Newstrack

Next Story