×

फिर खुलेगा राहत पैकेज का पिटारा: जानिए अब तक क्या आया है आपके झोली में

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की तीसरी किस्त का एलान करेंगी। इसके पहले वे बुधवार और गुरुवार को दो बड़े राहत पैकेज का एलान कर चुकी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 15 May 2020 9:06 AM GMT
फिर खुलेगा राहत पैकेज का पिटारा: जानिए अब तक क्या आया है आपके झोली में
X
nirmala

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की तीसरी किस्त का एलान करेंगी। इसके पहले वे बुधवार और गुरुवार को दो बड़े राहत पैकेज का एलान कर चुकी हैं। पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का एलान करते हुए कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसका सिलसिलेवार ब्योरा देश के सामने रखेंगी। कोरोना संकट के बीच दो किस्तों की घोषणा के बाद वित्त मंत्री आज तीसरे राहत पैकेज की तस्वीर देश के सामने रखेंगी।

ये भी पढ़ें…दर्दनाक सड़क हादसा: फिर मजदूरों पर टूटा मौत का कहर, तबाह हो गया परिवार

समाज के आखरी तबके तक पहुंचेगी मदद

वित्त मंत्री ने गुरुवार को राहत पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा करते हुए कहा था कि सरकार का मकसद समाज के आखिरी तबके पर खड़े लोगों तक मदद पहुंचाना है।

उनका कहना था कि सरकार किसानों, मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों व उन सभी गरीबों के लिए चिंतित है जिन्हें कोरोना संकट की वजह से मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने आठ करोड़ प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में अनाज देने की घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना पर सरकार साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

एक देश-एक राशन कार्ड की सुविधा

वित्त मंत्री ने अगले तीन महीने के दौरान एक देश-एक राशन कार्ड की सुविधा देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि गरीबों को दो महीने तक मुफ्त राशन दिया जाएगा और इसके लिए बीपीएल कार्ड जरूरी नहीं होगा। केंद्र सरकार की ओर से गरीबों को प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं या चावल और प्रति परिवार एक किलो चना देने की घोषणा की गई है।

ये भी पढ़ें…तिलमिलाया नेपाल: भारत ने आसान की राहें, बॉर्डर पर तैनात हुए सैनिक

रेहड़ी पटरी वालों के लिए बड़ा एलान

वित्त मंत्री ने रेहड़ी-पटरी वालों के लिए बड़ा एलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 5000 करोड़ का क्रेडिट सुविधा फंड बनाया है। इसकी मदद से रेहड़ी पटरी वालों को 10000 रुपए तक का कर्ज मिल सकेगा।

इसके साथ ही 50 लाख फेरी वालों को 5000 करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार छोटे कामगारों के लिए भी चिंतित है और 37 लाख छोटे कामगारों को कर्ज के ब्याज पर छूट मिलेगी।

किसानों को तीस हजार करोड़ की मदद

वित्त मंत्री ने कहा कि किसान देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और नाबार्ड के जरिए किसानों को 30,000 करोड़ रुपए की मदद दी जाएगी। केंद्र सरकार ने देश के ढाई करोड़ किसानों के लिए दो लाख करोड़ रुपए की योजना बनाई है। तीन करोड़ किसानों के कर्ज की किस्त में छूट की समय सीमा को भी बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है।

मध्यम वर्ग के लिए सरकार की बड़ी योजना

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को इस बात की जानकारी है कि कोरोना संकट ने मध्यमवर्ग को काफी हद तक प्रभावित किया है। सरकार मध्यम वर्ग के लिए भी एक बड़ी योजना लेकर आई है।

ये भी पढ़ें…सेना पर टूटा कहर: 18 जवान चपेट में, कर्नल और सैनिक की मौत

इस योजना के तहत 6-18 लाख सालाना आय वालों के लिए 70000 करोड़ की आवास योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस राशि की मदद से साढ़े तीन लाख मध्यम वर्ग के परिवारों को फायदा पहुंचाने की योजना है।

काफी मंथन के बाद तैयार हुआ है पैकेज

आर्थिक जानकारों का कहना है कि वित्त मंत्री के पिटारे में अभी भी बहुत कुछ है। वित्त मंत्री की घोषणाओं से देश की अर्थव्यवस्था में आए संकट को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। जानकारों के मुताबिक वित्त मंत्री ने तमाम विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने के बाद प्रधानमंत्री के साथ लंबी बैठक के बाद इस पैकेज को तैयार किया है।

ये भी पढ़ें…भारी राशि का एलान: भारत की मदद को आगे आया विश्व बैंक, दूर होगी समस्या

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story