×

फर्जी 'आरोग्य सेतु' एप से सेना के खिलाफ साजिश रच रहा पाकिस्तान, एडवाइजरी जारी

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान है। संकट की ऐसी विकट स्थिति में भी पाकिस्तान भारत के खिलाफ साजिशें रचने से बाज नहीं आ रहा है।

Ashiki
Published on: 30 April 2020 6:19 AM GMT
फर्जी आरोग्य सेतु एप से सेना के खिलाफ साजिश रच रहा पाकिस्तान, एडवाइजरी जारी
X

नई दिल्ली: इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान है। संकट की ऐसी विकट स्थिति में भी पाकिस्तान भारत के खिलाफ साजिशें रचने से बाज नहीं आ रहा है। दरअसल आईएसआई ने फर्जी आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भारतीय जवानों के फोन हैक करने का प्लान बनाया है। इसे लेकर सुरक्षा ऐजेंसियों ने भारतीय सेना के जवानों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

ये पढ़ें... ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन बने पिता, मंगेतर कैरी ने दिया बेटे को जन्म

कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए आरोग्य सेतु ऐप के फर्जी संस्करण ने भारतीय सेना की चिंता बढ़ा दी है। ये फर्जी ऐप पाकिस्तान में बना है। सेना ने अपने जवानों को इस संबध में आगाह किया है। सेना ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि यह फर्जी एप संवेदनशील जानकारियां चुरा सकता है।

आरोग्य सेतु ऐप से मिलता-जुलता मोबाइल एप्लीकेशन

बता दें कि सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि डेटा को चुराने के उद्देश्य से आरोग्य सेतु ऐप से मिलता-जुलता मोबाइल एप्लीकेशन बनाया गया है। अधिकारियों ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया कि इस फर्जी ऐप का लिंक उपयोगकर्ता को वॉट्सऐप, एसएमएस, ईमेल, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मिल सकता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी सुरक्षाकर्मी आरोग्य सेतु ऐप को अधिकृत वेबसाइट माईजीओवी से ही अपने फ़ोन में डाउनलोड करें।

ये पढ़ें... कोरोना की वजह से अस्पतालों में खून की कमी, बिना इलाज वापस लौट रहे लोग

अधिकरियों ने एडवायजरी में फर्जी ऐप को पहचानने का तरीका भी बताया है। अधिकारी ने बताया कि ये वायरस हैकर को उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन में मौजूद जानकारियों और फोन की गतिविधियों को जानने में मदद करता है। फोन से ली गई जानकारियां कमांड रूम में सेव की जाती हैं।

सावधान रहने के निर्देश

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी एवायजरी में सभी सैनिकों को अपने मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया और ईमेल पर संदिग्ध लिंक खोलते समय सावधान रहने के लिए कहा गया है। साथ ही उनसे एंटी वायरस अपडेट करने के लिए भी कहा गया है। बता दें कि भारत सरकार ने आरोग्य सेतु एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति जोखिम का आकलन करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को सरकारी अधिकारियों के लिए इसे डाउनलोड करना और अपने फोन में इस एप का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया।

ये पढ़ें... बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर ने पुलिस को दर्ज कराए बयान, खुद को बताया बेकसूर

पुलिस ने काटा चालान तो, गुस्साए बिजलीवाले ने कर दी चौकी की बत्ती गुल

अपनी फिल्म से इस गांव को इरफ़ान खान ने दिलाई थी लंदन तक पहचान, अब पसरा मातम

Ashiki

Ashiki

Next Story