×

पेंशन खाताधारकों की चाँदनी: 65 लाख लोगों के पास आए पैसे, जल्दी करें चेक

महामारी कोरोना वायरस के इस संकट भरे दौर में ईपीएफओ (Employees Provident Fund-Organisation) ने फिर से एक और अनोखा बड़ा कदम उठाते हुए अप्रैल की पेंशन समय से पहले ही जारी कर दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2020 11:38 AM GMT
पेंशन खाताधारकों की चाँदनी: 65 लाख लोगों के पास आए पैसे, जल्दी करें चेक
X

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस के इस संकट भरे दौर में ईपीएफओ (Employees Provident Fund-Organisation) ने फिर से एक और अनोखा बड़ा कदम उठाते हुए अप्रैल की पेंशन समय से पहले ही जारी कर दी है। सूत्रों से मिली रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते माह अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इस राशि को एडवांस पेंशन के तौर पर दिया गया। जिससे 65 लाख पेंशनर को इसका फायदा मिला है।

ये भी पढ़ें...गुस्साया अमेरिका: चीन को नहीं आने देगा आगे, अब मात देने को तैयार

इसके साथ ही ईपीएफओ ने सभी बैंक ब्रांचों से सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे पेंशनरों के खाते में समय से पेंशन डाल दें। समय से पेंशन खातों में पहुंचाना अभी ईपीएफओ की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। इससे इस संकट के समय में पेंशनरों को थोड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि ये ईपीएफओ की अनूठी पहल है।

ऐसे बनती है पेंशन

बता दें कि ईपीएस यानी (Employee Pension Scheme) इस स्कीम में कंपनी के 8.33 प्रतिशत योगदान को 15,000 रुपये की एक महीने की सैलरी के अनुसार बनाया गया है।

कर्मचारियों को तगड़ा झटका: ये बैंक करने जा रहा है सैलरी में कटौती

ये भी पढ़ें...कोरोना की आड़ में अपना एजेंडा थोप रही केंद्र व भाजपा की राज्य सरकारें: वामदल

उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्‍यक्ति की मासिक सैलरी 25,000 रुपये है तो कंपनी का योगदान 15,000 रुपये के 8.33 प्रतिशत तक सीमित रहेगा। इसी प्रकार अगर किसी को 10,000 रुपये सैलरी मिलती है तो ईपीएस में कंपनी का योगदान 10,000 रुपये का 8.33 योगदान होगा। चलिए आपको बताते है ईपीएस से जुड़ी सभी बातें।

Employee Pension Scheme से जुड़ी सभी जरूरी बातें

ये भी पढ़ें...भारतीयों को वापस लाने की कवायद तेज, माले पोर्ट के अंदर दाखिल हुआ INS जलाश्व

संगठन कर्मचारी पेंशन स्‍कीम के जरिए लाभार्थियों को पेंशन देता है। उसने महामारी को देखते हुए एडवांस में पेंशन जारी करने का फैसला लिया।

श्रम मंत्राालय के बयान के मुताबिक

साथ ही श्रम मंत्राालय के बयान के मुताबिक, ईपीएफओ के अधिकारियों और स्‍टाफ के लिए ये काम इतना आसान नहीं था। लेकिन, तमाम अड़चनों के बावजूद उन्‍होंने देशभर में पेंशन बांटने वाले सभी बैंकों की नोडल ब्रांचों में 764 करोड़ रुपये भेजे।

ये भी पढ़ें...यूपी में अलर्ट: लावारिस गर्भवती निकली कोरोना पॉजिटिव, 79 लोग क्वारंटाइन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story