×

नवरात्र पर सरकार दे रही नौकरी का मौका! वायरल हुआ मैसेज, ये है सच्चाई

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार की तरफ से नवरात्रि के अवसर पर नौकरी का मौका दिया जा रहा है। लेकिन पीआईबी की ओर से कुछ और ही दावा किया गया है। 

Shreya
Published on: 13 Oct 2020 5:37 AM GMT
नवरात्र पर सरकार दे रही नौकरी का मौका! वायरल हुआ मैसेज, ये है सच्चाई
X
नवरात्रि पर केंद्र सरकार दे रही नौकरी का मौका, फेक है ये दावा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते कई क्षेत्र, बिजनेस और रोजगार पर बुरा असर हुआ है। कोरोना के चलते देशभर में लाखों लोग बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज धड़ल्ले से शेयर हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार की तरफ से नवरात्रि के अवसर पर नौकरी का मौका दिया जा रहा है। ये मैसेज सोशल मीडिया से लेकर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। लेकिन इस वायरल मैसेज का सच कुछ और है।

PIB ने मैसेज को बताया फेक

दरअसल, भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने इस वायरल मैसेज को सिरे से खारिज कर दिया है और बताया है कि सरकार द्वारा ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। यानी व्हॉट्सऐप (Whatsapp) पर तेजी से वायरल हो रहा ये मैसेज फेक है, इस मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। इस मैसेज का फेक्ट चैक करते हुए भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने ट्वीट किया कि-

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: बागी तेवर दिखाने वालों पर भाजपा सख्त, नौ को दिखाया बाहर का रास्ता

दावा:- #Whatsapp पर एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए इस नवरात्र पर केंद्र सरकार बेरोजगारों को देगी घर बैठे रोजगार का मौका।

#PIBFactCheck:- यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।



यह भी पढ़ें: चीन ने भारत को रोकने के लिए उठाया अब तक का सबसे बड़ा कदम, भारतीय सेना हैरान

क्या है वायरल मैसेज में दावा

Whatsapp पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज में लिखा है कि बढ़ते रोजगार को देखते हुए इस नवरात्रि पर सरकार भारत के बेरोजगारों को घर बैठे रोजगार देगी। अगर आपके पास भी स्मार्ट फोन है तो आप भी इस योजना के तहत घर बैठ हर दिन 1000 से 2000 रुपये तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक लिंक पर क्लिक करना है। साथ ही ये भी कहा गया है कि इसमें ज्वाइनिंग करने के लिए केवल 20 अक्टूबर तक का ही समय है।

इस मैसेज को भी PIB ने बताया फर्जी

बता दें कि इससे पहले भी PIB ने एक और मैसेज को फेक बताया था। दरअसल, एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया गया था कि केंद्र सरकार द्वारा सभी लोगों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना' के तहत 90 हजार की धन राशि जमा की जा रही है। जबकि भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने ट्वीट करते हुए बताया कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि-

यह भी पढ़ें: धमाके में उड़ा घर: कोलकाता में मची अफरा-तफरी, दहशत में कांप उठे लोग

दावा : एक #YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी के बैंक खातों में 'प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना' के तहत ₹90,000 की राशि जमा कर रही है।

#PIBFactCheck : यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।



लोगों की मजबूरी का उठा रहे फायदा

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के चलते बेरोजगारी काफी बढ़ चुकी है। लाखों की संख्या में लोगों के पास नौकरी नहीं है। ऐसे में इस तरह के मैसेज काफी वायरल हो रहे हैं। लोग फेक मैसेज वायरल करके लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। लेकिन इस तरह की खबरों की सच्चाई जाने बिना उस पर भरोसा ना करें। साथ ही ये कंफर्म कर लें कि क्या ये मैसेज सही है या नहीं।

यह भी पढ़ें: अयोध्या में होगी फिल्मी कलाकारों की भव्य रामलीला, देखने जाएंगे CM योगी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story