×

मोदी का छात्रों को ज्ञान: आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित, दिया ये मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) के 51 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने छात्रों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

Shreya
Published on: 7 Nov 2020 7:18 AM GMT
मोदी का छात्रों को ज्ञान: आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित, दिया ये मंत्र
X
मोदी का छात्रों को ज्ञान: आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित, दिया ये मंत्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) के 51 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने IIT छात्रों को आत्मनिर्भर भारत और नवीनीकरण पर बल देने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद दुनिया बिल्कुल बदल जाने वाले है। कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सिखा दी है। ग्लोबलाइजेशन (Globalization) महत्वपूर्ण है लेकिन इसके साथ-साथ Self-Reliance भी उतना ही जरूरी है।

देशवासियों के Ease of Living पर कीजिए काम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को इज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of doing business) देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ये युवा अपनी नई खोजों (Innovations) से करोड़ों देशवासियों के जीवन में परिवर्तन ला सके। देश आपको Ease of doing business देगा बस आप देशवासियों के Ease of Living पर काम कीजिए।

यह भी पढ़ें: US Election 2020: गधे और हाथी में फंसी अमेरिकी जनता, जानिए क्या है इतिहास

देश में स्टार्टअप के लिए ढेरों संभावनाएं

इसके साथ ही PM ने अपील की कि छात्र नए इनोवेशन लेकर आएं, देश में स्टार्टअप के लिए काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार एग्रीकल्चर सेक्टर में इनोवेशन और नए स्टार्टअप के लिए इतनी संभावनाएं बनी हैं। पहली बार स्पेस सेक्टर में प्राइवेट इनवेस्टमेंट के रास्ते खुले हैं। ऐसे प्रावधान जो Tech Industry को वर्क फ्रॉम होम या फिर वर्क फ्रॉम एनीवेयर जैसी सुविधाओं से रोकते थे, उनको भी हटा दिया गया है। ये देश के आईटी सेक्टर को ग्लोबली और कॉम्पिटेटिव (Competitive) बनाएगा और आप जैसे यंग टैलेंट को और ज्यादा मौके देगा।



यह भी पढ़ें: जेल में अपराधी बने करोड़पति: सलाखों के पीछे ऐसे चला रहे गिरोह, हौसले हैं बुलंद

आपके इनोवेशन से आए लोगों के जीवन स्तर में बदलाव

उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप जब यहां से जाएंगे, नई जगह पर काम करेंगे तो आपको भी एक नए मंत्र को लेकर काम करना होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टेक्नॉलॉजी की जरूरत और इसके प्रति भारतीयों में आस्था, यही आपके भविष्य को रोशनी दिखाती है। पूरे देश में आपके लिए अपार संभावनाएं हैं, अपार चुनौतियां हैं जिसके समाधान आप दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि आपके इनोवेशन ऐसे होने चाहिए जिससे कि व्यापक स्तर पर लोगों के जीवन स्तर में बदलाव आए।

छात्रों को दिया ये मंत्र

पीएम ने छात्रों को मंत्र दिया कि क्वालिटी पर अपनी नजर रखें, आप इससे कभी समझौता न करें।

आपके आविष्कार से बड़े स्तर पर लोगों को फायदा हो।

आपका प्रोडक्ट ऐसा हो कि बाजार से लंबा रिश्ता कायम कर सके।

बदलाव को स्वीकार करें और उसके प्रति अनुकूलता दिखाएं।

जीवन में अनिश्चितता को स्वीकार करें और आगे बढ़ते रहे।



यह भी पढ़ें: वंदे मातरम गीत की जयंती: जानिए कब-कब गाया गया, इससे जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story