×

मोदी सरकार का एलान: मजदूरों को मिलेगा रोजगार, PM करेंगे लॉन्च

मोदी सरकार मजदूरों के लिए एक खास अभियान शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत घर वापसी करने वाले मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। कामगारों को 25 प्रकार के काम दिये जाएंगे।

Shreya
Published on: 18 Jun 2020 12:04 PM GMT
मोदी सरकार का एलान: मजदूरों को मिलेगा रोजगार, PM करेंगे लॉन्च
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के दौरान लाखों प्रवासी मजदूरों की घर वापसी हुई है। लॉकडाउन की वजह से प्रवासी मजदूरों की रोजी-रोटी और रोजगार पर संकट आ पड़ा है। लेकिन मोदी सरकार ऐसे मजदूरों के लिए एक खास अभियान शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत घर वापसी करने वाले मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। कामगारों को 25 प्रकार के काम दिये जाएंगे।

20 जून को PM मोदी लॉन्च करेंगे अभियान

इस योजना का नाम है- गरीब कल्याण रोजगार अभियान। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को लॉन्च करेंगे। इस योजना के बारे में गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता का बड़ा बयान इनके लिए हजार बार जेल जाने को तैयार

छह राज्यों के 116 जिलों में शुरू किया जाएगा अभियान

केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना के लिए देश के उन छह राज्यों के 116 जिलों की पहचान की है, जहां पर सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों ने लॉकडाउन के दौरान घर वापसी की है। इन जिलों में घर वापसी करने वाले मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। 20 जून को इस योजना को लॉन्च किया जाएगा। इस मौके पर इन राज्यों के मुख्यमंत्री और सबंद्ध मंत्रालय के मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे।

इन छह राज्यों के 116 जिलों में शुरू किया जायेगा अभियान

State Districts Aspirational districts

बिहार 32 12

उत्तर प्रदेश 31 5

मध्य प्रदेश 24 4

राजस्थान 22 2

ओडिशा 4 1

झारखंड 3 3

यह भी पढ़ें: आया हाइटेक स्कूटर: एकदम नया है एडिशन, लॉन्चिंग के पहले ही बिक गई पूरी यूनिट

50 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की जा रही योजना

ये अभियान 50 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत मजदूरों को 25 प्रकार के काम दिए जाएंगे। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस अभियान का फायदा 25 हजार प्रवासी मजदूरों को फायदा मिलेगा। सरकार ने मजदूरों की स्किल मैपिंग करने का दावा किया है।

यह भी पढ़ें: चीन को तगड़ा झटका: रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों का ठेका किया कैंसिल

क्या है मकसद?

इस अभियान का उद्देश्य लॉकडाउन के दौरान लौटने वाले मजदूरों के लिए रोजगार, आजीविका गरीब कल्याण सुविधाओं और कौशल विकास के लाभ को सुनिश्चित करना है।

इन जिलों पर विशेष ध्यान

मोदी सरकार की ओर से देश के छह राज्यों के जिन 116 जिलों की पहचान की गई है, उसमें 32 जिले बिहार के, यूपी के 31 जिले, मध्य प्रदेश के 24, राजस्थान के 22 जिले ओडिशा के चार और झारखंड के तीन जिले हैं।

यह भी पढ़ें: चीन का नया वार: भारतीय मजदूरों पर निकाला गुस्सा, आखिर क्यों किया ऐसा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story